होम »  यौन स्वास्थ्य »  ‘उन पलों’ के बाद कितना जरूरी है यूरिन पास करना...

‘उन पलों’ के बाद कितना जरूरी है यूरिन पास करना...

महिलाओं के लिए यह अधिक जरूरी है क्योंकि महिलाओं का मूत्रमार्ग काफी छोटा होता है ऐसे में बैक्‍टीरिया वहां तेजी से पहुंच सकते हैं.

‘उन पलों’ के बाद कितना जरूरी है यूरिन पास करना...

सेक्स के बाद यूरिन पास करना क्या वास्तव में जरूरी है? खैर, उन सुखद पलों के ठीक बाद बिस्तर छोड़ना किसी को पसंद नहीं होता, लेकिन साथी के साथ इन पलों के अहसास के चक्‍कर में आप अपने स्वास्थ्य को जोखिम में नहीं डाल सकते. महिलाओं के लिए यह अधिक जरूरी है क्योंकि महिलाओं का मूत्रमार्ग काफी छोटा होता है ऐसे में बैक्‍टीरिया वहां तेजी से पहुंच सकते हैं. उन पलों के बाद ये जरूरी नहीं है कि आपको इंफेक्‍शन हो ही, लेकिन स्वच्छता अपनाना सिर्फ आपको सुरक्षित रखने के लिए महत्वपूर्ण है. उन सुखद पलों के बाद यूरिन पास करना कितना आवश्‍यक है, आइए आपको बताते हैं:

रात से ज्‍यादा बेहतर हैं सुबह के ‘वो खास पल’...

1. बैक्टीरिया कर सकते हैं आपको तंग
संभोग के दौरान बैक्‍टीरिया हमारे शरीर में मुंह, अंगुली, लिंग के द्वारा प्रवेश कर सकते हैं. जरूरी नहीं है कि ये बैक्टीरिया बाहरी बैक्टीरिया हों, यह फीकल भी हो सकते हैं. महिलाओं का मूत्रमार्ग काफी छोटा होता है जिस कारण बैक्टीरिया आसानी से मूत्राशय तक जा सकते हैं. इसके अलावा ये भी ध्‍यान रखें कि उन पलों के दौरान एक ही कोन्‍डम को दोबारा इस्‍तेमाल न करें.

अगर पसंद है लव बाइट्स, तो हो जाएं सावधान, ये हो सकते है नुकसान

2. यूटीआई होने का रहता है खतरा
यूरिन ट्रेक इंफेक्‍शन काफी दर्दनाक होता है. यह संक्रमण महिलाओं में होने का खतरा सबसे अधिक रहता है. अगर आपको भी बार-बार सेक्‍स के बाद ये इंफेक्‍शन हो रहा है तो इसका कारण यही है कि आप सुखद पलों के बाद यूरिन पास नहीं कर रही हैं.

क्‍या है Sexsomnia, क्यों होता है, क्या है इलाज, जानें सबकुछ

3. शरीर से बैक्टीरिया निकाला है यूरिन
किसी भी इंफेक्‍शन के बढ़ने से पहले बेहतर होगा आप अपने शरीर से डिस्प्लेज बैक्टीरिया को पूरी तरह से निकाल लें. इससे आपको किसी भी प्रकार के इंफेक्‍शन होने का खतरा नहीं रहेगा.

साथी के करीब आने के लिए कौन-सा मौसम है बेहतर?

4. खुद पर न डालें दबाव
सेक्स के बाद ज्‍यादातर लोगों को यूरिन पास करने की इच्‍छा होती है. लेकिन इसके लिए महिलाओं को खुद पर प्रेशर नहीं डालना चाहिए. यह जी-स्पॉट की उत्तेजना के कारण होता है. उन पलों के बाद आलसी महसूस न करें और रिलेक्‍स करें. अगर आपको सेक्स के बाद यूरिन पास करने की आवश्यकता महसूस नहीं होती है, तो इसमें चिंता की कोई बात नहीं है. इसका कारण यह हो सकता है कि आप खुद को अच्छी तरह से हाइड्रेट कर रहे हैं.

क्या हैं प्रेग्‍नेंसी के दौरान सेक्‍स से जुड़े मिथ और सच्‍चाई...

5. होता है इंफेक्‍शन का खतरा
सेक्‍स के बाद बिस्‍तर से तुरंत उठने की अगर इच्‍छा नहीं है तो आप कुछ देर इंतजार कर सकते हैं. पर ध्‍यान रहे यह इंतजार 30 मिनट से ज्‍यादा नहीं होना चाहिए. इससे इंफेक्‍शन होने का खतरा काफी कम हो जाता है.

यौन स्वास्थ्य से जुड़ी अन्य खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------