होम »  हार्ट »  World Heart Day 2019: इन 4 लाइफ स्टाइल में बदलाव कर हार्ट के रोगों को कर सकते हैं कम

World Heart Day 2019: इन 4 लाइफ स्टाइल में बदलाव कर हार्ट के रोगों को कर सकते हैं कम

Heart Day: इस वर्ल्ड हार्ट डे पर डॉ. विनोद कुमार तिवारी हार्ट रोगों के जोखिम को कम करने के लिए लाइफ स्टाइल के बारे में बता रहे हैं कि कैसे रखें अपनी दिनचर्या पढ़े यहां.

World Heart Day 2019: इन 4 लाइफ स्टाइल में बदलाव कर हार्ट के रोगों को कर सकते हैं कम

2019 World Heart Day: शराब और धूम्रपान हार्ट के रोगों को बढा़ सकता है

Heart Day: इस वर्ल्ड हार्ट डे पर डॉ. विनोद कुमार तिवारी हार्ट रोगों के जोखिम को कम करने के लिए लाइफ स्टाइल के बारे में बता रहे हैं कि कैसे रखें अपनी दिनचर्या पढ़े यहां.

World Heart Day 2019: वर्ल्ड हार्ट डे हर साल 29 सितंबर को हार्ट से जुड़े रोगों और उनकी रोकथाम के लिए और लोगों में इसको लेकर जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है. दिल की बीमारियां स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर जोखिम पैदा कर जानलेवा हो सकती हैं. हार्ट रोगों में धमनियों (Arteries) या धमनियों की प्लैक जाम होने से दिल का दौरा पड़ सकता है. इससे सीने में दर्द (एनजाइना) या स्ट्रोक पैदा होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसी कई आदतें हो सकती है जो हार्ट से जुडें रोगों को खतरनाक बना सकती हैं. जैसे, धूम्रपान, एक्सरसाइज ( (Exercise) न करना, ज्यादा वजन, खाने की खराब आदतें और बहुत ज्यादा शराब पीना. ये कारण किसी स्वस्थ व्यक्ति को भी बीमार कर सकते हैं. ब्लड प्रेशर (Blood Pressure), कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) और ब्लड शुगर (Blood sugar) के अलावा कई ऐसे वजह हैं जो दिल को तो नुकसान पहुचाती ही हैं साथ ही किडनी, हड्डियों और दिमाग तक के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं.

दिल को फिट रखने के लिए करें ये 6 एक्सरसाइज और योग


इस हार्ट डे पर हमने मैक्स हेल्थकेयर चीफ डाइटीशियन डॉ. रितिका समददार से बात की. स्वस्थ हार्ट के लिए हमें क्या खाना चाहिए इसके लिए देखें वीडियो. 

Cholesterol Diet: अखरोट, अलसी के बीज मेवा, जैतून और मट्ठा कोलेस्ट्रॉल कर सकते हैं कम, जानें क्या हैं फायदे

Heart Day: हार्ट के रोगों को रोकने के लिए लाइफ स्टाइल में करें ये बदलाव-


एचआईवी संक्रमण से बढ़ जाता है कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक का खतरा

1. खाएं हेल्दी खाना 

एक हेल्दी डाइट लेने से हार्ट से जुड़े कई रोगों का खतरा कम हो जाता है. यह ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. कुछ ऐसे फूड्स हैं जो डाइबिटीज और कैंसर के जोखिम का कारण बनते हैं, जैसे नमक, तेजी से पचने वाले कार्बोहाइड्रेट (वाइट ब्रेड, सफेद चावल, आलू) से जिनसे बचा जाना चाहिए. इन फूड्स को ज्यादा मात्रा में खाने से दिल के रोगों को भी बुलावा देने जैसा है.

एक हेल्दी डाइट लेने की कोशिश करें, जो स्ट्रोक के जोखिम को कम करने और हार्ट के लिए नुकसानदायक न हो. इसके अलावा, आप अपनी डाइट में ब्लूबेरी शामिल कर सकते हैं, यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा फल और सब्जियां, प्रोटीन (बीन्स, नट्स, मछली और पोल्ट्री से) को शामिल करें.

Heart Attack Vs Cardiac Arrest: हार्ट अटैक (दिल के दौरे) और कार्डियक अरेस्ट में क्या फर्क है

on7u0u08

2019 World Heart Day: खान-पान को भी ठीक करने से हार्ट के रोगों को कम किया जा सकता है.

2. शराब और धूम्रपान को न कहें

तंबाकू का सेवन किसी के लिए भी जोखिम भरा हो सकता है, लेकिन शराब पीने वाले को धूम्रपान करने वालों की तुलना में दिल की बीमारी के खतरों के प्रति ज्यादा संवेदनशील होते हैं. क्योंकि ज्यादा शराब पीने से शरीर की इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है. धूम्रपान और शराब पीने जैसी बुरी आदत को छोड़ना मुश्किल है. जल्द से जल्द धूम्रपान और शराब छोड़ने के लिए किसी प्रोफेशनल की सलाह लें.

3. एक्सरसाइज करें


हमारा दिल एक मांसपेशी (Muscle) है जिसे स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज की जरूरत होती है. व्यायाम और अन्य प्रकार की शारीरिक गतिविधि जैसे चलना या तैरना मूड-बूस्टिंग हमें स्वस्थ रखते हैं. व्यायाम करने से न केवल माइड फ्रेस रहता है बल्कि यह आपके ब्लड प्रेशर को कम करके, दिल की मांसपेशियों को मजबूत करने में भी मदद करता है.

Heart Attack: क्या है हार्ट अटैक के कारण और सावधानियां

lb70lmag

2019 World Heart Day: एक्सरसाइज कर दिल के रोगों को कम करने में मदद मिल सकती है.

 4. नींद पूरी करें और स्ट्रेस न लें

स्ट्रेस हार्ट पर तो प्रभाव डालता ही है हमारे शरीर को भी कमजोर करता है. मानत रूप से, कोर्टिसोल का स्तर न तो बहुत अधिक होना चाहिए और न ही बहुत कम होना चाहिए. कोर्टिसोल के स्तर को संतुलित करने का सबसे अच्छा तरीका है अच्छी नींद लेना. 

जानिए कैसे ब्रेन डेड व्यक्ति के ऑर्गन को किया गया ट्रांसप्लांट

(डॉ. विनोद कुमार तिवारी, हेड ऑफ रिसर्च एण्ड डेवलपमेंट, प्लेनेट हर्ब्स लाइफसाइंस प्राइवेट लिमिटेड)

और खबरों के लिए क्लिक करें

हार्ट डिजीज व कैंसर जैसे गंभीर रोगों से बचाता है दूध व दुग्ध उत्पाद, पढ़ें दूध के फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Skin Care Tips: चेहरे के दाग-धब्बों, झुर्रियों को इन 5 सुपरफूड्स से करें दूर! हमेशा दिखें जवां

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------