होम »  ख़बरें »  एचआईवी संक्रमण से बढ़ जाता है कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक का खतरा

एचआईवी संक्रमण से बढ़ जाता है कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक का खतरा

एचआईवी पीड़ितों में हृदगति रुकने और दिल का दौरा पड़ने का खतरा क्रमश: 2.7 गुणा और 3.2 गुणा ज्यादा देखा गया. यह निष्कर्ष ‘अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन’ में प्रकाशित हुआ है.

एचआईवी संक्रमण से बढ़ जाता है कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक का खतरा

एचआईवी से पीड़ित लोगों में दिल की बीमारी खासकर हृदय गति रुकने और दिल का दौरा पड़ने का खतरा अधिक होता है. अमेरिका में एमोरी विश्वविद्यालय के एक अध्ययन के अनुसार एचआईवी से पीड़ित करीब 19,798 लोगों और समान उम्र एवं लिंग वाले 59,302 स्वस्थ लोगों का औसतन 20 महीने तक अवलोकन किया गया. 

शोध के अनुसार एचआईवी पीड़ितों में हृदगति रुकने और दिल का दौरा पड़ने का खतरा क्रमश: 2.7 गुणा और 3.2 गुणा ज्यादा देखा गया. यह निष्कर्ष ‘अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन' में प्रकाशित हुआ है.

अध्ययन के मुख्य लेखक अलवारो आलोंसो ने कहा, ‘‘हमारा यह निष्कर्ष उच्च रक्तचाप या धुम्रपान जैसे जोखिम कारकों पर नियंत्रण कर एचआईवी पीड़ितों में दिल की बीमारी के प्राथमिक रोकथाम के महत्व पर बल देता है.''


क्या है एचआईवी (What is HIV and AIDS in Hindi)

एड्स यानी एक्वायर्ड इम्युनोडेफिशिएंसी सिन्ड्रोम एक बीमारी है जो ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस या एचआईवी (HIV) के कारण होती है. एचआईवी संक्रमण होने के तुरंत बाद यह एक 'फ्लू' जैसी बीमारी होती है. फ्लू केवल कुछ दिनों तक रहता है और बहुत हल्का होता है इस कारण लोग इसे पहचान नहीं पाते. यह वायरस धीरे-धीरे व्यक्ति की संक्रमण से लड़ने की क्षमता कम कर देता है. जब शरीर की प्रतिरोधक क्षमता इतनी कम हो जाती है कि वह संक्रमण का विरोध नहीं कर पाता, तो कहा जाता है कि व्यक्ति को एड्स हो गया है. एचआईवी संक्रमण को एड्स तक पहुंचे में 8 से 9 साल लग जाते हैं. 

अगर किसी व्‍यक्ति को एड्स हो गया है और रोगी को एंटी-रेट्रोवायरल उपचार नहीं दिया जा रहा तो आमतौर पर 12 से 18 महीनों में उसकी मौत हो सकती है. एंटी-रेट्रोवायरल उपचार पर व्‍यक्ति लम्‍बे समय तक सामान्‍य जीवन व्‍यतीत कर सकता है. ध्‍यान रहे यह इंफेक्‍शन कभी खत्‍म नहीं होता और रोगी को उम्रभर इसकी दवाओं का सेवन करना पड़ता है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------