होम »  ख़बरें »  हार्ट डिजीज व कैंसर जैसे गंभीर रोगों से बचाता है दूध व दुग्ध उत्पाद, पढ़ें दूध के फायदे

हार्ट डिजीज व कैंसर जैसे गंभीर रोगों से बचाता है दूध व दुग्ध उत्पाद, पढ़ें दूध के फायदे

दूध और डेयरी उत्पादों के पोषक तत्व: उल्लेखनीय है कि दूध और डेयरी उत्पादों में कई पोषक तत्व होते हैं और पोषण के लिए आवश्यक प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक, सेलेनियम, विटामिन ए, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी12 और पैंटोथेनिक एसिड की कमी को पूरा करने में मदद करता है.

हार्ट डिजीज व कैंसर जैसे गंभीर रोगों से बचाता है दूध व दुग्ध उत्पाद, पढ़ें दूध के फायदे

गाय के दूध के फायदे पर भी खूब बात होती है.

अगर हम आपको कहें कि दूध और दूध से बनी चीजों का सेवन कर आप बहुत सी बड़ी बीमारियों जैसे दिन के रोगों, डायबिटीज और कैंसर जैसे रोगों से बच सकते हैं, तो आपको कैसा लगेगा. हाल ही में एक अध्ययन में यह बता पता चली है. जीवन के विभिन्न चरणों में दूध और डेयरी उत्पादों के पर्याप्त सेवन से कई पुरानी व गंभीर बीमारियों को रोकने में मदद मिल सकती है. एक अध्ययन के अनुसार यह जानकारी सामने आयी है. शोधकर्ताओं ने कहा कि गर्भावस्था के दौरान दूध के हल्के सेवन और बच्चों के जन्म के समय के वजन, लंबाई और हड्डी में खनिज सामग्री के बीच एक सकारात्मक संबंध होता है. उन्होंने कहा कि बुजुर्ग लोगों में दूध और डेयरी उत्पादों के प्रतिदिन सेवन से कमजोरी और सरकोपेनिया का खतरा कम हो सकता है.

जानिए क्या शराब के बाद दूध पीना चाहिए या नहीं

‘एडवांसेज इन न्यूट्रिशन' नामक पत्रिका में प्रकाशित यह अध्ययन विभिन्न स्पेनिश, यूरोपीय और अमेरिकी विश्वविद्यालयों के वैज्ञानिकों द्वारा किया गया है. यूनिवर्सिटी ऑफ ग्रेनाडा (यूजीआर) के प्रोफेसर एंजल गिल और कॉम्प्लुटेंस यूनिवर्सिटी ऑफ मैड्रिड के रोजा एम ओर्टेगा ने इसका समन्वय किया है. इस अध्ययन में लोगों के स्वास्थ्य और पुरानी व गंभीर बीमारियों (हृदय संबंधी बीमारी, कैंसर, मधुमेह इत्यादि) की रोकथाम में डेयरी उत्पादों के योगदान पर विश्वभर की वैज्ञानिक शोध सामग्री की समीक्षा की गई है.



इस फेट से नहीं होता दिल को कोई भी खतरा, जितना मन हो खाते जाएं

दूध और डेयरी उत्पादों के पोषक तत्व: उल्लेखनीय है कि दूध और डेयरी उत्पादों में कई पोषक तत्व होते हैं और पोषण के लिए आवश्यक प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक, सेलेनियम, विटामिन ए, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी12 और पैंटोथेनिक एसिड की कमी को पूरा करने में मदद करता है.



लीवर और किडनी को खराब कर सकता है दूध! पर कैसे?

दूध के फायदे | Health Benefits Of Milk

1. कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए पीएं दूध. जी हां, कैल्शियम हमारे शरीर में हड्डियों और दांतों के लिए बहुत जरूरी है. हर रोज गर्म दूध पीने से हमारे दांत और हड्डियां मजबूत बनती हैं.

2. दूध में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन उपलब्ध होता है. इससे फैट बर्निंग प्रोसेस से फैट को घटाने में दूध काफी हद तक मदद करता है. 

3. दूध में डाइजेस्टिव गुणों की मात्रा भी पाई जाती है, जिसके कारण डिनर में खाए स्पाइसी फूड को पचाने में मदद मिलती है. 

4. इसके साथ ही दूध में पाए जाने वाले कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचा जा सकता है.

करना चाहते हैं वजन कम? न पीएं दूध... जानिए दूध वजन बढ़ाता है या घटाता है...

5. बॉडी बिल्डिंग करने वाले पुरुषों के लिए भी दूध का सेवन करना काफी अच्छा रहता है. दूध में सेसिन और व्हे प्रोटीन होता है, जिसकी मदद से मसल्स को मजबूत बनाया जा सकता है. 

6. दूध और दूध से बने उत्पादों में पाए जाने वाले कैल्शियम से हडि्डयों को मजबूती प्रदान की जा सकती है. इसके साथ ही शरीर को ताजगी और एनर्जी देने के लिए भी दूध का सेवन करना चाहिए. (इनपुट-भाषा)


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

और खबरों के लिए क्लिक करें.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -