होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Hair Fall Remedies: लगातार झड़ रहे हैं बाल? इन 4 कमाल के टिप्स और कारगर घरेलू उपायों से पाएं निजात!

Hair Fall Remedies: लगातार झड़ रहे हैं बाल? इन 4 कमाल के टिप्स और कारगर घरेलू उपायों से पाएं निजात!

How To Control Hair Fall: बालों का झड़ना पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित कर सकता है. कुछ घरेलू उपचार भी आपको प्राकृतिक रूप से बालों के झड़ने (Hair Fall) से लड़ने में मदद कर सकते हैं. बालों के झड़ने को नियंत्रित (Hair Loss Control) करने के लिए आपको अपनी दिनचर्या की जांच करनी चाहिए और उन कारकों पर ध्यान देना चाहिए जिनके कारण बाल गिर सकते हैं.

Hair Fall Remedies: लगातार झड़ रहे हैं बाल? इन 4 कमाल के टिप्स और कारगर घरेलू उपायों से पाएं निजात!

Hair Fall Remedies: ये तीन टिप्स आपको बालों के झड़ने से लड़ने में मदद कर सकती हैं

खास बातें

  1. सही आहार के साथ बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दें.
  2. बालों का गिरना प्रदूषण बढ़ने का एक परिणाम हो सकता है.
  3. बालों का झड़ना पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित कर सकता है.

Home Remedies For Hair Fall: बालों के झड़ने के बारे में चिंतित हैं? कई आदतें बालों के झड़ने में योगदान कर सकती हैं. आहार की गलत आदतें, खराब बालों की देखभाल की दिनचर्या (Hair Care Routine), बढ़ता प्रदूषण और अन्य बाहरी कारक बालों के झड़ने का कारण (Causes Of Hair Fall) हो सकते हैं. बालों के झड़ने के मुख्य कारणों में से एक खराब डाइट. बालों का झड़ना (Hair Fall) पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित कर सकता है. बालों के झड़ने के लिए घरेलू उपचार (Home Remedies For Hair Fall) भी आपको प्राकृतिक रूप से इसे समस्या से लड़ने में मदद कर सकते हैं. बालों के झड़ने को नियंत्रित करने के लिए आपको अपनी दिनचर्या की जांच करनी चाहिए और उन कारकों पर ध्यान देना चाहिए जिनके कारण बाल गिर सकते हैं. बालों के झड़ने के साथ-साथ बालों के रोम के खराब स्वास्थ्य में कुछ आदतों का योगदान हो सकता है. यहां कुछ बिंदु दिए गए हैं जिन पर आपको बालों के झड़ने को नियंत्रित (Hair Loss Control) करने और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने पर विचार करना चाहिए.

दही के साथ प्याज ही नहीं अगर खाते हैं ये 5 चीजें, तो आज से ही छोड़ दें, सेहत के लिए हैं नुकसानदायक!

बालों को झड़ने को रोकने के लिए टिप्स | Tips To Stop Hair Loss



1. गीले बालों में कंघी न करें



जब आपके बाल गीले होते हैं, तो इसके टूटने की संभावना अधिक होती है. कंघी करने से पहले आपको हमेशा अपने बालों के ठीक से सूखने का इंतजार करना चाहिए. इसके अलावा, हेअर ड्रायर का उपयोग करने से बचें. अपने बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें. गर्मी आपके बालों को भी नुकसान पहुंचाती है और टूटने को बढ़ावा देती है.

Weight Loss: तेजी से वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट में न करें ये गलतियां, जानें नाश्ते में क्या करें और क्या नहीं!

ces5t6h8Hair Fall Remedies: टूटने से बचने के लिए गीले बालों में कंघी न करें

2. ऑइलिंग बहुत जरूरी है

ऑयलिंग आपके बालों के लिए बहुत ज़रूरी है. यह आपके बालों को पोषण देता है और आपके बालों को आवश्यक शक्ति देता है. आप नियमित तेल लगाने के साथ बालों की विभिन्न समस्याओं से लड़ सकते हैं. आप विभिन्न प्रकार के हेयर ऑयल बना सकते हैं. प्याज या करी पत्ते जैसी कई अन्य सामग्रियां हैं जो आप अपने बालों के तेल को अधिक प्रभावी बनाने के लिए मिश्रित कर सकते हैं.

Healthy Diet: ब्रेकफास्ट में रोज खाएं प्रोटीन और फाइबर से भरपूर ये 8 फूड्स, आसपास नहीं फटकेंगी बीमारियां!

3. डाइट में करें बदलाव

आपका आहार आपके बालों के स्वास्थ्य को विभिन्न तरीकों से प्रभावित कर सकता है. कुछ खाद्य पदार्थ आपके बालों को सही पोषक तत्व प्रदान करके आपके बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं. बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ जो आपके आहार का हिस्सा होने चाहिए, उनमें शामिल हो सकते हैं- नट्स, अंडे, सामन, सोयाबीन, पालक, शकरकंद, वसायुक्त मछली और विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ.

62g4cavHair Fall Remedies: बालों की सेहत को बढ़ावा देने के लिए अपने आहार में अधिक पोषक तत्वों को शामिल करें

4. घरेलू उपचार

कुछ घरेलू उपचार आपके बालों के लिए बहुत अच्छा काम कर सकते हैं. आपकी रसोई में मौजूद आम तत्व बालों के झड़ने और बालों की कई समस्याओं से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं. एलोवेरा, करी पत्ते, मेथी के बीज, प्याज, आंवला, अंडा, नारियल तेल और विटामिन ई जैसे कुछ तत्व बालों की सेहत के लिए वरदान हैं. आप विभिन्न सामग्रियों को जोड़ सकते हैं और हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा देंगे और बालों के झड़ने को नियंत्रित करेंगे.

मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए हेल्दी डाइट है जरूरी, एक्सपर्ट से जानें इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

बालो का झड़ना रोकने के लिए घरेलू उपाय | Home Remedies To Prevent Hair Fall

- आप एलोवेरा जेल और नारियल तेल को मिलाकर एक हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं.
- हेयर मास्क तैयार करने के लिए दही के साथ भिगोए हुए मेथी दानों का पेस्ट भी मिलाया जा सकता है.
- आप गर्म नारियल तेल में कुछ करी पत्ते भी मिला सकते हैं और अपने बालों को पोषण देने के लिए उस तेल का उपयोग कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए़

क्या गाय के दूध से भी ज्यादा फायदेमंद है बकरी का दूध? जानें किसमें है ज्यादा कैल्शियम और प्रोटीन!

क्या जंक फूड की लत आपको उम्र से ज्यादा बूढ़ा बना सकती है? यहां जानें जंग फूड खाने के नुकसान

ये 4 आयुर्वेदिक औषधियां पेट की समस्याओं का हैं रामबाण इलाज, हवा होगी अपच की समस्या!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए ये 4 तरीके हैं सबसे आसान, जिम में नहीं पड़ेगा पसीना!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -