होम »  डायबिटीज »  Tea For Diabetes Patients: डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं ये 5 हर्बल चाय

Tea For Diabetes Patients: डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं ये 5 हर्बल चाय

वैसे तो अधिकतर घरों में दूध और शक्कर वाली चाय बनाई जाती है, जो शायद डायबीटिज मरीजों के लिए सही न हो. लेकिन कुछ ऐसे हर्बल-टी भी हैं, जिनका सेवन अगर डायबिटीज मरीज करें तो उन्हें डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

Tea For Diabetes Patients: डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं ये 5 हर्बल चाय

डायबिटीज यानि ब्लड शुगर की बीमारी आजकल आम हो गई है.

खास बातें

  1. टाइप 1 डायबिटीज मरीजों के लिए ग्रीन टी काफी फायदेमंद मानी जाती है.
  2. डायबिटीज मरीज आंवला की चाय का सेवन कर सकते हैं.
  3. गुड़हल की चाय डायबिटीज के कारण होने वाली समस्याओं से राहत दिलाती है.

डायबिटीज यानि ब्लड शुगर की बीमारी आजकल आम हो गई है. जेनेटिक्स कारणों के साथ-साथ गलत लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से भी ज्यादातर लोग डायबिटीज के चपेट में आ रहे हैं. यूं तो फिलहाल डायबिटीज का कोई सटीक इलाज मौजूद नहीं है लेकिन सही खानपान और लाइफस्टाइल के जरिए इस बीमारी को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. डायबीटिज मरीज अगर अपनी डाइट में कुछ हेल्दी और नेचुरल चीजों को शामिल कर लें तो इनसे उन्हें काफी मदद मिल सकती है. इन्हीं में से एक है चाय. वैसे तो अधिकतर घरों में दूध और शक्कर वाली चाय बनाई जाती है, जो शायद डायबीटिज मरीजों के लिए सही न हो. लेकिन कुछ ऐसे हर्बल-टी भी हैं, जिनका सेवन अगर डायबिटीज मरीज करें तो उन्हें डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. आइए जानते हैं 5 ऐसे हर्बल-टी के बारे में जो आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. 

Diabetes Control Tea | डायबिटीज कंट्रोल करने वाले चाय


u9lpbjh8

काली चाय

काली चाय में  एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और ब्लड शुगर को कम करने वाले गुण होते हैं. एक रिसर्च के मुताबिक 2-3 कप काली चाय का सेवन इंसुलिन फ्लो को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, जो शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता .

amla tea

आंवला चाय

आंवले में पाए जाने वाले पोषक तत्व ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकने में मददगार माने जाते हैं. आंवले में पाए जाने वाला क्रोमियम ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. डायबिटीज रोगियों को आंवला की चाय का सेवन जरूर करना चाहिए.

8eue5uqg

ग्रीन टी

टाइप 1 डायबिटीज मरीजों के लिए ग्रीन टी काफी फायदेमंद मानी जाती है. ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल्स भरपूर मात्रा में होता है. पॉलीफेनॉल्स असल में एंटी-ऑक्सीडेंट व एंटी फ्लेमेटरी होते हैं, जो डायबिटीज के मरीजों में दिल के रोगों के खतरे को कम करने में मददगार है.

9ogvlf

Photo Credit: iStock

दालचीनी चाय

दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो टाइप 2 डायबिटीज और इंसुलिन रजिस्टेंस में फायदेमंद होते हैं. दालचीनी से ट्राइग्लिसराइड्स कम हो सकता है जो ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने में मददगार साबित हो सकता है. 

k2k0s5fo

Photo Credit: iStock

गुड़हल की चाय 

इसे हिबिस्कस टी भी कहते हैं. गुड़हल के फूलों से बनने वाले चाय में पॉलीफेनोल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो डायबिटीज के कारण होने वाली समस्याओं से राहत दिलाते हैं.

Diabetic Retinopathy: जानें डायबिटिक रेटिनोपैथी के बारे में, एक्सपर्ट से

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Itchy Scalp Reasons & Remedies: इन कारणों की वजह से हो सकती है स्कैल्प में खुजली, जानिए उपाय

Skin Care Tips: साफ और एक्ने-फ्री स्किन चाहते हैं तो डाइट में आज से ही शामिल करें ये 6 चीजें

Home Remedie For PCOS: पीसीओएस के दर्द से निजात दिलाते हैं ये 6 आसान घरेलू नुस्खे, पाचन के लिए हैं बेहद फायदेमंद

Bad Habits: आपकी ये 4 खराब आदतें मेटाबॉलिज्म को कर देती हैं बर्बाद, फिर तेजी से बढ़ने लगता है वजन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skin Care Tips: त्वचा के लिए रेटिनोइड का कैसे करें इस्तेमाल? स्किन एक्सपर्ट से जानें सारे सवालों के जवाब

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------