होम »  लिविंग हेल्दी »  Bad Habits: आपकी ये 4 खराब आदतें मेटाबॉलिज्म को कर देती हैं बर्बाद, फिर तेजी से बढ़ने लगता है वजन

Bad Habits: आपकी ये 4 खराब आदतें मेटाबॉलिज्म को कर देती हैं बर्बाद, फिर तेजी से बढ़ने लगता है वजन

Metabolism Killing Habits: कई सामान्य लाइफस्टाइल की गलतियां आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा कर सकती हैं. नियमित रूप से ये आदतें वजन कम करना कठिन बना सकती हैं और यहां तक कि आपको भविष्य में वजन बढ़ने का खतरा भी बना सकती हैं.

Bad Habits: आपकी ये 4 खराब आदतें मेटाबॉलिज्म को कर देती हैं बर्बाद, फिर तेजी से बढ़ने लगता है वजन

Metabolism Killing Habits: बहुत कम कैलोरी खाने से मेटाबॉलिज्म में बड़ी कमी आ सकती है.

खास बातें

  1. बहुत कम कैलोरी खाने से मेटाबॉलिज्म में बड़ी कमी आ सकती है.
  2. शुगरी ड्रिंक्स आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं.
  3. हेल्दी वेट हासिल करने के लिए पर्याप्त प्रोटीन खाना बेहद जरूरी है.

Habits That Kill Your Metabolism: आपका मेटाबॉलिक रेट आपके शरीर द्वारा बर्न करने वाली कैलोरी की संख्या निर्धारित करती है, लेकिन आपका मेटाबॉलिज्म सिर्फ आपके मेटाबॉलिक रेट से ज्यादा कंट्रोल करता है. यह सब कुछ संतुलन में भी रखता है - जैसे आपका ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और ब्लड प्रेशर. वजन कम करने और इसे दूर रखने के लिए अपने मेटाबॉलिज्म को हाई रखना जरूरी है. हालांकि, कई सामान्य लाइफस्टाइल की गलतियां आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा कर सकती हैं. नियमित रूप से ये आदतें वजन कम करना कठिन बना सकती हैं और यहां तक कि आपको भविष्य में वजन बढ़ने का खतरा भी बना सकती हैं.

रात को सोने से पहले पिएं Moon Milk का एक गिलास, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान; जानें बनाने की विधि

मेटाबॉलिज्म को नष्ट करने वाली बुरी आदतें | Bad Habits That Destroy Metabolism


1. बहुत कम कैलोरी खाना

बहुत कम कैलोरी खाने से मेटाबॉलिज्म में बड़ी कमी आ सकती है. अगर वजन घटाने के लिए कैलोरी की कमी की जरूरत होती है, यह आपके कैलोरी सेवन को बहुत कम करने के लिए प्रतिकूल हो सकता है. जब आप अपने कैलोरी सेवन को कम करते हैं, तो आपका शरीर महसूस करता है कि भोजन दुर्लभ है और जिस रेट पर वह कैलोरी बर्न होती हैं उसे कम करता है.

2. एक गतिहीन जीवन शैली जीना

गतिहीन रहने से कैलोरी बर्न करने की संख्या में कमी आ सकती है. खासकर कई लोगों की लाइफस्टाइल होती है जिसमें वह मुख्य रूप से अपने काम करने के लिए दिनभर बैठे रहते हैं, जिसका मेटाबॉलिज्म रेट और समग्र स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

याददाश्त बढ़ाने और दिमाग को तेज करने के लिए सबसे सरल और कारगर हैं ये 5 एक्सरसाइज

हालांकि कसरत करने या खेलकूद करने से आपके द्वारा बर्न की जाने वाली कैलोरी की संख्या पर एक बड़ा प्रभाव पड़ सकता है, यहां तक कि बुनियादी शारीरिक गतिविधि, जैसे कि खड़े होना, सफाई करना और सीढ़ियां चढ़ना, आपको कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकता है.

3. शुगरी ड्रिंक्स पीना

शुगरी ड्रिंक्स आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं. ये अलग-अलग बीमारियों से जुड़ी हुई हैं, जिसमें इंसुलिन रेजिस्टेंट, डायबिटीज और मोटापा शामिल हैं. शुगरी ड्रिंक्स के कई नकारात्मक प्रभावों को फ्रुक्टोज के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. बार-बार चीनी-मीठे पेय पदार्थों का सेवन आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा कर सकता है.

4. कम प्रोटीन का सेवन

हेल्दी वेट हासिल करने और बनाए रखने के लिए पर्याप्त प्रोटीन खाना बेहद जरूरी है. आपको भरा हुआ महसूस करने में मदद करने के अलावा, हाई प्रोटीन का सेवन उस दर को काफी बढ़ा सकता है जिस पर आपका शरीर कैलोरी बर्न करता है.

World Heart Day 2021: दिल के दौरे के खतरे को दूर रखने के लिए जीवनशैली में आज से ही करें ये 4 आसान बदलाव

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Skin Care Tips: त्वचा के लिए रेटिनोइड का कैसे करें इस्तेमाल? स्किन एक्सपर्ट से जानें सारे सवालों के जवाब

High Protein Breakfast: आपको सेहतमंद बनाएगा प्रोटीन से भरपूर यह वीगन नाश्ता


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diabetes Myths: डायब‍िटीज से जुड़े 5 मिथक और फैक्ट

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------