होम »  लिविंग हेल्दी »  Skin Care Tips: त्वचा के लिए रेटिनोइड का कैसे करें इस्तेमाल? स्किन एक्सपर्ट से जानें सारे सवालों के जवाब

Skin Care Tips: त्वचा के लिए रेटिनोइड का कैसे करें इस्तेमाल? स्किन एक्सपर्ट से जानें सारे सवालों के जवाब

त्वचा विशेषज्ञ डॉ किरण ने रेटिनोइड के सही इस्तेमाल और त्वचा के लिए इसके फायदों के बारे में बताया.

Skin Care Tips: त्वचा के लिए रेटिनोइड का कैसे करें इस्तेमाल? स्किन एक्सपर्ट से जानें सारे सवालों के जवाब

Skincare tips: Retinoids can help you deal with wrinkles, acne and psoriasis

खास बातें

  1. रेटिनोइड्स त्वचा की कई समस्याओं से निपटने में आपकी मदद कर सकते है.
  2. रेटिनोइड विटामिन ए से प्राप्त होते हैं.
  3. इसे अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह लें.

मुंहासों से लेकर पिगमेंटेशन और झुर्रियों तक, त्वचा संबंधी समस्याएं आज तेजी से बढ़ रही हैं. त्वचा के नुकसान का कारण प्रदूषण से लेकर धूप के अत्यधिक संपर्क से लेकर हार्मोनल असंतुलन तक है. स्वस्थ, चमकदार और बेदाग त्वचा की चाहत एक निरंतर लड़ाई है जिसे हासिल करना अक्सर मुश्किल लगता है. हालांकि, त्वचा विशेषज्ञ डॉ किरण के पास आपकी त्वचा की समस्याओं से निपटने में मदद करने के लिए एक प्रभावी उपाय है. डॉ किरण ने अपने इंस्टाग्राम पर रेटिनोइड क्रीम का इस्तेमाल करने के फायदों के बारे में बताते हुए कुछ तस्वीरें पोस्ट की और बताया कि इसका कितना इस्तेमाल किया जाना चाहिए. रेटिनोइड्स प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले विटामिन ए (रेटिनॉल) या सिंथेटिक पदार्थ हैं जो रासायनिक रूप से इससे संबंधित हैं.
 

स्किनकेयर टिप्स: जानिए त्वचा के लिए रेटिनोइड का इस्तेमाल कैसे करें

डॉ किरण अपने पोस्ट में रेटिनोइड्स के इस्तेमाल की उत्पत्ति और उद्देश्य के बारे में बताती हैं. उन्होंने कहा "1971 में अपनी शुरुआत के बाद से, रेटिनोइड्स का व्यापक रूप से मुँहासे, छाले रोग, स्किन एजिंग और बाकी उपचार के लिए इस्तेमाल किया गया."


त्वचा विशेषज्ञ ने आगे कहा, "रेटिनोइड दवाओं का एक वर्ग है जो विटामिन ए से प्राप्त होता है और सतह की त्वचा की कोशिकाओं को हटाकर और नई कोशिकाओं को सतह पर बढ़ने के लिए मजबूर करके काम करता है. यह कोलेजन संश्लेषण को बढ़ाते हुए कोलेजन के टूटने को भी रोकता है."

रेटिनोइड्स उन लोगों के लिए उपयुक्त हैं जो त्वचा पर होने वाली महीन रेखाओं, बड़े छिद्रों और बनावट संबंधी अनियमितताओं जैसे उम्र बढ़ने के संकेतों को सक्रिय रूप से रोकना चाहते हैं. यह क्रीम उन लोगों के लिए भी उपयुक्त है जो मुंहासों और पिगमेंटेशन  से छुटकारा चाहते हैं.

अगर आपने रेटिनोइड क्रीम का इस्तेमाल करने का विकल्प चुना है, तो यहां बताया गया है कि आपको इसे कैसे अप्लाई करना चाहिए क्योंकि ये प्रभावकारी हैं. डॉ किरण पोस्ट में निम्नलिखित तरीकें बताती हैं.


1)  एक दिन छोड़ें: जब तक आपकी त्वचा को इसकी आदत न हो जाए, त्वचा पर जलन को रोकने के लिए इसे हर दूसरे दिन लगाएं. दो घंटे के लिए लगाएं फिर धो लें. या अगर यह प्रभावकारी है तो इसे सप्ताह में केवल दो बार लगाए.

2) धीरे-धीरे डोज बढ़ाए: रेटिनॉल 0.75% या रेटिनॉल 1% से शुरू करें.  फिर एक बार जब आप इसे सप्ताह में छह दिन 3-4 सप्ताह के लिए कर सकते हैं, तो सप्ताह में 2-3 बार एडापलीन पर स्विच करें. एक बार जब आप इसे सप्ताह में छह दिन कर सकते हैं, तो ट्रेटीनोइन 0.025% पर स्विच करें और फिर ट्रेटीनोइन का% बढ़ाएं.

3)  एक ही दिन में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड, बीटा हाइड्रॉक्सी एसिड या पॉली हाइड्रॉक्सी एल्कानोएट को एक साथ कंबाइन न करें.

4)  एक बफर का इस्तेमाल करें: अगर आपकी त्वचा बहुत ड्राई महसूस करती है, या वह छील जाती है या लाल हो जाती है, तो पहले मॉइस्चराइजर लगाने का प्रयास करें और एक बार जब यह अवशोषित हो जाए, तो रेटिनोइड लगाए.

5) हाइड्रेशन को लॉक करने के लिए, पहले एक मॉइस्चराइज़र लगाएं, उसके बाद रेटिनोइड और फिर से एक बार मॉइस्चराइज़र लगाए.

6) सुनिश्चित करें कि पूरे चेहरे के लिए बस मटर के दाने बराबर मात्रा का इस्तेमाल करें.

आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप से ग्लो करें, इसके लिए रेगुलर और हेल्दी स्किनकेयर रूटीन फॉलो करना बेहद जरूरी  है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------