होम »  लिविंग हेल्दी »  Skin Care Tips: साफ और एक्ने-फ्री स्किन चाहते हैं तो डाइट में आज से ही शामिल करें ये 6 चीजें

Skin Care Tips: साफ और एक्ने-फ्री स्किन चाहते हैं तो डाइट में आज से ही शामिल करें ये 6 चीजें

Acne Free Diet: अगर आप मुंहासों से परेशान हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. हमने उन फूड्स की एक लिस्ट तैयार की है जो आपको साफ, एक्ने फ्री स्किन पाने में मदद करेंगे.

Skin Care Tips: साफ और एक्ने-फ्री स्किन चाहते हैं तो डाइट में आज से ही शामिल करें ये 6 चीजें

Skin Care Tips: मुंहासे और फुंसी एक साफ संकेत हैं कि शरीर अच्छे संतुलन में नहीं है.

खास बातें

  1. मुंहासे और फुंसी एक साफ संकेत हैं कि शरीर अच्छे संतुलन में नहीं है.
  2. बेशक स्वच्छ प्रदूषित वातावरण और स्ट्रेस फ्री लाइफस्टाइल की बड़ी भूमिका है
  3. आपकी त्वचा को साफ और एक्ने फ्री रखने में मदद करता है वह है पपीता.

Diet For Clear Skin: मुंहासे और फुंसी एक साफ संकेत हैं कि शरीर अच्छे संतुलन में नहीं है. त्वचा की सतह पर तेल के अधिक उत्पादन के कारण मृत त्वचा कोशिकाएं चिपक जाती हैं और मुंहासे या फुंसी बन जाते हैं. चमकती, बेदाग त्वचा पाना हम में से ज्यादातर लोगों की इच्छा होती है, लेकिन फिर एक्ने या पिंपल्स की समस्या आती है, जो बहुत ही मनोबल गिराने वाली हो सकती है. बेशक, एक स्वच्छ, गैर-प्रदूषित वातावरण और स्ट्रेस फ्री लाइफस्टाइल भी बड़ी भूमिका निभाती है. आपको पता होना चाहिए कि त्वचा की समस्याओं को मैनेज करना और हमेशा अपनी स्किन को साफ रखने के लिए आपकी डाइट सबसे ज्यादा जरूरी है. यहां कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जिनका सेवन करने से आपको साफ और हेल्दी स्किन मिल सकती है.

गठिया रोगियों के लिए अद्भुत हैं ये 5 फलों के जूस, तुरंत काबू हो जाएगा हाई यूरिक एसिड

एक्ने फ्री स्किन पाने के लिए भोजन | Food To Get Acne Free Skin


1. मछली

एक अध्ययन में पाया गया है कि हफ्ते में कम से कम एक बार मछली खाने से मुंहासे 32 प्रतिशत तक कम हो जाते हैं. यह ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ई और जिंक से भरपूर होती है. ये तीन घटक एक क्लियर स्किन डाइट के लिए मूल हैं.

2. पपीता

एक और बेहद किफायती और मददगार फूड है जो आपकी त्वचा को साफ और एक्ने फ्री रखने में मदद करता है वह है पपीता. इसमें पापेन नामक पाचक एंजाइम होता है. यह एंजाइम इतना शक्तिशाली है कि यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद कर सकता है, मुंहासे के निशान मिटा सकता है, त्वचा को हाइड्रेटेड रख सकता है और छिद्रों को खोल सकता है. फल विटामिन और खनिजों में भी बहुत समृद्ध है जो त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद करते हैं.

Cold-Cough, कमजोर इम्यून सिस्टम से लड़ता है तुलसी का काढ़ा, Diabetes में भी रामबाण है ये जादुई ड्रिंक

3. फलियां

फलियों में छोले, दाल, मूंगफली और राजमा जैसे फूड्स शामिल हैं. वे लो ग्लाइसेमिक फूड्स हैं और बेहतर ब्लड शुगर लेवल को जन्म दे सकते हैं. मुंहासे को कम करने के लिए आपको अपने ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखने की जरूरत है.

4. नींबू

नींबू के लाभों को प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे अपने पीने के पानी, सलाद और अन्य तरीकों से अपने दैनिक भोजन में शामिल करें. छिलके को भी शामिल करना सुनिश्चित करें क्योंकि इसमें एंटीकार्सिनोजेनिक गुण होते हैं.

याददाश्त बढ़ाने और दिमाग को तेज करने के लिए सबसे सरल और कारगर हैं ये 5 एक्सरसाइज

5. टमाटर

टमाटर लाइकोपीन से भरपूर होता है. आप टमाटर को सीधे अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं और चमकती त्वचा के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. हर दिन टमाटर की स्मूदी पीने से आपकी त्वचा पर सिर्फ एक हफ्ते में सकारात्मक प्रभाव दिखाई दे सकते हैं.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

6. सन बीज

अगर आप मांस खाने से परहेज करते हैं, तो अलसी ओमेगा-3 का एक बड़ा स्रोत है. यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट और नमीयुक्त रख सकता है. हर दिन सिर्फ दो बड़े चम्मच अलसी का सेवन करें और कुछ ही समय में कम मुंहासे और दमकती त्वचा देखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

रात को सोने से पहले पिएं Moon Milk का एक गिलास, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान; जानें बनाने की विधि

After Pregnancy Diet: डिलीवरी के बाद न्यू मॉम को नहीं आएगी कमजोरी, डाइट में शामिल करें ये हेल्दी चीजें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss Tips: वर्कआउट के बाद इन 4 आदतों को अपनाने से तेजी से वजन घटाने में मिल सकती है मदद

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------