होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedie For PCOS: पीसीओएस के दर्द से निजात दिलाते हैं ये 6 आसान घरेलू नुस्खे, पाचन के लिए हैं बेहद फायदेमंद

Home Remedie For PCOS: पीसीओएस के दर्द से निजात दिलाते हैं ये 6 आसान घरेलू नुस्खे, पाचन के लिए हैं बेहद फायदेमंद

PCOS Pain Relief Home Remedies: बहुत सारे स्त्री रोग विशेषज्ञ नियमित वर्कआउट और हेल्दी डाइट की सलाह देते हैं. हेल्दी डाइट न केवल उन्हें पोषण प्रदान करती है बल्कि हार्मोन को बैलेंस करने में भी मदद करती है. इसके साथ ही कुछ हेल्दी घर का बना काढ़ा भी मदद करता है.

Home Remedie For PCOS: पीसीओएस के दर्द से निजात दिलाते हैं ये 6 आसान घरेलू नुस्खे, पाचन के लिए हैं बेहद फायदेमंद

Home Remedies For PCOS: कुछ हेल्दी घर का बना काढ़ा भी पीसीओएस में मदद कर सकता है

खास बातें

  1. कुछ हेल्दी घर का बना काढ़ा पीसीओएस के दर्द से लड़ने में मदद कर सकता है.
  2. कई महिलाएं पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) से पीड़ित होती हैं.
  3. जीरा पानी पीसीओएस वाली महिलाओं की कई तरह से मदद कर सकता है.

PCOS Pain Relief Remedies: कई महिलाएं पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) से पीड़ित होती हैं. इसे पीसीओडी के रूप में भी जाना जाता है और यह स्थिति महिलाओं में उनके प्रजनन वर्षों के दौरान उत्पन्न होती है. अंडाशय में सिस्ट का विकास होता है जिससे लंबे समय के दौरान प्रजनन संबंधी समस्याओं का संभावित जोखिम होता है. वजन बढ़ना, बालों का झड़ना, अनियमित मासिक धर्म पीसीओएस का मार्ग प्रशस्त करता है. बहुत सारे स्त्री रोग विशेषज्ञ नियमित वर्कआउट और हेल्दी डाइट की सलाह देते हैं. हेल्दी डाइट न केवल उन्हें पोषण प्रदान करती है बल्कि हार्मोन को बैलेंस करने में भी मदद करती है. इसके साथ ही कुछ हेल्दी घर का बना काढ़ा भी मदद करता है.

रात को सोने से पहले पिएं Moon Milk का एक गिलास, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान; जानें बनाने की विधि

काढ़े जो पीसीओएस के दर्द से राहत दिलाते हैं | Decoctions That Relieve PCOS Pain


1. जीरा पानी

जीरा पानी पीसीओएस वाली महिलाओं की कई तरह से मदद कर सकता है. यह पाचन के साथ-साथ वजन घटाने में भी मदद करता है. जीरा पानी प्रोटीन, हेल्दी फैट, आयरन, मैग्नीशियम, डाइटरी फाइबर और विटामिन ई में समृद्ध है. यह हार्मोन, पीसीओएस सिस्टम को रेगुलेट करने और कुछ मामलों में पीरियड साइकिल को नियमित करने में मदद करता है.

2. मेथी का पानी

मेथी पानी त्वचा, बालों और हार्मोनल स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं में मदद करता है. बीजों को रात भर पानी में भिगोकर रखने से पीसीओएस का घरेलू इलाज बन सकता है. यह पानी इंसुलिन संवेदनशीलता, स्वस्थ अंडाशय और नियमित चक्र में सुधार करने में मदद करता है.

याददाश्त बढ़ाने और दिमाग को तेज करने के लिए सबसे सरल और कारगर हैं ये 5 एक्सरसाइज

3. सेब का सिरका

सेब का सिरका वजन कम करने और पाचन में सुधार करने में मदद करता है. अपने क्षारीय प्रकृति के कारण यह शरीर के पीएच संतुलन को बनाए रखने में भी मदद करता है. दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को गर्म पानी में मिलाकर रोज सुबह पीने से गर्भाशय में सिस्ट के विकास को रोकने में मदद मिलती है.

4. बेर का रस

बेर का रस पीसीओएस से निपटने का सबसे प्राकृतिक तरीका है. यह हार्मोन और इंसुलिन रेजिस्टेंट दोनों को मैनेज करने में मदद करता है.

World Heart Day: इन लक्षणों की न करें अनदेखी, हो सकता है हार्ट अटैक का इशारा

5. एलोवेरा जूस

एलोवेरा जेल अपने त्वचा देखभाल लाभों के लिए जाना जाता है. सिर्फ स्किनकेयर के लिए ही नहीं, खाली पेट एक गिलास एलोवेरा पानी पाचन तंत्र में मदद कर सकता है जो बदले में पीसीओएस रोगियों के लिए जरूरी है. इसे पीने से शरीर से सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाएंगे और एक स्वस्थ हार्मोनल संतुलन की ओर ले जाएगा.

6. मोरिंगा वाटर

रोजाना सोने से पहले या बाद में एक कप पानी में मोरिंगा मिलाकर पीने से त्वचा की सेहत में सुधार होता है और पीसीओएस से बचाव होता है. यह एण्ड्रोजन लेवल को कम करने में मदद करता है जिससे मासिक धर्म स्वास्थ्य में सुधार होता है.

कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss Tips: शरीर के वजन और फैट को घटाने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 5 पोटेशियम रिच फूड्स

Bad Habits: आपकी ये 4 खराब आदतें मेटाबॉलिज्म को कर देती हैं बर्बाद, फिर तेजी से बढ़ने लगता है वजन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

World Heart Day 2021: दिल के दौरे के खतरे को दूर रखने के लिए जीवनशैली में आज से ही करें ये 4 आसान बदलाव

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------