होम »  डायबिटीज »  Diabetes Diet Tips: डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे अच्छा और सबसे बुरा ब्रेकफास्ट क्या है? कहीं आप गलत तो नहीं चुन रहे

Diabetes Diet Tips: डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे अच्छा और सबसे बुरा ब्रेकफास्ट क्या है? कहीं आप गलत तो नहीं चुन रहे

Breakfast For Diabetes: नाश्ता दिन का सबसे जरूरी भोजन माना जाता है. खासकर डायबिटीज रोगियों के लिए नाश्ता बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कम से कम 8-9 घंटे के उपवास के बाद खाया जाने वाला पहला भोजन है. डायबिटीज के लिए ब्रेकफास्ट में खाएं जाने वाले फूड्स का चुनाव समझदारी से करना चाहिए.

Diabetes Diet Tips: डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे अच्छा और सबसे बुरा ब्रेकफास्ट क्या है? कहीं आप गलत तो नहीं चुन रहे

Diabetes Diet Tips: डायबिटीज सबसे आम लाइफस्टाइल की स्थितियों में से एक है

खास बातें

  1. डायबिटीज सबसे आम लाइफस्टाइल की स्थितियों में से एक है.
  2. डायबिटीज के लिए डाइट का चयन काफी सूझ-बूझ से करना पड़ता है.
  3. डायबिटीज रोगियों के लिए नाश्ता बहुत महत्वपूर्ण है.

Foods To Eat And Avoid In Diabetes: डायबिटीज सबसे आम लाइफस्टाइल की स्थितियों में से एक है जो कई लोगों को प्रभावित करती है. डायबिटीज में सबसे अहम जो है वह हमारी डाइट और लाइफस्टाइल है. डायबिटीज के लिए डाइट का चयन काफी सूझ-बूझ से करना पड़ता है. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए हमारा ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक सभी योगदान करते हैं. डायबिटीज रोगियों के लिए ब्रेकफास्ट काफी मायने रखता है. हाई ब्लड शुगर लेवल शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है. वहीं बहुत कम शुगर लेवल भी बेहोशी और थकान पैदा कर सकता है, जो बहुत खतरनाक भी हो सकता है. ऐसे में आपको ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो और वे फाइबर से भरपूर हों.

अखरोट कैसे घटा सकता है आपका फैट? जानें अपनी डाइट में अखरोट शामिल करने के दिलचस्प फायदे

नाश्ता दिन का सबसे जरूरी भोजन माना जाता है. खासकर डायबिटीज रोगियों के लिए नाश्ता बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कम से कम 8-9 घंटे के उपवास के बाद खाया जाने वाला पहला भोजन है. डायबिटीज के लिए ब्रेकफास्ट में खाएं जाने वाले फूड्स का चुनाव समझदारी से करना चाहिए.


ब्लड शुगर रोगी नाश्ते में क्या खाएं और क्या नही? | Blood Sugar Patient What To Eat For Breakfast And What Not

1. हाई-फाइबर, लो-शुगर अनाज

अनाज सभी समय के लोगों का सबसे पसंदीदा नाश्ता बना हुआ है. हालांकि, डायबिटीज रोगियों को अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में हाई फाइबर, कम चीनी वाले अनाज को शामिल करना चाहिए.

Almond Oil Benefits: बादाम का तेल स्किन केयर रुटीन में ही नहीं, इन 4 वजहों से सेहत के लिए भी है अद्भुत!

2. दलिया

दलिया एक बेहतरीन नाश्ते की डिश है. इसे मीठा और नमकीन दोनों तरह से बनाया जा सकता है. नेचुरल शुगर के लिए बहुत सारे नट्स, ताजे फलों के साथ एक दलिया के कटोरी की सिफारिश की जाती है. अगर आप दिलकश दलिया के लिए जाते हैं तो आप इसमें नमक के साथ सब्जियां भी शामिल कर सकते हैं.

3. होलग्रेन ब्रेड

होलग्रेन ब्रेड आपके दिन की शुरुआत करने का एक शानदार तरीका है. इसमें बस पर्याप्त कार्ब्स होते हैं, लेकिन बहुत परिष्कृत, या मीठा नहीं होता है. इसमें फाइबर भी होता है जो ब्लड शुगर की समस्या वाले लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान, तो आज ही करें लाइफस्टाइल में ये 5 बदलाव, हाई बीपी से मिलेगा छुटकारा!

4. एवोकैडो

एवोकैडो एक हेल्दी फल है, इसमें बहुत सारे हेल्दी फैट होते हैं. आप नाश्ते में ब्रेड के स्लाइस पर फलों को रखकर खा सकते हैं. डायबिटीज रोगियों के लिए अन्य हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन भी शामिल हैं जैसे-

  • ताजा फल
  • अंडे
  • ओट्स

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए न खाएं ये चीजें | Do Not Eat These Foods To Control Blood Sugar Level

  • चाय, कॉफी में शक्कर
  • ताजा या पैक्ड जूस
  • स्मूदी
  • रिफाइंड आटा ब्रेड
  • सुगन्धित अनाज
  • जाम
  • पेस्ट्री, और क्रोइसैन
  • पैकेज्ड, प्रोसेस्ड फूड.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

कमजोरी दूर करने के लिए गजब हैं काले चने, हेल्दी हार्ट के साथ शुगर लेवल को भी रखते हैं कंट्रोल!

स्किन पर नींबू के रस का इस्तेमाल पड़ सकता है भारी, स्किन को होते हैं ये 5 नुकसान!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आपकी इन 7 गलतियों की वजह से धीमा हो जाता है मेटाबॉलिज्म, पूरे दिन थका हुआ करेंगे महसूस!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------