होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Benefits Of Calcium: हड्डियों को मजबूत करने के अलावा शरीर में कैल्शियम इन 4 चीजों के लिए भी है जरूरी!

Benefits Of Calcium: हड्डियों को मजबूत करने के अलावा शरीर में कैल्शियम इन 4 चीजों के लिए भी है जरूरी!

Health Benefits Of Calcium: सामान्यत: हमें यही पता होता है कि कैल्शियम हड्डियों (Healthy Bones) के लिए जरूरी होता है, लेकिन हड्डियों को मजबूत करने के अलावा कैल्शियम का हमारे शरीर में क्या रोल है यहां हम बता रहे हैं. हड्डी और दांतों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में कैल्शियम महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यहां कैल्शियम के अन्य स्वास्थ्य लाभ हैं जिन्हें आपको जानना चाहिए.

Benefits Of Calcium: हड्डियों को मजबूत करने के अलावा शरीर में कैल्शियम इन 4 चीजों के लिए भी है जरूरी!

Benefits Of Calcium: कैल्शियम स्वस्थ हड्डियों और दांतों के विकास के लिए जिम्मेदार है

खास बातें

  1. डेयरी प्रोडक्ट्स हैं कैल्शियम के सबसे अच्छे स्रोत.
  2. कैल्शियों हड्डियों को मजबूत करने के अलावा कई फायदे देता है.
  3. यहां जाने कैल्शियम का सेवन करने के स्वास्थ्य लाभ.

Health Benefits Of Calcium: कैल्शियम 'शब्द सुनते ही दिमाग में स्वस्थ हड्डियां (Healthy Bones) और दांत आने लगते हैं. आपकी मां या दादी ने शायद आपको बचपन से हर दिन दूध पिलाया होगा क्योंकि यह सबसे अच्छा कैल्शियम स्रोतों (Calcium Sources) में से एक है. सामान्यत: हमें यही पता होता है कि कैल्शियम हड्डियों के लिए जरूरी होता है, लेकिन हड्डियों को मजबूत (Strengthen Bones) करने के अलावा कैल्शियम का हमारे शरीर में क्या रोल है यहां हम बता रहे हैं. हड्डी और दांतों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में कैल्शियम महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यहां कैल्शियम के अन्य स्वास्थ्य लाभ हैं जिन्हें आपको जानना चाहिए. कैल्शियम के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Calcium) कई हैं.

कैल्शियम की पर्याप्त खपत को हमेशा पर्याप्त जोर दिया गया है क्योंकि यह स्वस्थ हड्डियों और दांतों के विकास और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है, लेकिन आप कैल्शियम के अन्य स्वास्थ्य लाभों के बारे में नहीं जानते हैं. इस लेख में जाने आप अपनी डाइट (Diet) में कैल्शियम को शामिल कर क्या-क्या स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं.

शाकाहारी लोगों के लिए ये हैं प्रोटीन के 5 बेहतरीन स्रोत, जानें एक दिन में कितने प्रोटीन का सेवन करें!



कैल्शियम के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Calcium



1. मांसपेशियों के लिए जरूरी

मांसपेशियों की गति को बढ़ाने में कैल्शियम एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह मांसपेशियों के संकुचन के दौरान एक्टिन और मायोसिन के बीच बातचीत की सुविधा प्रदान करता है. कैल्शियम का सेवन कर मांसपेशियों को मजबूत बनाया जा सकता है. 

2. नर्व सिस्टम के लिए फायदेमंद

कैल्शियम तंत्रिका तंत्र के लिए भी अच्छा है. न्यूरोट्राम जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, कैल्शियम आयन चोट के लिए केंद्रीय तंत्रिका ऊतकों की प्रतिक्रियाओं को आरंभ और नियंत्रित करते हैं. पर्याप्त कैल्शियम न्यूरॉन्स के जीवन का समर्थन करता है.

Healthy Liver Diet: लीवर को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रखने के लिए क्या खाएं और किन चीजों को डाइट से रखें दूर?

lfo8hg8oBenefits Of Calcium: दूध सबसे अच्छे कैल्शियम स्रोतों में से एक है

3. ब्लड सर्कुलेशन के लिए लाभदायक

कैल्शियम पूरे शरीर में रक्त वाहिकाओं की गति का समर्थन करता है. यह हार्मोन और एंजाइमों के स्राव में भी मदद करता है जो शरीर के कार्यों को कई तरीकों से समर्थन कर सकते हैं. कैल्शियम ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में मदद कर सकता है.

ओमेगा-3 फैटी एसिड के बेस्ट सोर्स हैं ये 5 नट्स और सीड्स, आज से ही करें डाइट में शामिल!

4. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

कैल्शियम दिल की सेहत को बढ़ाने में भी मददगार है. यह विभिन्न जोखिम कारकों को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है जो हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकते हैं. आपको रोजाना कैल्शियम का सेवन करना चाहिए. 

कैल्शियम के सबसे अच्छा स्रोत | Best Source Of Calcium

डेयरी उत्पाद कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत हैं, लेकिन आपको कैल्शियम के अवशोषण के लिए, विटामिन डी का सेवन करना भी चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss Yogasan: मोटापे से हैं परेशान तो, जरूर करें ये 4 योगासन तेजी से घटेगा बॉडी फैट!

Cycling Health Benefits: वजन कंट्रोल करने और स्टेमिना बढ़ाने के साथ जानें साइकिल चलाने के कई स्वास्थ्य लाभ!

हेयर लॉस को कम कर रूसी की समस्या से राहत दिलाता है आलू का रस, जानें इसके शानदार फायदे!

Drink For Immunity: आसान है इम्यूनिटी बढ़ाना, रात को सोने से पहले पिएं ये ड्रिंक मजबूत होगा इम्यून सिस्टम!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Foods Not Eat At Night: रात में भूलकर भी नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन, आज से ही हो जाएं सतर्क!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -