होम »  लिविंग हेल्दी »  Drink For Immunity: आसान है इम्यूनिटी बढ़ाना, रात को सोने से पहले पिएं ये ड्रिंक मजबूत होगा इम्यून सिस्टम!

Drink For Immunity: आसान है इम्यूनिटी बढ़ाना, रात को सोने से पहले पिएं ये ड्रिंक मजबूत होगा इम्यून सिस्टम!

Immunity Booster Drink: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपने कई तरीके अपनाए होंगे, लेकिन क्या आप इनको बरकरार रख पाएं हैं? दरअसल कई बार इम्यूनिटी के लिए ड्रिंक (Drink For Immunity) बनाने की प्रक्रिया बोझिल हो जाती है और आप इससे ऊब जाते हैं. ऐसे में इम्यून सिस्टम को मजबूत (Strong Immune System) करने के लिए क्या किया जाए.

Drink For Immunity: आसान है इम्यूनिटी बढ़ाना, रात को सोने से पहले पिएं ये ड्रिंक मजबूत होगा इम्यून सिस्टम!

Immunity Boosting Drink: इस आसान और कारगर ड्रिंक का रोजाना सेवन कर बढ़ाएं अपन

खास बातें

  1. इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने के लिए रोजाना रात को पिएं ये एक ड्रिंक.
  2. इस एक ड्रिंक का रोजाना करेंगे सेवन तो मजबूत होगा इम्यून सिस्टम.
  3. यहां जानें इस आसान इम्यूनिटी बूस्टर को बनाने का विधि.

Drink For Increase Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपने कई तरीके अपनाए होंगे, लेकिन क्या आप इनको बरकरार रख पाएं हैं? दरअसल कई बार इम्यूनिटी के लिए ड्रिंक (Drink For Immunity) बनाने की प्रक्रिया बोझिल हो जाती है और आप इससे ऊब जाते हैं. ऐसे में इम्यून सिस्टम को मजबूत (Strong Immune System) करने के लिए क्या किया जाए. इस समय सबसे ज्यादा जरूरत इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय (Rmedies For Increase Immunity) करने की है और ज्यादातर लोग इम्यूनिटी के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Immunity) आजमा रहे हैं. जिस तरह से आपने पिछले कुछ समय में इम्यूनिटी बढ़ाने पर जोर दिया और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ड्रिंक (Drink For Increase Immunity) और फूड्स का सेवन किया. ऐसे ही आपको नियमित रूप से हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए. इससे न सिर्फ आपकी इम्यूनिटी पावर (Immunity Power) मजबूत रहेगी बल्कि आप हमेशा हेल्दी भी रहेंगे. बरसात के मौसम में कई तरह के वायरल संक्रमण का खतरा रहता है.

अगर हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत (Strong Immune System) होगा तो हमारा शरीर इन वायरल संक्रमण से लड़ने में मदद मिल जाती है. इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय को उबाऊ न बनाते हुए यहां एक आसान और कारगर ड्रिंक के बारे में बताया है. जिसका रोजाना रात को सोने से पहले सेवन करना चाहिए. यहां इस ड्रिंक को बनाने की आसान विधि बताई गई है. 

Weight Loss: सुबह खाली पेट पिएं इस एक चीज की चाय, घटेगी पेट की चर्बी और कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल!


कैसे बनाएं इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक | How To Make Immunity Booster Drink

ड्रिंक बनाने के लिए सामग्री

- भीगे हुए छुहारे
- भीगे हुए बादाम
- दूध- 1 गिलास

9l139hgg

ड्रिंक बनाने की विधि

सबसे पहले भिगोकर रखे हुए बादाम और छुहारे को ग्राइंडर में डालकर बारीक बना लें. ग्राइंडर को चलाने से पहले ग्राइंडर में दूध डाल लें. ग्राइंडर को सामग्री के मिक्स होने तक चलाएं. तीन मिनट में बादाम और छुहारे बारीक हो जाएंगे. 
अब इसे दूध वाले गिलास में निकाल लें. अब आप इसका सेवन कर सकते हैं. आप इस ड्रिंक का सेवन नाश्ते में भी कर सकते हैं. रात को सोने से पहले बहुत से लोगों की दूध पीने की आदत होती है, वे लोग दूध की जगह पर इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं.

किडनी स्टोन से बचाव के लिए अपनी आदतों में शामिल करें ये 3 काम, नहीं झेलना पड़ेगा स्टोन का दर्द!

इस ड्रिंक को बनाने में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री न सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जानी जाती है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक है. कई समस्याओं को दूर रखने के लिए भी इस ड्रिंक का सेवन किया जा सकता है. पेट के स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए रोजाना सोने से पहले या सुबह नाश्ते में इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Keto Diet For Beginners: इन 5 तरीकों से बनाएं कीटो डाइट को आसान और कारगर, तेजी से कम होगा वजन!

Foods Not Eat At Night: रात में भूलकर भी नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन, आज से ही हो जाएं सतर्क!

Foods For Increase Testosterone: नेचुरल तरीके से टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए पुरुषों को खाने चाहिए ये 5 फूड्स!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss After Delivery: डिलीवरी के बाद फूले हुए पेट को करना है अंदर तो ये 6 घरेलू उपाय आएंगे काम!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------