होम »  लिविंग हेल्दी »  Weight Loss Yogasan: मोटापे से हैं परेशान तो, जरूर करें ये 4 योगासन तेजी से घटेगा बॉडी फैट!

Weight Loss Yogasan: मोटापे से हैं परेशान तो, जरूर करें ये 4 योगासन तेजी से घटेगा बॉडी फैट!

Weight Loss Yoga: मोटापा कई परेशानियों को जन्मदाता है. इसको समय रहते कंट्रोल कर लेना चाहिए. अगर आप तेजी से वजन कम करना (Lose Weight Fast) चाहते हैं तो वजन कम करने के लिए योग (Yoga To Lose Weight) से बेस्ट और कुछ नहीं हो सकता है! योगा के साथ ही वजन कम करने के लिए भोजन में भी बदलाव की जरूरत होती है. यहां जानें पेट की चर्बी को घटाने वाले 4 योगासनों के बारे में...

Weight Loss Yogasan: मोटापे से हैं परेशान तो, जरूर करें ये 4 योगासन तेजी से घटेगा बॉडी फैट!

Weight Loss Yoga: कमर और पेट की चर्बी को गायब कर देंगे ये 4 योगासन, रोजाना करें अभ्यास!

खास बातें

  1. वजन कम करने के लिए ये योगासन हैं फायदेमंद.
  2. पेट और कमर की चर्बी को भी घटा सकते हैं ये 4 योगासन.
  3. हर रोज सुबह करें ये 4 योगासन आसानी से कम होगा बेली फैट.

Yoga For Reduce Body Fat: मोटापा कई परेशानियों को जन्मदाता है. इसको समय रहते कंट्रोल कर लेना चाहिए. अगर आप तेजी से वजन कम करना (Lose Weight Fast) चाहते हैं तो वजन कम करने के लिए योग (Yoga To Lose Weight) से बेस्ट और कुछ नहीं हो सकता है! योगा के साथ ही वजन कम करने के लिए भोजन (Food To Lose Weight) में भी बदलाव की जरूरत होती है. तेजी से मोटापा कम करने और पेट पर जमी चर्बी को घटाने (Lose Belly Fat) के लिए आपको अपने संतुलित आहार लेने की जरूरी होती है. मोटापा कम करने के लिए योग (Yoga For weight Loss) एक नेचुरल तरीका हो सकता है. आप योगासनों की मदद से भी वजन घटा (Weight Loss) सकते हैं. साथ ही योग पेट पर जमी वसा को कम करने में भी मददगार हो सकता है. तेजी से बेली फैट (Belly Fat) कम करने में भी योग आपके लिए किसी रामबाण से कम नहीं है. यहां हम बता रहे हैं वजन कम करने के लिए कौन से योगासन करें...

शाकाहारी लोगों के लिए ये हैं प्रोटीन के 5 बेहतरीन स्रोत, जानें एक दिन में कितने प्रोटीन का सेवन करें!

बॉडी फैट को घटाएंगे ये 4 योगासन | These 4 Yogasanas Will Reduce Body Fat


1. धनुरासन

यह आसन कई अंगों पर जमा फैट को कम करने के लिए फायदेमंद माना जाता है. मोटापा अपने साथ कई सारी बीमारियां लेकर आता है जो ठीक नही है. धनुरासन छाती, जांघ और नितम्ब की चर्बी को भी कम करने में मददगार माना जाता है. यह आसान बॉडी को टोंड कर एक्स्ट्रा चर्बी को घटाने के लिए किया जा सकता है. इसे करते वक्त शरीर की आकृति खिंचे हुए धनुष के समान हो जाती है, और शरीर लचीला बनाने में फायदेमंद हो सकता है.

Healthy Liver Diet: लीवर को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रखने के लिए क्या खाएं और किन चीजों को डाइट से रखें दूर?

dhanurasanaYoga For Reduce Body Fat: धनुरासन कर पेट की चर्बी और बॉडी फैट को कर सकते हैं

2. वीर भद्रासन या योद्धा मुद्रा

इस आसन की मुद्रा पहाड़ों पर जाने वाली मुद्रा के सामान होती है. अपने एक पैर को पीछे की ओर खींचकर, दूसरे पैर को आगे कूदने की मुद्रा में बना लें, जिसमें घुटने 90 डिग्री मुद्रा में हो और हाथों को जोड़कर सिर के ऊपर तक ले जाएं. वीरभद्रासन-2 के लिए आप इस मुद्रा को आगे ले जा सकते हैं, जिसमें अपने हाथ छाती के सामने ले जाएं और खींचे हुए पैरों को सीधा कर लें (बाहर की और निकलती हुई), वहीं दूसरे पैर को अभी भी 90 डिग्री पर ही रखें और अपने दोनों हाथों को खींचकर बाहर की तरफ फैला लें। यह योद्धा मुद्रा आपके पैर, जांघ, पीठ और हाथ पर काम करती है. यही नहीं, यह रक्त प्रवाह सही करने में भी मदद करती है.

ओमेगा-3 फैटी एसिड के बेस्ट सोर्स हैं ये 5 नट्स और सीड्स, आज से ही करें डाइट में शामिल!

surya namaskar 650Weight Loss Yoga: योग करने से वजन के साथ पेट की चर्बी भी हो सकती है कम

किडनी स्टोन से बचाव के लिए अपनी आदतों में शामिल करें ये 3 काम, नहीं झेलना पड़ेगा स्टोन का दर्द!

4. त्रिकोणासन

यह आसन करने के लिए पैरों को फैला लें, जिसमें सीधा पैर बाहर निकाल लें. अब अपने हाथों को बाहर की ओर खोल लें और सीधे हाथ को धीरे-धीरे नीचे की तरफ सीधे पैर की ओर ले जाएं। सीधी कमर के साथ नीचे की ओर देखें. अपनी सीधी हथेली को जमीन पर रखें (इसे सीधे पैर के आगे या पीछे भी रखा जा सकता है) और अपने उल्टे हाथ को ऊपर की ओर ले जाएं. इसी प्रक्रिया को दूसरी साइड से भी दोहराएं. यह आसन शरीर की साइडों, हाथों और जांघों पर काम करता है.

trikonasana

5. पूर्वोत्तनासन

इसकी शुरुआत करने में शायद थोड़ी मुश्किल लगे, लेकिन इसका असर आपको खुश कर देगा. यह आपकी पीठ, कंधों, हाथ, रीढ़ की हड्डी, कलाई और जंग लगी मांसपेशियों पर काम करता है. यह श्वसन प्रणाली को सही रूप से चलाने के लिए भी बहुत अच्छा आसन है. यही नहीं, यह शरीर की मुख्य ताकत को बढ़ाने में भी मदद करता है. यह आपके पैरों, जांघों की अंदरूनी मांसपेशियां और हिप्स पर भी असर डालता है. अपने पैरों पर बैठकर उन्हें आगे की ओर खींचें. हाथों को हिप्स के पीछे ले जाएं और पैरों की तरफ करें. अब पैरों से शरीर को ऊपर की तरफ उठाएं और सिर को पीछे की तरफ धकेलने की कोशिश करें। यह पुश-अप करने की मुद्रा का ठीक उल्टा होता है.

अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Cycling Health Benefits: वजन कंट्रोल करने और स्टेमिना बढ़ाने के साथ जानें साइकिल चलाने के कई स्वास्थ्य लाभ!

हेयर लॉस को कम कर रूसी की समस्या से राहत दिलाता है आलू का रस, जानें इसके शानदार फायदे!

Drink For Immunity: आसान है इम्यूनिटी बढ़ाना, रात को सोने से पहले पिएं ये ड्रिंक मजबूत होगा इम्यून सिस्टम!

Foods Not Eat At Night: रात में भूलकर भी नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन, आज से ही हो जाएं सतर्क!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Home Remedies For Gums Pain: मसूड़ों की सूजन और दांत दर्द से राहत पाने के लिए ये घरेलू नुस्खे हैं असरदार!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------