होम »  लिविंग हेल्दी »  Foods Not Eat At Night: रात में भूलकर भी नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन, आज से ही हो जाएं सतर्क!

Foods Not Eat At Night: रात में भूलकर भी नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन, आज से ही हो जाएं सतर्क!

What Foods Not Eat At Night: अक्सर हम खाने को लेकर समय का ध्यान नहीं रखते हैं और न हमें पता होता है कि किस समय कौन सी चीज नहीं खानी चाहिए. कई लोग सवाल भी करते हैं कि रात को क्या नहीं खाना चाहिए? (What Should Not Be Eaten At Night?)आयुर्वेद (Ayurved) में खाने-पीने से जुड़ी कई बातें बताई गई हैं जिन्हें फॉलो न करने से सेहत से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं.

Foods Not Eat At Night: रात में भूलकर भी नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन, आज से ही हो जाएं सतर्क!

Foods Not Eat At Night: रात के समय इन चीजों के सेवन से करें परहेज, हो सकते हैं नुकसान

खास बातें

  1. रात के समय कैफीन के सेवन से बचना चाहिए.
  2. रात में दही का सेवन भी नहीं करना चाहिए.
  3. यहां जानें रात किन चीजों के सेवन नहीं करना चाहिए.

What Foods Not Eat At Night: अक्सर हम खाने को लेकर समय का ध्यान नहीं रखते हैं और न हमें पता होता है कि किस समय कौन सी चीज नहीं खानी चाहिए. आयुर्वेद (Ayurved) में खाने-पीने से जुड़ी कई बातें बताई गई हैं जिन्हें फॉलो न करने से सेहत से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं. हमें अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत (Strong Immune System) करने के नजरिए से खाने पीने का ध्यान रखना चाहिए. कई चीजें ऐसी हैं जिन्हें रात के समय नहीं खाया जाना चाहिए. आयुर्वेद में रात के खाने से जुड़ी कुछ बातें भी बताई गई हैं. जिनको रात के खाने में शामिल नहीं किया जाना चाहिए. हेल्दी रहने के लिए हेल्दी खाना (Healthy Food) जरूरी है. रात को हमेशा हल्का खाना चाहिए ये बात तो सभी जानते हैं, लेकिन यह कोई नहीं जानता कि रात को किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए? (What Foods Not Eat At Night) यहां जानें कि रात को किन चीजों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए...

Navratri Diet Plan: नवरात्रि के 9 दिनों तक क्या खाएं? जानें हर दिन सुबह से लेकर रात तक का डाइट चार्ट


रात के समय न करें इन चीजों का सेवन | Do Not Consume These Things At Night

- रात के भोजन में ज्यादा ऑयली या मसालेदार खाना आपके पाचन को बिगाड़ सकता है. डिनर में ऐसे ही मसालों का प्रयोग करें जो सेहत के लिए अच्छे हों. कई बार मसालों का संयोजन भी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है. भोजन में दालचीनी, सौंफ, मेथी और इलायची को शामिल कर सकते हैं.

- रात के समय कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए. जैसे चाय, कॉफी या डार्क चॉकलेट भी नहीं खानी चाहिए. क्योंकि इसमें  कैफीन के साथ-साथ अन्य ऐसे पदार्थ होते हैं जो आपके ब्रेन को एक्टिव रखते हैं और आप नींद से जूझ सकते हैं

पेट की गैस और अपच से जल्द छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, कब्ज से भी मिलेगी निजात!

j4np6ofgWhat Foods Not Eat At Night: रात के समय कैफीन के सेवन से बचना चाहिए

- ये तो आप जानते होंगे कि रात को दही का सेवन नहीं करना चाहिए. दही शरीर में कफ की समस्या को बढ़ा सकता है, जिसके चलते नाक में बलगम के गठन की अधिकता पैदा हो सकती है. इसके साथ ही यह जोड़ों में सूजन और दर्द को बढ़ा सकता है.

उपवास करने से होते हैं ये 5 नुकसान, जानें इनसे बचने के तरीके, इस तरह करें हेल्दी उपवास बरतें ये सावधानियां!

- रात के समय मैदे से बनने वाली चीजों का सेवन भी नहीं करना चाहिए. मैदा में बहुत अधिक मात्रा में कैलोरी होती है. अगर रात को सोने से पहले आप मैदा से बना पराठा पूरी ब्रेड या पिज़्ज़ा का सेवन करते हैं तो इससे आपकी बॉडी में एक्स्ट्रा फैट जमा होने लगता है और इसको डाइजेस्ट करने में भी परेशानी हो सकती है.

- रात के समय हाई फैट वाले दूध का भी सेवन न करें. साथ ही ध्यान रखें कि ठंडा दूध न पिएं, हमेशा दूध को उबाल कर पिएं. गर्म दूध और कम फैट वाला दूध पचाने में आसान होता है.

- अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इस चीज को गांठ बांध लें कि रात को कम खाएं और चबा चबाकर खाएं. इससे आप हेल्दी भी रहेंगे और नींद भी अच्छी आएगी. रात में हमारा पाचन तंत्र निष्क्रिय होता है, जिससे हमारे शरीर के लिए भारी भोजन पचाना मुश्किल हो जाता है.

थायराइड से निजात पाने के लिए ये फूड्स हैं शानदार, जानें डाइट में कौन सा तेल करें शामिल!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हाई बीपी नहीं हो रहा कंट्रोल? पोटेशियम और मैग्नीशियम के लिए सोयाबीन के साथ इन 7 चीजें का करें सेवन!

Foods For Increase Testosterone: नेचुरल तरीके से टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए पुरुषों को खाने चाहिए ये 5 फूड्स!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss After Delivery: डिलीवरी के बाद फूले हुए पेट को करना है अंदर तो ये 6 घरेलू उपाय आएंगे काम!

Home Remedies For Gums Pain: मसूड़ों की सूजन और दांत दर्द से राहत पाने के लिए ये घरेलू नुस्खे हैं असरदार!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------