होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Arthritis Management: अर्थराइटिस के लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए घर पर ही बनाएं ये घरेलू नुस्खा और पाएं जल्द राहत

Arthritis Management: अर्थराइटिस के लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए घर पर ही बनाएं ये घरेलू नुस्खा और पाएं जल्द राहत

Remedy To Avoid Arthritis Symptoms: सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ और लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉउटिन्हो ने कहा कि आसान और कारगर ड्रिंक गर्मियों में शीतलक के रूप में भी काम करती है और पानी की खपत को कम करती है. इसे तैयार करने का तरीका जानने के लिए यहां पढ़ें.

Arthritis Management: अर्थराइटिस के लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए घर पर ही बनाएं ये घरेलू नुस्खा और पाएं जल्द राहत

Remedy To Avoid Arthritis: गठिया से जोड़ों में दर्द, अकड़न और सूजन हो जाती है

खास बातें

  1. गठिया से जोड़ों में अकड़न और सूजन हो सकती है.
  2. धनिया पानी आपको वॉटर रिटेंशन को मात देने में मदद कर सकता है.
  3. यह आपको गर्मियों में ठंडा रहने में भी मदद कर सकता है.

Arthritis Management Tips: गठिया एक ऐसी स्थिति है जो जोड़ों में सूजन, कठोरता और दर्द का कारण बनती है. ओवरटाइम, गठिया से पीड़ित किसी व्यक्ति को गति की सीमा में कमी का अनुभव हो सकता है. एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल गठिया के लक्षणों को प्रभावी ढंग से मैनेज करने में मदद कर सकती है. अगर आप गठिया के दर्द से पीड़ित हैं, तो आपने शायद हालत के कारण होने वाली असुविधा को कम करने के हर कोशिश की होगी. क्या होगा अगर हम आपको बताएं कि एक साधारण ड्रिंक जिसे आप घर पर तैयार कर सकते हैं जो इस स्थिति को मैनेज करने में मदद कर सकती है. खैर, फिटनेस विशेषज्ञ ल्यूक कॉटनिन्हो के अनुसार, यह कुछ धनिया बीज और कुछ पानी है. इस शक्तिशाली संयोजन के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें.

कमजोर इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए 5 सबसे आसान और नेचुरल तरीके

गठिया के लक्षणों को मैनेज करने के लिए इस कारगर ड्रिंक का सेवन करें | Take This Effective Drink To Manage The Symptoms Of Arthritis



इंस्टाग्राम पर एक नए वीडियो में उन्होंने गठिया के दर्द से पीड़ित फैंस को सलाह दी है कि वे एक चम्मच धनिया के बीज को पांच मिनट तक पानी में उबालें और एक दिन में एक या दो कप इस मंजन का सेवन करें. उन्होंने कहा कि गठिया के दर्द को कम करने के साथ-साथ यह किडनी की सफाई और पानी की अवधारण को भी नियंत्रित करता है.

वीडियो में, ल्यूक ने समझाया, "यह साधारण ड्रिंक गठिया, पानी प्रतिधारण और गुर्दे की सफाई में कमी के लिए शक्तिशाली है. इसे बनाने के लिए आप सभी को जरूरत है - 1 बड़ा चम्मच धनिया बीज. 5 मिनट के लिए पानी में उबलें. आपके पास दिन में 1 से 2 कप हो सकते हैं."



गठिया रोगियों को एक्सरसाइज बिल्कुल नहीं छोड़नी चाहिए, व्यायाम से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान

t7loufeoArthritis Tips: वाटर रिटेंशन को कम करने और गठिया के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए धनिया पानी पिएं

उन्होंने आगे कहा, "अगर आपकी किडनी से संबंधित गंभीर चिकित्सा समस्याएं हैं, तो कृपया कोशिश करने से पहले अपने स्वास्थ्य विशेषज्ञों को सूचित करें और लूप में रखें." उन्होंने कहा कि यह ड्रिंक भी शरीर के लिए बहुत ठंडी है.

Coronavirus नेगेटिव होने के बाद रिकवरी के लिए फिटनेस ट्रेनर के बताए इन Post Covid Workout को करें फॉलो

उन्होंने हाल ही में सही मात्रा में सेलेनियम जैसे सूक्ष्म पोषक तत्वों और ट्रेस खनिजों के सेवन के महत्व के बारे में भी बताया. उन्होंने कहा कि वे "आपकी उपस्थिति, आपकी त्वचा में चमक, आपके बाल, आपके हृदय के स्वास्थ्य, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए चमत्कार कर सकते हैं."

इस साधारण ड्रिंक की कोशिश करें और मॉडरेशन में उपभोग करें. अगर आप किसी भी असुविधा का सामना करते हैं, तो अपने स्वास्थ्य विशेषज्ञ से संपर्क करें.

(ल्यूक कॉटिन्हो, समग्र जीवन शैली कोच - एकीकृत चिकित्सा)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मल्टीविटामिन से भरी है सहजन की सब्जी, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ देती है ये 7 अद्भुत फायदे!

क्या आप एंटीऑक्सिडेंट के बारे में ये फैक्ट्स जानते हैं? Antioxidants के फूड सोर्सेज और स्वास्थ्य लाभ


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोविड-19 से उबरने के बाद कमजोरी और थकान दूर करने के लिए इन दो विटामिन की खुराक लें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -