होम »  लिविंग हेल्दी »  Post-Covid Fatigue: कोविड-19 से उबरने के बाद कमजोरी और थकान दूर करने के लिए इन दो विटामिन की खुराक लें

Post-Covid Fatigue: कोविड-19 से उबरने के बाद कमजोरी और थकान दूर करने के लिए इन दो विटामिन की खुराक लें

Vitamin Supplements For Fatigue: सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने कहा कि जो लोग बीमारी से उबर चुके हैं या यहां तक कि वह एसिम्पटोमेटिक हैं, उनमें लगातार थकान देखी जा सकती है. यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिनका आपको पालन करना चाहिए.

Post-Covid Fatigue: कोविड-19 से उबरने के बाद कमजोरी और थकान दूर करने के लिए इन दो विटामिन की खुराक लें

Post-covid Fatigue: पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा बताती हैं, कि ओमेगा -3 को डाइट में शामिल करें

खास बातें

  1. ओमेगा -3 फैटी एसिड आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं.
  2. आप ने मखीजा कहा आप जोड़ों / मांसपेशियों में दर्द का भी अनुभव कर सकते हैं
  3. इन सप्लीमेंट्स को डाइट में शामिल करने से पहले विशेषज्ञ से सलाह लें.

How To Get Rid Of Fatigue After Covid: ऐसे समय में जब देश कोविड-19 मामलों की संख्या में अभूतपूर्व वृद्धि देख रहा है, यह समझना महत्वपूर्ण है कि अगर आप वायरस से संक्रमित हो जाते हैं तो आप स्वयं की कैसे मदद कर सकते हैं. जबकि बीमारी से जूझ रहे व्यक्ति क्या कर सकते हैं, इसके बारे में कई सिफारिशें हैं, विशेषज्ञों का कहना है कि पोस्ट-कोविड की देखभाल भी बेहद महत्वपूर्ण है. आपके द्वारा संक्रमण से उबरने के बाद भी, कुछ लक्षण जैसे कि गंध और स्वाद की हानि लंबे समय तक बनी रह सकती है. सबसे आम पोस्ट-कोविड लक्षणों की सूची के शीर्ष पर कोविड थकान है. इस बारे में बात करते हुए, सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने कहा कि लगातार थकान उन लोगों में देखी जाती है जो बीमारी से उबर चुके हैं या एसिम्पटोमेटिक हैं.

Coronavirus नेगेटिव होने के बाद रिकवरी के लिए फिटनेस ट्रेनर के बताए इन Post Covid Workout को करें फॉलो

थकान दूर करने के लिए क्या करें? पोषण विशेषज्ञ से जानें


एक नई इंस्टाग्राम पोस्ट में, उन्होंने कहा, "पोस्ट-कोविड थकान लगभग 70% लोगों को प्रभावित करती है, जिनके हल्के और गंभीर दोनों संक्रमणों में कोविड होता है." विशेषज्ञ ने कहा कि पोस्ट-कोविड थकान के कुछ सामान्य लक्षण, जिन्हें क्रॉनिक कोविड सिंड्रोम या लंबे कोविड के रूप में भी जाना जाता है, में बहुत अधिक आराम, कम याददाश्त, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई, अस्पष्टीकृत मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द के बाद भी थकान महसूस करना शामिल है.

उन्होंने दो सप्लीमेंट के बारे में बताया जो लक्षणों को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं. दो सप्लीमेंट ओमेगा-3 1000mg और कोएंजाइम Q10. उन्होंने कहा, "मेरी राय में, इन सप्लीमेंट्स के बहुआयामी लाभ हैं और इससे कोई नुकसान नहीं हो सकता है, लेकिन लगातार थकान को ठीक करने की गति बढ़ सकती है, सप्लीमेंट लेने से पहले अपने स्वास्थ्य चिकित्सक से बात करें."

How To Boost Immunity: कमजोर इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए 5 सबसे आसान और नेचुरल तरीके

k88m0oggPost-Covid Fatigue: ओमेगा -3 फैटी एसिड शरीर को कई लाभ प्रदान कर सकते हैं

उन्होंने कहा कि एक या दो महीने के लिए ओमेगा -31000mg का सेवन ऊर्जा सुधार में मदद कर सकता है. Coenzyme Q10 के बारे में, उन्होंने कहा कि यह प्राकृतिक रूप से साबुत अनाज, पालक, ब्रोकोली, मछली और मांस में पाया जाता है. "यह ऊर्जा के स्तर में सुधार करने में मदद करने के लिए Ubiquinol 100 मिलीग्राम के रूप में भी सेवन किया जा सकता है."

गठिया रोगियों को एक्सरसाइज बिल्कुल नहीं छोड़नी चाहिए, व्यायाम से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान

यह बताते हुए कि क्रॉनिक फटीग सिंड्रोम, क्रॉनिक कोविड सिंड्रोम के समान पैथोलॉजी है, वह लिखती हैं, "चूंकि कोविड-19 रोग ने जनवरी 2020 में शुरुआत की है, चिकित्सा विशेषज्ञ केवल दिन-प्रतिदिन इसके बारे में अधिक पहलुओं की खोज कर रहे हैं. इस वीडियो शो में सुझाए गए पूरक आहारों से क्रोनिक थकान सिंड्रोम में कैसे मदद मिल सकती है, इस बारे में बहुत सारे सहायक अध्ययन हैं, हालांकि, कोई विशिष्ट प्रकाशित अध्ययन नहीं हैं जो वास्तव में प्रदर्शित करते हैं कि वे कोविड-19 'रिकवरी' रोगियों और एसिम्पटोमेटिक व्यक्तियों के मामले में काम करते हैं."

मल्टीविटामिन से भरी है सहजन की सब्जी, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ देती है ये 7 अद्भुत फायदे!

पोषण विशेषज्ञ ने सप्लीमेंट का सेवन करने से पहले अपने स्वास्थ्य व्यवसायी से बात करने की सलाह दी है.

(पूजा मखीजा एक पोषण विशेषज्ञ, आहार विशेषज्ञ और लेखिका हैं)

Aspidosperma Q ऑक्सीजन लेवल बढ़ाती है? Doctor से जानें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हिप्स और जांघों की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए स्क्वाट्स करने के ये तरीके हैं लाजवाब

इस कठिन समय में इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए कमाल है आंवला और मोरिंगा से बनी ड्रिंक


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्किन पर इंस्टेंट चमक लाने के लिए कमाल हो सकते हैं ये 5 घरेलू उपाय, जानें कैसे करें इस्तेमाल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------