होम »  लिविंग हेल्दी »  क्या आप एंटीऑक्सिडेंट के बारे में ये फैक्ट्स जानते हैं? Antioxidants के फूड सोर्सेज और स्वास्थ्य लाभ

क्या आप एंटीऑक्सिडेंट के बारे में ये फैक्ट्स जानते हैं? Antioxidants के फूड सोर्सेज और स्वास्थ्य लाभ

Benefits Of Antioxidants: एंटीऑक्सिडेंट स्वास्थ्य के बहुत सारी समस्याओं को रोकने में मदद कर सकते हैं. एंटीऑक्सीडेंट्स का हमारे शरीर के लिए क्या योगदान हैं विस्तार से जानने के लिए यहां पढ़ें.

क्या आप एंटीऑक्सिडेंट के बारे में ये फैक्ट्स जानते हैं? Antioxidants के फूड सोर्सेज और स्वास्थ्य लाभ

Benefits Of Antioxidants: हमें अपने शरीर को भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स देने चाहिए.

खास बातें

  1. एंटीऑक्सिडेंट बहुत सारी स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद कर सकते हैं.
  2. एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकते हैं.
  3. हमें अपने शरीर को भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स देने चाहिए.

Food Sources Of Antioxidants: एंटीऑक्सिडेंट ऐसे पदार्थ हैं जो मुक्त कणों, अस्थिर अणुओं से होने वाली कोशिकाओं के नुकसान को रोक सकते हैं या धीमा कर सकते हैं जो शरीर पर्यावरण और अन्य दबावों की प्रतिक्रिया के रूप में पैदा करता है. एंटीऑक्सिडेंट के स्रोत प्राकृतिक या कृत्रिम हो सकते हैं. कुछ पौधे आधारित फूड्स को एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर माना जाता है. प्लांट-बेस्ड एंटीऑक्सिडेंट एक प्रकार के फाइटोन्यूट्रिएन्ट, या पौधे-आधारित पोषक तत्व हैं. शरीर भी कुछ स्रोत एंटीऑक्सिडेंट पैदा करता है. ऑक्सीडेटिव तनाव को हृदय रोग, कैंसर, गठिया, स्ट्रोक, सांस की बीमारियों, इम्यूनिटी की कमी, वातस्फीति, पार्किंसंस रोग और अन्य एंटी इंफ्लेमेटरी या इस्केमिक स्थितियों से जुड़ा हुआ माना जाता है. ऐसे में हमें अपने शरीर को भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स देने चाहिए.

Coronavirus नेगेटिव होने के बाद रिकवरी के लिए फिटनेस ट्रेनर के बताए इन Post Covid Workout को करें फॉलो

एंटीऑक्सीडेंट के स्वास्थ लाभ | Health Benefits Of Antioxidants


  • एंटीऑक्सिडेंट उस प्रणाली में कोशिका क्षति को रोकने या कम करने में मदद कर सकते हैं जो मुक्त कणों का कारण बनते हैं, जिन्हें ऑक्सीडेटिव तनाव कहा जाता है.
  • वृद्ध लोगों में उम्र से संबंधित धब्बेदार गिरावट के कारण एंटीऑक्सिडेंट की खुराक भी दृष्टि हानि को रोक सकती है.
  • इसके अलावा, एंटीऑक्सिडेंट कैंसर, एथेरोस्क्लेरोसिस और कई अन्य स्थितियों जैसे ऑक्सीडेटिव तनाव के कारण होने वाली कई घातक बीमारियों को रोकते हैं.
  • लेकिन सबूतों की कमी है अगर ये लाभ एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति से ट्रिगर होते हैं या नहीं.

एंटीऑक्सिडेंट रिच फूड्स और कुछ अतिरिक्त लाभ | Antioxidant Rich Foods and Some Additional Benefits

1. ब्लू बैरीज

ब्लूबेरी में कैलोरी की मात्रा कम होती है. इन्हें कुछ पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध माना जाता है. शोध से पता चलता है कि ब्लूबेरी सभी अन्य आम तौर पर खपत फलों में भारी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट देती है. केवल ब्लूबेरी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट को मस्तिष्क समारोह या उम्र के साथ तंत्रिका गतिविधि में गिरावट में देरी करने के लिए जाना जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि ब्लूबेरी के अंदर मौजूद एंटीऑक्सिडेंट हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करते हैं जो तंत्रिका कोशिकाओं की सूजन को कम करते हैं.

How To Boost Immunity: कमजोर इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए 5 सबसे आसान और नेचुरल तरीके

blueberry generic

Benefits Of Antioxidants: एंटीऑक्सिडेंट को मस्तिष्क समारोह के लिए फायदेमंद माना जाता है

2. स्ट्रॉबेरीज

स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होते हैं. स्ट्रॉबेरी का लाल रंग एक निश्चित प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट की उपस्थिति के कारण होता है, जिसे एंथोसायनिन कहा जाता है. इस प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट खराब या एलडीएल कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा दिलाकर दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को काफी हद तक कम कर देते हैं और एचडीएल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं.

गठिया रोगियों को एक्सरसाइज बिल्कुल नहीं छोड़नी चाहिए, व्यायाम से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान

3. चॉकलेट

चॉकलेट एंटीऑक्सिडेंट का एक और बहुत समृद्ध स्रोत है, विशेष रूप से डार्क चॉकलेट जिसमें अधिक कोकोआ अर्क होता है. शोध के आधार पर, डार्क चॉकलेट में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा होती है, जो कि ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी की तुलना में अधिक होती है. इसके अलावा, डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट से अधिक प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ होते हैं जैसे कि अंगों की सूजन और दिल से संबंधित बीमारियों के कम जोखिम.

एंटीऑक्सिडेंट के अन्य स्रोत | Other Sources Of Antioxidants

  • लाल गोभी
  • रास्पबेरी
  • फलियां
  • चुकंदर
  • पालक

एंटीऑक्सीडेंट के संभावित दुष्प्रभाव | Potential Side Effects of Antioxidants

अगर एंटीऑक्सिडेंट का स्तर शरीर में आवश्यक सीमा से अधिक बढ़ जाता है, तो व्यक्ति को कुछ अस्वास्थ्यकर परिणाम हो सकते हैं. अधिक एंटीऑक्सिडेंट के कारण अधिकांश दुष्प्रभाव अस्थायी हैं और जल्दी से कम हो सकते हैं क्योंकि शरीर द्वारा शुरू किए गए उत्सर्जन की प्रक्रिया से स्तर स्थिर होते हैं लेकिन कुछ स्थितियों में गंभीर हो सकते हैं. सबसे आम दुष्प्रभावों में दस्त, जोड़ों में दर्द और चक्कर आना शामिल हैं.

Stronger Back पाने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 3 योग आसन, हफ्ते में दो बार जरूर ट्राई करें

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हिप्स और जांघों की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए स्क्वाट्स करने के ये तरीके हैं लाजवाब

कोविड-19 से उबरने के बाद कमजोरी और थकान दूर करने के लिए इन दो विटामिन की खुराक लें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्किन पर इंस्टेंट चमक लाने के लिए कमाल हो सकते हैं ये 5 घरेलू उपाय, जानें कैसे करें इस्तेमाल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------