होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  World Obesity Day: मोटापा ग्रस्त महिलाओं को होती हैं गर्भधारण में समस्या!

World Obesity Day: मोटापा ग्रस्त महिलाओं को होती हैं गर्भधारण में समस्या!

World Obesity Day 2018: गंभीर तनाव की स्थिति में वसा के रूप में शरीर में ऊर्जा इकट्ठा होने लगती है.

World Obesity Day: मोटापा ग्रस्त महिलाओं को होती हैं गर्भधारण में समस्या!

World Obesity Day 2018: युवाओं में मोटापे के मामले आश्चर्यजनक रूप से बढ़ रहे हैं.

वैश्विक मोटापे के संकट को समाप्त करने के लिए व्यावहारिक समाधान को बढ़ावा देने के दृष्टिकोण के साथ हर साल 11 अक्टूबर को विश्व मोटापा दिवस (World Obesity Day 2018) दुनिया भर में बड़े पैमाने पर मनाया जाता है. वर्ल्ड ओबेसिटी डे (World Obesity Day) की शुरुआत विश्व मोटापा फेडरेशन ने साल 2015 में की थी् इस दिन यानी 11 अक्टूबर को लोगों को स्वस्थ वज़न बनाएं रखने के प्रति जागरुक किया जाता है. 

एक गिलास गर्म पानी, दूर करेगा कई परेशानी... गर्म पानी पीने के 10 फायदे



Navratri 2018: ऐसे करें व्रत कि भूख का पता भी न चले...



ज्यादा वजन वाली महिलाओं को गर्भधारण में संतुलित वजन वाली महिलाओं के मुकाबले एक साल से ज्यादा समय लग सकता है. मोटापे से पीड़ित महिलाओं में गर्भपात की आशंका भी दोगुनी से अधिक रहती है. फर्टिलिटी साल्यूशंस, मेडिकवर फर्टिलिटी की क्लीनिकल डायरेक्टर और सीनियर कंसल्टेंट डॉ. श्वेता गुप्ता के मुताबिक, अधिक वजन या मोटापे से पीड़ित महिलाओं में गर्भधारण की संभावनाएं अपेक्षाकृत कम रहती हैं. 

शोध बताते हैं कि मोटापा मुख्य कारण तो नहीं है, लेकिन इनफर्टिलिटी (नि:संतानता) का महत्वपूर्ण कारण जरूर है. मोटापे के कारण एंड्रोजन, इंसुलिन जैसे हार्मोन का अत्यधिक निर्माण जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं या अंडोत्सर्जन तथा शुक्राणु के लिए नुकसानदेह प्रतिरोधी हार्मोन बनते हैं. लिहाजा, स्वस्थ लाइफस्टाइल अपनाएं. इससे न सिर्फ आपकी प्रजनन क्षमता बढ़ेगी, बल्कि आप फिट भी रह सकती हैं. 

चुटकियों में कम होगा वजन, यहां हैं Weight Loss के टॉप 10 टिप्स...

कैसे इस लड़की ने कम किया 35 किलो वजन, बन गई बॉडी बिल्डर

धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशियल्टी हॉस्पिटल में इंटरनल मेडिसिन के डॉ. गौरव जैन के मुताबिक, "मोटापे के कारण आपके शरीर को बहुत ज्यादा नुकसान होता है. मोटापे से पीड़ित व्यक्तियों में टाइप 2 डायबिटीज, हाई ब्लडप्रेशर, हृदयरोग और यहां तक कि कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियां भी उभर सकती हैं. आज युवाओं में मोटापे के मामले आश्चर्यजनक रूप से बढ़ रहे हैं. 

सेक्‍स के दौरान रखें इन बातों का ध्यान, नहीं लगेगी चोट...!

एक ही जगह पर लंबे समय तक बैठ कर लगातार वेब सीरीज देखते रहना आज युवाओं में एक नया चलन बन गया है और इस वजह से भी बचपन से ही लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं. हाल ही में एक अध्ययन बताता है कि अस्थमा से पीड़ित बच्चों में मोटापे का शिकार होने की संभावना अधिक रहती है, क्योंकि अपनी सेहत स्थिति के कारण वे व्यायाम करने से दूर रहते हैं और इनहेलर के तौर पर स्टेरॉयड लेने से उनकी भूख बढ़ती जाती है.

लिहाजा, लोगों को सलाह है कि वे स्वस्थ भोजन लें, अपना बीएमआई संतुलित रखें और अपने लाइफस्टाइल में शारीरिक गतिविधियों को महत्व दें." 

जी हां, महिलाओं का भी होता है खतना! क्या है खतना, इससे जुड़ी मान्यताएं और पूरा सच, यहां जानें

बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट के सीनियर कंसल्टेंट, गैस्ट्रोइंट्रोलोजिस्ट, डॉ. जी.एस. लांबा के मुताबिक, "यदि आप तनाव में रहते हैं तो आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं. तनाव कई तरीके से वजन बढ़ाने में योगदान कर सकता है. तनाव की वजह से हमारे शरीर में कई हार्मोन पैदा होते हैं जिनमें कोर्टिसोल भी एक है. यह हार्मोन फैट स्टोरेज और शरीर की ऊर्जा खपत प्रबंधित करने का काम करता है. कोर्टिसोल का स्तर बढ़ने से भूख भी बढ़ जाती है. इस वजह से मीठा और वसायुक्त भोजन खाने की इच्छा बढ़ जाती है. 

जी हां, महिलाओं का भी होता है खतना! क्या है खतना, इससे जुड़ी मान्यताएं और पूरा सच, यहां जानें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा, "गंभीर तनाव की स्थिति में वसा के रूप में शरीर में ऊर्जा इकट्ठा होने लगती है और यह हमारे पेट पर सबसे ज्यादा असर करती और चर्बी बढ़ाता है. मोटापे के कारण हृदय रोग, डायबिटीज, ओस्टियो-अर्थराइटिस आदि जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होती हैं. इन सभी बीमारियों का रिस्क फैक्टर कम करने के लिए आपको रोजाना कम से कम एक घंटे तक कुछ शारीरिक व्यायाम करना और अपने खानपान में संतुलित आहार लेना जरूरी है. ज्यादा तनाव न लें और फिट एवं स्वस्थ रहने के लिए अपने व्यक्तिगत तथा प्रोफेशनल जीवन में संतुलन बनाए रखें."



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -