होम »  लिविंग हेल्दी »  Navratri 2018: ऐसे करें व्रत कि भूख का पता भी न चले...

Navratri 2018: ऐसे करें व्रत कि भूख का पता भी न चले...

Navratri 2018: माना की आपका व्रत (Navratri Vrat) है और आप उपवास पर हैं. लेकिन भई सेहत से ऊपर कुछ नहीं.

Navratri 2018: ऐसे करें व्रत कि भूख का पता भी न चले...

Happy Navratri 2018: कौन सी चीजे हैं जो व्रत के दौरान आपकी भूख को कंट्रोल करेंगी.

Navratri 2018: भारत में नवरात्र (Navratri 2018) के त्यौहार को लोग बड़ी श्रद्धा के साथ मनाते हैं. यह नौ दिनों का उत्सव (Navratri is the nine-day celebration) है. जिसमें दुर्गा देवी (Goddess Durga) के 9 अवतारों की पूजा की जाती है. नवरात्र (Navratri 2018) को हिंदू धर्म में बहुत पवित्र त्यौहार माना जाता है. इन नौ दिनों में लोग बड़ी श्रद्धा से मां दुर्गा की पूजा-अर्चना करते हैं. इस दौरान जो भी नवरात्र के व्रत करते हैं दिन भर के व्रत या उपवास के बाद लोग शाम को व्रत खोलते हैं और इस दौरान वे आहार लेते हैं. कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कड़े नियम अपनाते हुए लौंग और जल का व्रत धारण करते हैं. इस व्रत में 24 घंटे में बस एक बार लौंग के साथ पानी ग्रहण किया जाता है. अब इस तरह के कड़े व्रत करने पर कई तरह शारीरिक दिक्कतें भी आ जाती हैं. ऐसे में आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. और इसमें आपकी मदद करेंगे हम- 

तो चलिए हम आपको बताते हैं कि वे कौन-कौन सी चीजे हैं जो व्रत के दौरान आपकी भूख को कंट्रोल करेंगी और सेहत का दुरुस्त भी रखेंगी...

व्रत में कैसे अपनी भूख को कंट्रोल करें यहां हैं भूख नियंत्रित करने के असरदार तरीके - Ways to Reduce Your Hunger While Fasting in Hindi
 


1. तरल पदार्थ: 

अगर आपने व्रत (Navratri 2018) रख है तो यह जरूरी है कि आप अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें. इसलिए इस बात का पूरा ध्यान रखें कि दिन भर आप खूब पानी पीएं. पानी के साथ-साथ दूसरे तरल पदार्थ भी आपको अपने डाइट या दिन में शामिल करने चाहिए. इनमें आप नारियल पानी, मिल्कशेक, नींबू पानी, छाछ, दही, आदि ले सकते हैं. ये भूख कम लगने और पेट भरा होने का अनुभव कराएंगे जिससे आप पूरा दिन आराम से बिता पाएंगे. 

coconut

Happy Navratri 2018: इससे आपको भूख का अहसास लम्बे समय तक नहीं होगा.
Photo Credit: iStock

2. खाने में लें खूब सारा फाइबर: 

माना की आपका व्रत (Navratri Vrat) है और आप उपवास पर हैं. लेकिन भई सेहत से ऊपर कुछ नहीं. तो इस बात का पूरा ध्यान रखें कि जिस तरह रोजमर्रा के जीवन में आपके लिए फाइबर जरूरी है ठीक वैसे ही आज भी है. आप फाइबर को छोड़ कर खुद की सेहत को डिस्टर्ब न करें. हां, यह जरूर हो सकता है कि यह फाइबर आप अनाज से न लें बल्कि फलों से लें. क्योंकि व्रत या उपवास में अनाज खाना मना होता है, तो ऐसे में आप उन फलों का भरपूर सेवन करें जिनमें फाइबर अच्छी मात्रा में होता है. इनमें खरबूज, हरी सब्जियों और फलों का सलाद, हरी सब्जियां जितनी हो सके खाएं. अगर आप इन्हें कच्चा खाएंगे तो आपके पेट को इन्हें पचाने में समय लगेगा और आप काफी देर तक पेट के भरे होने का अनुभव करेंगे. इससे आपको भूख का अहसास लम्बे समय तक नहीं होगा.

ज्यादा पानी के होते हैं नुकसान, जानें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए...

Navratri 2018: नवरात्रि व्रत के दौरान क्या-क्या खाएं और क्या नहीं

fruits

Happy Navratri 2018: योग के गुणों के बारे में किसे नहीं पता.
Photo Credit: iStock

3. योगा: 

योग के गुणों के बारे में किसे नहीं पता. हो सकता है कि आप व्रत वाले दिन यह सोचकर योगा न करें कि आपका शरीर आज कमजोर है. लेकिन यकीन मानिए आपके शरीर को आज भी इसकी जरूरत है. व्रत के योगा, हल्की एक्सरसाइज और मेडिटेशन से अपने शरीर को फिट रख सकते हैं. स्वस्थ शरीर के लिए योगा और मेडिटेशन या ध्यान बहुत ही फायदेमंद होता है. अगर आप व्रत में योगा या ध्यान लगाएंगे तो यह आपको सुस्त होने और भूख के बारे में सोचने का कम समय देगा.

टालना चाहती हैं पीरियड्स, तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्‍खे

Zika Virus: क्या है और कैसे फैलता है जीका वायरस, इसके लक्षण, बचाव के उपाय और इलाज

 
yoga

Happy Navratri 2018: अच्छी नींद के फायदों के बारे में कौन नहीं जानता.
Photo Credit: iStock

4. अच्छी नींद: 

अच्छी नींद के फायदों के बारे में कौन नहीं जानता. व्रत के दौरान अगर आप दोपहर को एक झपकी मार लेते हैं तो यह आपको कई तरह से फायदे दे सकती है. एक तो सोने के दौरान आपका ध्यान बार-बार खाने पर नहीं जाएगा और दूसरा आपके शरीर को आराम भी मिलेगा. साथ ही इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आप व्रत के दौरान ज्यादा न सोएं. ऐसा करने से आप रात में जल्दी नहीं सो पाएगें, जिससे आपको आधी रात में भूख लग सकती है.

बीमार ऋषि कपूर से मिलने पहुंची सोनाली और प्रियंका, नीतू ने साझा किया ढेर सारा प्यार

क‍िडनी में नहीं आएगी कोई द‍िक्कत अगर अपनाएंगे ये 4 आदतें

get more sleep

Happy Navratri 2018: मीठा किसी लत की तरह काम करता है.
Photo Credit: iStock

5. मीठे से दूरी बना कर रखें: 

जी हां, आपने सही पढ़ा. माना की व्रत (Navratri 2018) के दौरान पकाई जाने वाली ज्यादातर चीजों में चीनी का खूब इस्तेमाल होता है, लेकिन फिर भी यह आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं. मीठा किसी लत की तरह काम करता है. अगर आप ज्यादा मीठा खाएंगे तो यह आपको और ज्यादा मीठा खाने की ललक पैदा करेगा.

fried onion rings

Happy Navratri 2018: तलाभुना न खाएं
Photo Credit: iStock

6. वजन कम करने के लिए न रखें उपवास:

lose weight

Happy Navratri 2018: आप ज्यादा वजन बढ़ा लेते हैं.
Photo Credit: iStock

सबसे जरूरी बात यह है कि आपको यह पता होना चाहिए कि आपने व्रत या उपवास (Navratri 2018) क्यों रखा है. जी हां, अगर यह आपने अपनी आस्था के लिए रखा है तो बेहतर, लेकिन अगर इसके पीछे की वजह वजन कम करना है तो आप यहां गलती कर रहे हैं. वजन कम करने के लिए व्रत करना आपके शरीर के लिए नुकसानदायक है. इसके बदले आप ज्यादा वजन बढ़ा लेते हैं. जी हां, जैसे ही आपका व्रत खत्म होगा और तेजी से वजन बढ़ेगा.

और खबरों के लिए क्लिक करें. 

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------