होम »  वुमन्स हेल्थ & nbsp;»  Women's Health: महिलाओं के तन-मन को हमेशा हेल्दी रखने वाले 7 कमाल के फूड्स, डाइट में आज ही करें शामिल

Women's Health: महिलाओं के तन-मन को हमेशा हेल्दी रखने वाले 7 कमाल के फूड्स, डाइट में आज ही करें शामिल

Diet For Women's Health: महिलाओं को अपने भोजन में अधिक आयरन और कैल्शियम शामिल करना चाहिए. ऐसा इसलिए है क्योंकि ये महिलाओं में होने वाली विभिन्न सामान्य बीमारियों को रोकते हैं. इस लेख में, हम 7 ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिनका हर महिला को सेवन करना चाहिए.

Womens Health: महिलाओं के तन-मन को हमेशा हेल्दी रखने वाले 7 कमाल के फूड्स, डाइट में आज ही करें शामिल

Women's Health: महिलाओं को अपने भोजन में अधिक आयरन और कैल्शियम शामिल करना चाहिए

Healthy Foods For Women's Health: जबकि एक बैलेंस डाइट एक और सभी के लिए जरूरी है, कुछ ऐसे फूड्स हैं जो दूसरों की तुलना में अधिक महत्व रखते हैं. उदाहरण के लिए, अगर आप किसी पोषक तत्व की कमी से जूझ रहे हैं, तो आपको उस पोषक तत्व की अधिकता वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए. लिंग की परवाह किए बिना हर किसी के पास सभी प्रकार के फूड्स होने चाहिए, लेकिन महिलाओं को अपने भोजन में अधिक आयरन और कैल्शियम शामिल करना चाहिए. ऐसा इसलिए है क्योंकि ये महिलाओं में होने वाली विभिन्न सामान्य बीमारियों को रोकते हैं. इस लेख में, हम 7 ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिनका हर महिला को सेवन करना चाहिए.

खांसी, बंद नाक और जकड़न से छुटकारा पाने के लिए 5 कमाल के घरेलू उपचार

हर महिला को खाने चाहिए ये फूड्स | These Foods Should Be Eaten By Every Woman


1. पालक

पालक निश्चित रूप से किसी की पसंदीदा सब्जी नहीं है, लेकिन यह प्लांट बेस्ड सबसे फायदेमंद सब्जियों में से एक है. इसमें असंख्य विटामिन और खनिज पाए गए हैं जो आपके शरीर के लिए जरूरी हैं. आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर, महिलाओं को पालक जरूर खाना चाहिए क्योंकि यह हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है, मासिक धर्म के लक्षणों से राहत, अस्थमा के जोखिम को कम करने, एनीमिया को रोकने और डायबिटीज के जोखिम को कम करने के लिए ब्लड शुगर लेवल को हेल्दी बनाए रखता है.

सुबह उठने के बाद एक गिलास Lemonade पीने से स्किन पर आएगा ग्लो, पाचन रहेगा हेल्दी और बढ़ेगी Immunity

n4ea86v8Foods For Women's Health: पालक आयरन से भरपूर होता है

2. अलसी का बीज

अगर आप अलसी और अन्य सुपर बीजों को नहीं खाते हैं, तो आपको उन्हें खाना शुरू करना होगा. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि ये बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड के साथ उदारता से भरे हुए हैं जो सूजन संबंधी समस्याओं को दूर रखने के लिए आवश्यक हैं. इसके अलावा, ये डायबिटीज या हाई शुगर लेवल और हृदय रोगों के जोखिम को भी कम करते हैं. ये बीज आपके चेहरे पर एक युवा चमक भी लाते हैं और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम को रोकते हैं. समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आपको इन बीजों का सेवन करना चाहिए.

Easily Weight Loss: फास्ट वेट लॉस के लिए यहां हाई प्रोटीन फूड्स हैं जो आपकी लो कार्ब डाइट को बनाएंगे असरदार

3. आंवला

हम सभी जानते हैं कि यह कड़वा-मीठा फल विटामिन ए, बी और सी के साथ अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरा होता है. आंवला में फाइबर और ओमेगा -3 फैटी एसिड भी होते हैं जो आपको भारी स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. यह एक ऐसी चीज है जो आपके स्वास्थ्य में कई सकारात्मक बदलाव ला सकती है. रोजाना आंवला पेट की सेहत को बढ़ाने में मदद करता है, गैस्ट्रिक या कब्ज की समस्याओं से राहत देता है, आंखों की रोशनी में सुधार करता है और दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है.

4. क्रैनबेरी

ये मीठे जामुन स्वादिष्ट होते हैं और अगर आप इन्हें रोज खाते हैं, तो ये मूत्र पथ के संक्रमण में सहायता कर सकते हैं जो महिलाओं में बहुत आम है. क्रैनबेरी में एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट पाए जाते हैं जो कई बीमारियों से बचाते हैं.

Early Signs Of Menstruation: शुगर क्रेविंग, ब्लोटिंग और थकान हैं पीरियड्स शुरू होने के शुरुआती संकेत

5. टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन होता है जो स्तन कैंसर और हृदय रोगों की रोकथाम से जुड़ा एक वर्णक है. रोजाना टमाटर खाने से आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है और हड्डियों की सेहत बढ़ सकती है.

6. जई

मनोदशा को ऊपर उठाने से लेकर रक्तचाप में सुधार के लिए पाचन में सुधार के लिए कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आंत के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए, ओट्स खाने के बहुत सारे लाभ हैं. अपनी डाइट में ओट्स को शामिल करना काफी फायदेमंद है.

Cardio Yoga Benefits: स्ट्रेंथ बढ़ाने, तनाव दूर करने और वजन घटाने में भी फायदेमंद है कार्डियो योग

7. दूध

ज्यादातर महिलाएं कैल्शियम की कमी से जूझती हैं और उम्र के साथ उनकी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. दूध कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत है और इसलिए आपको रोज एक गिलास दूध पीना चाहिए. इसे रात में लेना बेहतर है लेकिन आप दिन में किसी भी समय इसका सेवन कर सकते हैं. कैल्शियम के अलावा दूध अन्य पोषक तत्व भी प्रदान करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ग्लोइंग-जवां स्किन के साथ हेल्दी हार्ट और समग्र स्वास्थ्य के लिए जरूरी है इस मिनरल का सेवन

सिट-अप्स, स्क्वाट और पुश-अप्स समेत ये 5 एक्सरसाइज पूरी बॉडी को टोन करने में हैं फायदेमंद


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चुकंदर हो सकता है Liver Problems का अचूक इलाज, पोषण से भरपूर और इम्यूनिटी बढ़ाने में भी फायदेमंद

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -