होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Selenium Health Benefits: ग्लोइंग-जवां स्किन के साथ हेल्दी हार्ट और समग्र स्वास्थ्य के लिए जरूरी है इस मिनरल का सेवन

Selenium Health Benefits: ग्लोइंग-जवां स्किन के साथ हेल्दी हार्ट और समग्र स्वास्थ्य के लिए जरूरी है इस मिनरल का सेवन

Benefits Of Selenium: एक हेल्दी और अच्छी तरह से बैलेंस डाइट आपको सभी आवश्यक पोषक तत्वों को प्राप्त करने में मदद करता है. यहां पढ़ें लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हो सेलेनियम के महत्व के बारे में क्या कहते हैं.

Selenium Health Benefits: ग्लोइंग-जवां स्किन के साथ हेल्दी हार्ट और समग्र स्वास्थ्य के लिए जरूरी है इस मिनरल का सेवन

Health Benefits Of Selenium: सेलेनियम एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है

खास बातें

  1. सेलेनियम एक ट्रेस खनिज है जो आपके शरीर को सही मात्रा में चाहिए.
  2. यह आपको हृदय रोग के जोखिम से लड़ने में मदद कर सकता है.
  3. यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी आवश्यक है.

Health Benefits Of Selenium: क्या आप बैलेंस डाइट बनाए रखने के लिए लगातार संघर्ष कर रहे हैं? क्या आप उन कई व्यक्तियों में से एक हैं जो हेल्दी सलाद में फास्ट फूड की लालसा रखते हैं? खैर, लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉउटिन्हो ने आपके लिए कुछ सलाह दी हैं. "जैसा कि दुनिया अधिक से अधिक जटिल हो जाती है, हमें खुद को लगातार सादगी पर वापस जाने के लिए याद दिलाने की जरूरत है," ल्यूक ने कहा. उन्होंने हाल ही में शक्तिशाली सूक्ष्म पोषक तत्वों के बारे में बात की - जिन्हें ट्रेस खनिज के रूप में भी जाना जाता है - जो "आपकी आपकी त्वचा में चमक, आपके बाल, आपके हृदय के स्वास्थ्य, आपके इम्यून सिस्टम और बहुत कुछ" से जुड़े हैं.

एक फेसबुक वीडियो में, कॉटिन्हो ने विशेष रूप से सेलेनियम जो एक माइक्रोन्यूट्रिएंट है के महत्व को शेयर किया. उन्होंने बताया कि इस सूक्ष्म पोषक तत्व की कमी का हमारे शरीर पर क्या प्रभाव डाल सकती है.'

खांसी, बंद नाक और जकड़न से छुटकारा पाने के लिए 5 कमाल के घरेलू उपचार


ल्यूक कॉउटिन्हो ने कहा, "सिर्फ इसलिए कि सेलेनियम एक ट्रेस मिनरल है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह महत्वपूर्ण नहीं है. ट्रेस मिनरल्स एक ऐसी चीज है जिसकी आपके शरीर को कम मात्रा में ज़रूरत होती है." लेकिन अगर आप सेलेनियम की इस छोटी मात्रा में कमी हैं, तो यह असंख्य समस्याएं पैदा करता है.


एक समग्र जीवन शैली की आवश्यकता के बारे में बोलते हुए, उन्होंने आगे कहा कि सेलेनियम "वैज्ञानिक रूप से प्रोस्टेट कैंसर, फेफड़ों के कैंसर और यहां तक कि कोलोरेक्टल कैंसर की रोकथाम में एक भूमिका निभाने के लिए दर्ज किया जा रहा था. आपको अपने सेलेनियम की सही मात्रा की जरूरत है.

सुबह उठने के बाद एक गिलास Lemonade पीने से स्किन पर आएगा ग्लो, पाचन रहेगा हेल्दी और बढ़ेगी Immunity

सेलेनियम की एंटीऑक्सिडेंट गुणवत्ता के बारे में बताते हुए, समग्र लाइफस्टाइल के कोच ने कहा, "हम सभी प्रदूषण, कीटनाशक, भोजन, एंटीबायोटिक्स, मीट, अधिक व्यायाम और नींद के दौरान सूजन से ग्रस्त हैं. हमारे शरीर में बहुत अधिक सूजन है, और अगर हम एंटीऑक्सिडेंट की सही मात्रा नहीं नहीं लेते हैं, ये मुक्त कण अधिक से अधिक सूजन पैदा करते हैं."

सही खाने के प्रभाव के बारे में बात करते हुए, विशेष रूप से दवा पर, उन्होंने उल्लेख किया है कि कुछ दवाएं आपके शरीर में सूजन पैदा कर सकती हैं या एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा को कम कर सकती हैं या कुछ विटामिन या खनिजों को मिटा सकती हैं. खनिज और विटामिन की इस कमी के कारण, या बहुत अधिक सूजन और कम एंटीऑक्सिडेंट, आप अपने शरीर में दुष्प्रभाव का अनुभव कर सकते हैं.

विटामिन को अपने शरीर में वापस लाना महत्वपूर्ण है ताकि आपको साइड इफेक्ट्स का सामना न करना पड़े या नई समस्याओं का विकास न करना पड़े. "अगर आप एक दर्द निवारक दवा ले रहे हैं जो कुछ ट्रेस खनिजों को मिटा देता है, तो अगर आपको जरूरत हो तो दर्द निवारक दवा लें, लेकिन क्या आप उन ट्रेस मिनरल्स को वापस अपने शरीर में डाल रहे हैं?" आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आप अपनी जीवन शैली को बदल रहे हैं और जिस तरह की दवा ले रहे हैं, उसी के अनुसार खा रहे हैं, कॉटिन्हो ने कहा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

डायबिटीज से कैसे कर सकते हैं बचाव? Diabetes और इंसुलिन रेजिस्टेंट के बारे में पता होनी चाहिए ये बातें

सिट-अप्स, स्क्वाट और पुश-अप्स समेत ये 5 एक्सरसाइज पूरी बॉडी को टोन करने में हैं फायदेमंद


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चुकंदर हो सकता है Liver Problems का अचूक इलाज, पोषण से भरपूर और इम्यूनिटी बढ़ाने में भी फायदेमंद

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -