होम »  Women's Health »  Early Signs Of Menstruation: शुगर क्रेविंग, ब्लोटिंग और थकान हैं पीरियड्स शुरू होने के शुरुआती संकेत

Early Signs Of Menstruation: शुगर क्रेविंग, ब्लोटिंग और थकान हैं पीरियड्स शुरू होने के शुरुआती संकेत

Sign Of Before Period: आपका शरीर आपकी पीरियड्स से पहले आपको कई संकेत देता है. इनमें से कुछ इस प्रकार हैं. सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने इन लक्षणों को मैनेज करने के लिए कुछ आसान टिप्स भी शेयर किए हैं.

Early Signs Of Menstruation: शुगर क्रेविंग, ब्लोटिंग और थकान हैं पीरियड्स शुरू होने के शुरुआती संकेत

खास बातें

  1. पीरियड्स में हेल्दी और पौष्टिक डाइट लें.
  2. पानी की पर्याप्त मात्रा के साथ हाइड्रेटेड रहना न भूलें.
  3. बहुत अधिक कैफीन पीने से बचें.

Symptoms Of Periods Before: क्या आपको अपने मेंस्ट्रुअल साइकिल का ट्रैक रखने में मुश्किल हो रही है? आपको शायद पता न हो लेकिन आपका शरीर आपके पीरियड्स से पहले आपको कई संकेत देता है. कुछ सामान्य पीरियड्स के लक्षणों में ऐंठन, मतली, मिजाज, भूख में बदलाव और जलन शामिल हैं. हालांकि, सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने इन समस्याओं से बेहतर तरीके से निपटने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स शेयर किए हैं. वह कहती है कि आप आसानी से पहचान सकते हैं कि आपके पीरियड्स शुरू होने वाले हैं. पूजा मखीजा ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो के माध्यम से कुछ टिप्स शेयर किए. पूजा मखीजा ने कैप्शन में लिखा "हर महीने कष्टप्रद विजिटर को बेहतर तरीके से सहन किया जा सकता है अगर आप सिर्फ सही खाना सीखते हैं."

5 संकेत जो बताते हैं कि आपके पीरियड्स शुरू होने वाले हैं | 5 Signs That Your Periods Are About To Begin


1. शुगर क्रेविंग

शुरुआती संकेत में शुगर का अनावश्यक सेवन हो सकता है. वह कहती हैं, "जब आपके शरीर को प्रोटीन की जरूरत होती है तो शुगर वाला भोजन करना, ठीक नहीं है" पूजा के अनुसार, प्रोटीन की कमी शुगर क्रेविंग को बढ़ती है.

2. इमोशनल आउटबस्ट

अगर आपको छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आ रहा है, तो यह पीरियड्स का दूसरा शुरुआती संकेत है. पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि हाइपोग्लाइसीमिया 'हैंगर' (भूख + गुस्सा) और भावनात्मक विस्फोट बढ़ाता है.

3. ब्लोटिंग

ब्लोटिंग एक और समस्या है जिसे आप इस स्टेप के दौरान अनुभव कर सकते हैं. उन्होंने इससे निपटने के लिए अक्सर छोटे भोजन खाने की सलाह दी. यह रुटीन आपको नाश्ते, दोपहर के भोजन या रात के खाने स्किन करने से रोकेगा.

de58c7kSigns Of Menstruation: आप अपने मासिक धर्म से कुछ दिन पहले सूजन का अनुभव कर सकती हैं

4. कैफीन के सेवन का मन

पानी आपकी पहली और एकमात्र पसंद होनी चाहिए. पूजा का सुझाव है कि कैफीन से भरे अन्य लुभावनी ड्रिंक को चुनने की बजाय बहुत सारा पानी पीना चाहिए.

5. थकान

पीरियड्स के दौरान थकान से निपटने के लिए आखिरी टिप आराम करना और अच्छी तरह से खाना है. यह आपको हल्का और कायाकल्प महसूस कराएगा, वह कहती हैं.

मासिक धर्म शुरू होने से पहले इन शुरुआती संकेतों को कम दर्दनाक अनुभव बनाने के लिए नियमित रूप से जांच की जा सकती है. वह कहती है कि हाइड्रेटेड रहना और सही पोषक तत्वों का सेवन हमेशा सुनहरा नियम है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------