होम »  लिविंग हेल्दी »  चुकंदर हो सकता है Liver Problems का अचूक इलाज, पोषण से भरपूर और इम्यूनिटी बढ़ाने में भी फायदेमंद

चुकंदर हो सकता है Liver Problems का अचूक इलाज, पोषण से भरपूर और इम्यूनिटी बढ़ाने में भी फायदेमंद

Benefits Of Beetroot: इसमें पिगमेंट होता है जो फाइटोन्यूट्रिएंट के रूप में कार्य करते हैं और अपने कैंसर विरोधी गुणों के लिए जाने जाते हैं. वे शरीर को एंटीऑक्सिडेंट समर्थन प्रदान करते हैं, जो मुक्त कणों के खिलाफ लड़ने में मददगार होते हैं.

चुकंदर हो सकता है Liver Problems का अचूक इलाज, पोषण से भरपूर और इम्यूनिटी बढ़ाने में भी फायदेमंद

Benefits Of Beetroot: बीटरूट फोलेट, मैंगनीज, विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर से भरपूर होता है

खास बातें

  1. बीटरूट फोलेट, मैंगनीज, विटामिन सी, पोटेशियम, और फाइबर से भरपूर होता है.
  2. लीवर के लिए चुकंदर किसी रामबाण से कम नहीं माना जाता है.
  3. शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालने की क्षमता बढ़ाता है.

Health Benefits Of Beetroot: चुकंदर, जिसे आमतौर पर बीट के रूप में जाना जाता है, दुनिया भर के कई व्यंजनों में उपयोग की जाने वाली एक लोकप्रिय जड़ है. बीट आवश्यक विटामिन, खनिज और पौधों के यौगिकों से भरे होते हैं, जिनमें से कुछ में औषधीय गुण होते हैं. बीटरूट फोलेट, मैंगनीज, विटामिन सी, पोटेशियम, कॉपर और फाइबर से भरपूर होता है. चुकंदर के स्वास्थ्य लाभ कई हैं. खासकर लीवर के लिए चुकंदर किसी रामबाण से कम नहीं माना जाता है. बीटरूट असली ऑल-स्टार घटक एंटीऑक्सिडेंट है जो उन्हें अपने नीयन मैजेंटा बैंगनी रंग देता है. इसमें पिगमेंट होता है जो फाइटोन्यूट्रिएंट के रूप में कार्य करते हैं और अपने कैंसर विरोधी गुणों के लिए जाने जाते हैं. वे शरीर को एंटीऑक्सिडेंट समर्थन प्रदान करते हैं, जो मुक्त कणों के खिलाफ लड़ने में मददगार होते हैं. नतीजतन, बीट अविश्वसनीय डिटॉक्सिफायर है! शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालने की क्षमता को बढ़ाते हुए लीवर का सूजन से बचाव कर सकता है.

Heart Healthy Habits: दिल को हमेशा हेल्दी रखकर बीमारियों से बचाने के लिए इन 5 हार्ट हेल्दी हैबिट्स को करें फॉलो

बीटरूट के जबरदस्त फायदे | Tremendous Benefits Of Beetroot


1. लीवर को साफ करता है

इतने सारे लीवर-कंजेशन और बीमारी को बढ़ावा देने वाले फूड्स और शराब, सोडा, प्रोसेस्ड फूड, कीटनाशक, संरक्षक और हाइड्रोजनीकृत वसा से भरे फूड्स लीवर के लिए अनहेल्दी होते हैं. इन विषाक्त पदार्थों के हमारे शरीर से छुटकारा पाने के लिए बीट्स अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद हो सकते हैं. बीट में सुपारी जिगर के लिए एक आत्मीयता है और रक्तप्रवाह के माध्यम से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है.

हार्मोन को रेगुलेट करने और अपने तन-मन को हेल्दी रखने के लिए कमाल हैं ये 5 योग आसन

r05h48d

Benefits Of Beetroot: बीटरूट विषाक्त पदार्थों के हमारे शरीर से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है

2. बवासीर में मदद करता है

लो लीवर फंक्शन बवासीर से जुड़ा हुआ है. बीट के नियमित सेवन से बवासीर में भी मदद मिल सकती है. आप लक्षणों से राहत पा सकते हैं. लंबे समय तक बीटरूट के रस के रूप में बीट और अन्य जड़ वाली सब्जियों का लगातार सेवन से इन समस्याओं को दूर रखने में मदद मिलेगी. अगर आप इस उद्देश्य के लिए बीट खाना पसंद करते हैं, तो उन्हें हफ्ते में कम से कम दो बार अपने डाइट में शामिल करना जरूरी है.

पैरों को टोंड करने के लिए अपने डेली वर्कआउट रुटीन में शामिल करें लंजेस एक्सरसाइज

3. हार्मोनल हेल्थ के लिए फायदेमंद

बीटरूट में बोरॉन होता है, जो यौन स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है और रजोनिवृत्त महिलाओं में एस्ट्रोजन के उत्पादन सहित यौन हार्मोन को संतुलित करने में मदद करने के लिए जाना जाता है. हार्मोन संतुलन भी रजोनिवृत्ति के लक्षणों में सहायता कर सकता है.

4. इम्यूनिटी के लिए शानदार

बीटरूट में विटामिन सी होता है जो इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. फाइबर हेल्दी पाचन और उन्मूलन को बढ़ावा देता है. पोटेशियम स्वस्थ तंत्रिका और मांसपेशियों के कार्य को बढ़ावा देता है. मैंगनीज हड्डियों को मजबूत करता है और मस्तिष्क के उचित कार्य के लिए जरूरी है. फोलेट (बी 9) एक स्वस्थ गर्भावस्था को सक्षम करता है.

एंजायटी और तनाव को तुरंत दूर करने में अद्भुत हो सकती हैं लैवेंडर और अश्वगंधा जैसी ये 7 जड़ी बूटियां

5. पोषण से भरपूर

इनमें जिंक, बी 6, पोटेशियम, तांबा, मैंगनीज, फॉस्फोरस, विटामिन ए, विटामिन सी और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों का एक पूरा गुच्छा होता है. तो सुनिश्चित करें कि आप चुकंदर का सेवन कर रहे हैं. आप इसका जूस या इसे सलाद के रूप में भी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Fatty Liver से निजात दिलाने के लिए नींबू, हल्दी और आंवला समेत ये 7 Home Remedies कमाल कर सकती हैं

Coconut Oil For Skin: हेल्दी, ग्लोइंग और जवां स्किन पाने के लिए रात में कैसे करें नारियल तेल का इस्तेमाल?


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Myths Of Cardio Exercise: कार्डियो एक्सरसाइज से जुड़ी इन 5 बातों पर कभी न करें विश्वास

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------