होम »  लिविंग हेल्दी »  Cardio Yoga Benefits: स्ट्रेंथ बढ़ाने, तनाव दूर करने और वजन घटाने में भी फायदेमंद है कार्डियो योग

Cardio Yoga Benefits: स्ट्रेंथ बढ़ाने, तनाव दूर करने और वजन घटाने में भी फायदेमंद है कार्डियो योग

Benefits Of Cardio Workout: योग और व्यायाम कई स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ आपके मूड को भी बढ़ा सकते हैं. आप योग और कार्डियवैस्कुलर एक्सरसाइज दोनों को जोड़ सकते हैं, जिसे कार्डियो योग भी कहा जाता है.

Cardio Yoga Benefits: स्ट्रेंथ बढ़ाने, तनाव दूर करने और वजन घटाने में भी फायदेमंद है कार्डियो योग

Cardio Yoga Benefits: व्यायाम कई स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ आपके मूड को भी बढ़ा सकते हैं.

खास बातें

  1. व्यायाम कई स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ आपके मूड को भी बढ़ा सकते हैं.
  2. हेल्दी लाइफस्टाइल जीने में योग महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.
  3. आपको एक्सरसाइज रुटीन में कार्डियो को शामिल करने की जरूरत है.

Health Benefits Of Cardio Yoga: हेल्दी लाइफस्टाइल जीने में योग महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह कई शारीरिक कार्यों को विनियमित करने की शक्ति रखता है और साथ ही एक हेल्दी वेट बनाए रखने में मदद करता है. योग और व्यायाम कई स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ आपके मूड को भी बढ़ा सकते हैं. आप योग और कार्डियवैस्कुलर एक्सरसाइज दोनों को जोड़ सकते हैं, जिसे कार्डियो योग भी कहा जाता है. कार्डियो योग गतिविधि की एक प्रसिद्ध शैली है जो कार्डियोवास्कुलर या कार्डियो के साथ योग को समलित करती है. कार्डियो एक्सरसाइज एक क्रिया है जो आपके शरीर को स्थानांतरित करती है और आपकी नाड़ी को उठाती है. हमें अपने एक्सरसाइज रुटीन में कार्डियो को शामिल करने की जरूरत है क्योंकि यह आपके दिल के लिए काफी फायदेमंद है.

सुबह उठने के बाद एक गिलास Lemonade पीने से स्किन पर आएगा ग्लो, पाचन रहेगा हेल्दी और बढ़ेगी Immunity

ये अभ्यास आपकी दृढ़ता बढ़ाकर आपके दिल को मजबूत करेंगे. व्यायाम के इस रूप ने उन व्यक्तियों में बहुत लोकप्रियता हासिल की है जो योग की शक्ति में विश्वास करते हैं और फिटनेस के प्रति उत्साही हैं. कार्डियो योग आपके धीरज और आंतरिक आत्म में भी सुधार कर सकता है. आप अपने योग रुटीन में कार्डियो व्यायाम को शामिल करने के लिए किसी फिटनेस एक्सपर्ट की मदद या मार्गदर्शन ले सकते हैं. हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप इस वर्कआउट शेड्यूल के साथ अच्छी नींद और हेल्दी डाइट ले रहे हैं.


कार्डियो योग के लाभ | Benefits Of Cardio Yoga

कार्डियो योग अब तनाव कम करने, नींद के चक्र में सुधार, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को बढ़ाने और पीठ के निचले हिस्से और गर्दन के दर्द से राहत देने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है. हालांकि, आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि कार्डियो योग सहित योग के अधिक तीव्र रूप एक समान मात्रा में कैलोरी बर्न कर सकते हैं. यहां कार्डियो योग के मुख्य लाभ दिए गए हैं:

फास्ट वेट लॉस के लिए यहां हाई प्रोटीन फूड्स हैं जो आपकी लो कार्ब डाइट को बनाएंगे असरदार

1. वजन कम होना

कार्डियो योग करने से आप प्रभावी रूप से अपना वजन कम कर सकते हैं और साथ ही अपने बीएमआई में भी सुधार कर सकते हैं. हालांकि, केवल व्यायाम वजन घटाने की दिशा में योगदान नहीं करेगा, आपको कम कैलोरी का उपभोग करना होगा. योग का यह गहन रूप कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकता है और वजन घटाने में सहायता करता है. लगभग 30-40 मिनट के लिए हफ्ते में 5 बार कम से कम कार्डियो योग प्रदर्शन करना आपको अपना वेट टारगेट प्राप्त करने में मदद कर सकता है.

6vhfrmjBenefits Of Cardio Yoga: योग का यह गहन रूप कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकता है

2. तनाव से राहत

गहरी सांस लेना और ध्यान आपके तनाव का मैनजमेंट करेगा और आपके दिमाग को आराम देने में मदद कर सकता है. अगर आप इसके साथ कार्डियो वर्कआउट को जोड़ते हैं, तो आप तनाव मुक्त जीवन जी सकते हैं. योग प्लस कार्डियो रुटीन पर होने से आप अपने मस्तिष्क को शांत कर सकते हैं और इसे किसी भी समस्या और तनाव से दूर कर सकते हैं. विभिन्न कार्डियो योग अभ्यास हैं जो तनाव को दूर करने में मदद कर सकते हैं. आपको सक्रिय होना है और अपने दिमाग को व्यस्त रखना है. कार्डियो योग वर्कआउट बहुत जल्दी पैरासिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम को सक्रिय कर सक सकता है.

ग्लोइंग-जवां स्किन के साथ हेल्दी हार्ट और समग्र स्वास्थ्य के लिए जरूरी है इस मिनरल का सेवन

3. ताकत बढ़ाता है

कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज के साथ-साथ संतुलित मुद्रा में अपने शरीर को धारण करने में बहुत ताकत लगती है. कार्डियो योग का नियमित अभ्यास आपकी बाहों, पीठ, पैर और कोर की मांसपेशियों को मजबूत कर सकता है. अपनी मुख्य शक्ति को बेहतर बनाने के लिए आप प्रतिदिन विभिन्न कार्डियो योगासन कर सकते हैं.

कार्डियो योग कैसे करें? | How To Do Cardio Yoga

योग ज्यादातर ध्यान और सांस लेने की तकनीक पर केंद्रित है, जबकि कार्डियो इसे तीव्र मूवमेंट के साथ पसीना ला सकते हैं. इसलिए, कार्डियो योग कसरत के लिए तेज गति से योगासन करने और अधिक मांसपेशियों को खोलने और अपने हृदय, या संचार प्रणाली में सुधार करने के लिए निरंतर प्रवाह की जरूरत होती है.

आप अपने शरीर को हिलाने और दिल की गति को ऊंचा रखने के लिए योगासन जैसे समस्ती और चतुरंग दंडासन को 30 सेकंड की कार्डियो गतिविधियों जैसे जंपिंग जैक, एयर स्क्वैट्स, और स्थिर फेफड़ों से अलग कर सकते हैं. यह आपको कार्डियो योग अभ्यासों की एक चेन या अनुक्रम में लाएगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

डायबिटीज से कैसे कर सकते हैं बचाव? Diabetes और इंसुलिन रेजिस्टेंट के बारे में पता होनी चाहिए ये बातें

सिट-अप्स, स्क्वाट और पुश-अप्स समेत ये 5 एक्सरसाइज पूरी बॉडी को टोन करने में हैं फायदेमंद


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चुकंदर हो सकता है Liver Problems का अचूक इलाज, पोषण से भरपूर और इम्यूनिटी बढ़ाने में भी फायदेमंद

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------