होम »  Women's Health »  Pregnancy Diet: प्रेग्नेंसी के समय क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? यहां हैं उन फूड्स की पूरी लिस्ट

Pregnancy Diet: प्रेग्नेंसी के समय क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? यहां हैं उन फूड्स की पूरी लिस्ट

Pregnancy Diet Chart: एक हेल्दी प्रेगनेंसी के लिए, मां की डाइट को बैलेंट और पौष्टिक बनाने की जरूरत होती है - इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा का सही संतुलन शामिल होता है, और सब्जियों, और फलों का सेवन बढ़ाया जाता है. अगर आपके मन में सवाल है कि प्रेगनेंसी के दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं तो यहां जानें पूरी लिस्ट.

Pregnancy Diet: प्रेग्नेंसी के समय क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? यहां हैं उन फूड्स की पूरी लिस्ट

Pregnancy Diet: छोटे-छोटी चीजें बच्चे के विकास को प्रभावित कर सकती हैं.

खास बातें

  1. प्रेग्नेंसी में उन चीजों का सेवन करना चाहिए जो बच्चे के लिए अच्छे हों.
  2. पर्याप्त पोषक तत्व और ऊर्जा प्रदान करने वाली चीजों का सेवन करें.
  3. खाली कैलोरी वाले फूड्स का सेवन करने से परहेज करें.

What To Eat And Avoid During Pregnancy: अब जब आप दो लोग खा रहे हैं, तो आप शायद पौष्टिक फूड्स को चुनने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो आपको अपना सर्वश्रेष्ठ महसूस करने में मदद करेंगे और आपके बढ़ते बच्चे के लिए भी हेल्दी होंगे, लेकिन जब आप गर्भवती हों तो क्या न खाएं और पीएं बस उतना ही महत्वपूर्ण है. जब आप गर्भवती हों, तो सावधानी बरतने और किसी भी मेनू आइटम को चुनने और बचने का खास ध्यान रखना चाहिए. छोटे-छोटी चीजें बच्चे के विकास को प्रभावित कर सकती हैं. गर्भवती महिलाओं को यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि उनकी डाइट बच्चे को ठीक से विकसित होने और बढ़ने के लिए पर्याप्त पोषक तत्व और ऊर्जा प्रदान करती है. उन्हें यह भी सुनिश्चित करने की जरूरत है कि जो बदलाव हो रहे हैं, उससे निपटने के लिए उनका शरीर काफी हेल्दी है.

एक हेल्दी प्रेगनेंसी के लिए, मां की डाइट को बैलेंट और पौष्टिक बनाने की जरूरत होती है - इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा का सही संतुलन शामिल होता है, और सब्जियों, और फलों का सेवन बढ़ाया जाता है. अगर आपके मन में सवाल है कि प्रेगनेंसी के दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं तो यहां जानें पूरी लिस्ट.

Side Effects Of Tea: एक दिन में पी रहे हैं इतने कप चाय, तो इन बीमारियों को झेलने के लिए रहें तैयार


प्रेग्नेंसी के दौरान खाएं ये फूड्स | Eat These Foods During Pregnancy

1. फल और सब्जियां

प्रति दिन फल और सब्जियों के पांच भागों के लिए निशाना लगाएं. वे रस के रूप में हो सकते हैं, सूखे, डिब्बाबंद, जमे हुए या ताजा भी हो सकते हैं. ताजे और जमे हुए (यदि पिकिंग के तुरंत बाद जमे हुए) का उत्पादन आमतौर पर विटामिन और अन्य पोषक तत्वों का उच्च स्तर होता है. आमतौर पर जूस पीने की तुलना में फल खाना आपके लिए बेहतर होता है, क्योंकि जूस में प्राकृतिक शर्करा का स्तर बहुत अधिक होता है.

दूध के साथ कभी न खाएं मूंगफली, अंडा, खमीर और ये 12 चीजें, सेहत के लिए है नुकसानदायक

hjn4fpk8

Pregnancy Diet: आमतौर पर जूस पीने की तुलना में फल खाना आपके लिए बेहतर होता है

2. स्टार्च वाले फूड्स

स्टार्चयुक्त कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों में आलू, चावल, पास्ता और ब्रेड शामिल हैं. ये कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा में हाई हैं और इसलिए ये एक अच्छी प्रेग्नेंसी डाइट का हिस्सा होने चाहिए. आप रोजाना कुछ स्टार्च वाली चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

डायबिटीज वाले लोगों के लिए कमाल है लहसुन की चाय, ब्लड शुगर लेवल को करती है कंट्रोल, जानें विधि

3. प्रोटीन

स्वास्थ्यवर्धक मांस में चिकन के साथ अंडे शामिल हैं. सभी गर्भवती महिलाओं और विशेष रूप से शाकाहारी लोगों को इन फूड्स का सेवन करना चाहिए. क्विनोआ - एक "पूर्ण प्रोटीन" के रूप में जाना जाता है, इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड शामिल हैं. टोफू और सोया उत्पाद. बीन्स, दाल, फलियां, नट्स, बीज और नट बटर प्रोटीन और आयरन का अच्छा स्रोत हैं.

4. वसा

गर्भवती महिला के आहार में वसा की मात्रा अधिक नहीं होनी चाहिए. जब हम सोचते हैं कि हमें हेल्दी गर्भावस्था के लिए क्या करना चाहिए, तो हमें कितनी बार बताया जाता है कि हम अपने आहार में क्या शामिल करें? इन्हीं में से एक है हेल्दी फैट आपको इस दौरान हेल्दी फैट्स का सेवन करना चाहिए.

क्या साबूत अंडा खाने से कॉलेस्ट्रॉल लेवल नहीं बढ़ता है? जानें क्या है फैक्ट और एक दिन में कितने अंडे खाना हेल्दी है?

mhv7bve8

Pregnancy Diet: प्रेग्नेंसी के दौरान हेल्दी फैट वाली चीजों का सेवन करना चाहिए

5. फाइबर

साबुत अनाज से बने खाद्य पदार्थ, जैसे साबुत रोटी, जंगली चावल, साबुत अनाज पास्ता, फलियां और दाल जैसे फल, और सब्जियाँ फाइबर से भरपूर होते हैं. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कब्ज विकसित होने का अधिक खतरा होता है; फाइबर का भरपूर सेवन उस जोखिम को कम करने में कारगर है. गर्भावस्था के दौरान प्रचुर मात्रा में फाइबर खाने से पेट की समस्याओं को दूर रखा जा सकता है.

हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए इस डाइट चार्ट को करें फॉलो, खुद घट जाएगा एसिड लेवल!

6. कैल्शियम

डेयरी खाद्य पदार्थ, जैसे पनीर, दूध, और दही कैल्शियम से भरपूर होते हैं. अगर मां शाकाहारी है, तो उन्हें कैल्शियम-फोर्टिफाइड सोइमिल्क और अन्य प्लांट मिल्क और जूस, कैल्शियम-सेट टोफू, सोयाबीन, बोक चोय, ब्रोकोली, कोलार्ड्स, चाइनीज गोभी, भिंडी, सरसों का साग, बीन्स, केल, और सोंफ का सेवन करना चाहिए.

7. जस्ता

जिंक एक महत्वपूर्ण ट्रेस तत्व है. यह सामान्य वृद्धि और विकास, सेलुलर अखंडता और न्यूक्लिक एसिड चयापचय और प्रोटीन संश्लेषण सहित कई जैविक कार्यों में एक प्रमुख भूमिका निभाता है. अपनी डाइट में जिंक से भरपूर फूड्स को शामिल किया जाना चाहिए.

सुबह उठते ही चेहरा सूजा हुआ लगता है, तो ये हैं 3 कारण; जानें चेहरे की सूजन दूर करने के कारगर उपाय

jrqkh7s

Pregnancy Diet: अपनी डाइट में जिंक से भरपूर फूड्स शामिल करें

गर्भावस्था में इस फूड्स को खाने से बचें | Avoid Eating These Foods During Pregnancy

कुछ प्रकार की मछलियां- शार्क, स्वोर्डफ़िश और मार्लिन से बचना चाहिए.
बिना पका या आंशिक रूप से पका हुआ मांस - इससे बचा जाना चाहिए, इसे सही तरीके से पकाया जाना चाहिए. बिना पका हुआ शेलफिश - बैक्टीरिया या वायरल संदूषण का खतरा होता है जो भोजन की विषाक्तता का कारण बन सकता है.
कच्चे अंडे - कच्चे या आंशिक रूप से पकाए गए अंडों से भी परहेज किया जाना चाहिए.
नरम मोल्ड पनीर - जैसे कि नीला-वेजेड पनीर, ब्री या कैमेम्बर्ट. लिस्टेरिया के संक्रमण का खतरा होता है. लिस्टेरिया बैक्टीरिया का एक समूह है जो गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चों को संभावित घातक संक्रमण का कारण बन सकता है.
खाली कैलोरी वाले फूड्स - केक, बिस्कुट, कुकीज़, चिप्स और कैंडी को कम से कम रखा जाना चाहिए. इनमें से कई विकल्प चीनी और वसा में उच्च होते हैं, इसमें पोषक तत्व बहुत कम होते हैं, और एक स्वस्थ महिला के वजन को बनाए रखने में एक गर्भवती महिला के प्रयासों को कमजोर कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Workout Skin Benefits: रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज स्किन पर ग्लो लाने के साथ देती हैं ये शानदार फायदे

Potato Peel Benefits: बेहतरीन फायदों से भरे हैं आलू के छिलके, फेंकने से पहले जान लें इनके गजब स्वास्थ्य लाभ

बेहतरीन फायदे लेने के लिए कॉफी पीने का सही समय क्या है? यहां एक्सपर्ट से जानें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कब्ज और अपच को दूर कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है ड्रैगन फ्रूट, जानें 5 जबरदस्त फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------