होम »  लिविंग हेल्दी »  Face Swelling: सुबह उठते ही चेहरा सूजा हुआ लगता है, तो ये हैं 3 कारण; जानें चेहरे की सूजन दूर करने के कारगर उपाय

Face Swelling: सुबह उठते ही चेहरा सूजा हुआ लगता है, तो ये हैं 3 कारण; जानें चेहरे की सूजन दूर करने के कारगर उपाय

Face Swelling Reason: अगर आप भी चेहरे पर सूजन के कारणों के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको बता दें ये कई बीमारियों के कारण हो सकता है और कुछ आने वाली समस्याओं का संकेत भी हो सकता है. यहां जानें सुबह चेहरे पर दिखने वाली सूजन के कुछ कारणों के बारे में...

Face Swelling: सुबह उठते ही चेहरा सूजा हुआ लगता है, तो ये हैं 3 कारण; जानें चेहरे की सूजन दूर करने के कारगर उपाय

Face Swelling Reason: बिस्तर से उठने के बाद स्किन पर दिखने वाली सूजन क्या है?

खास बातें

  1. बिस्तर से उठने के बाद स्किन पर दिखने वाली सूजन क्या है?
  2. जानें सुबह चेहरे पर दिखने वाली सूजन के कुछ कारणों के बारे में.
  3. टॉक्सिन शरीर में सूजन पैदा कर सकते हैं.

Treatment Of Face Swelling In Morning: कई लोग चेहरे की सूजन से परेशान होते हैं और अक्सर सुबह-सुबह उठने के बाद चेहरे पर सूजन दिखाई देती है. बिस्तर से उठने के बाद स्किन पर दिखने वाली सूजन क्या है? और अक्सर ऐसे क्यों होता है? सूजन चेहरे पर कहीं भी हो सकती है, लेकिन यह होंठ, गाल और पलकों पर सबसे अधिक ध्यान देने योग्य है. सूजन गर्दन क्षेत्र तक भी बढ़ सकती है. सुबह उठने के बाद चेहरे पर ये सूजन दो से तीन घंटे तक बनी रहती है जिसकी वजह से कई बार चेहरा भी खराब दिखता है. अगर आप भी चेहरे पर सूजन के कारणों के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको बता दें ये कई बीमारियों के कारण हो सकता है और कुछ आने वाली समस्याओं का संकेत भी हो सकता है. यहां जानें सुबह चेहरे पर दिखने वाली सूजन के कुछ कारणों के बारे में...

Side Effects Of Tea: एक दिन में पी रहे हैं इतने कप चाय, तो इन बीमारियों को झेलने के लिए रहें तैयार

क्यों दिखती है अक्सर चेहरे पर सूजन | Why Does Swelling Often Appear On The Face


1. किडनी की वजह से

सभी जानते हैं कि किडनी हमारे शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालती है. अगर शरीर की गंदगी बाहर नहीं निकल पाती है तो ये टॉक्सिन शरीर में सूजन पैदा कर सकते हैं. यही कारण है कि सुबह-सुबह चेहरे पर सूजन दिखाई देती है. ऐसे में किडनी की कार्यक्षमता को बेहतर रखना जरूरी है.

दूध के साथ कभी न खाएं मूंगफली, अंडा, खमीर और ये 12 चीजें, सेहत के लिए है नुकसानदायक

2. रात में चीनी और नमक का अधिक सेवन

हमारी डाइट भी स्किन और पूरे शरीर को प्रभावित करती है. खराब खान-पान की वजह से भी चेहरे पर सूजन आ सकती है. आप रात को खाने में ज्यादा मीठा या नमक का सेवन करते हैं तो आपके चेहरे के टिशू पानी को जमा कर लेते हैं जिसकी वजह से सुबह उठने के बाद चेहरा सूजा हुआ दिखता है. इसके लिए आपको हाइड्रेट रहने की सिफारिश की जाती है.

e5ip8g78Face Swelling Reasons: रात को खाने में ज्यादा मीठा या नमक का सेवन भी चेहरे पर सूजन का कारण है

3. हार्मोनल चेंजेस

शरीर में कई स्थितियां हार्मोंस में बदलाव के कारण भी हो सकती हैं. पीरियड्स के दौरान शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन बढ़ जाता है जिसकी वजह से पीएमएस के लक्षणों के साथ ही चेहरा फूला हुआ दिखाई दे सकता है. महिलाओं में पीरियड के दौरान ब्लोटिंग होने लगती है. चेहरे में सूजन आने का एक कारण ये भी हो सकता है.

डायबिटीज वाले लोगों के लिए कमाल है लहसुन की चाय, ब्लड शुगर लेवल को करती है कंट्रोल, जानें विधि

कैसे दूर करें चेहरे की सूजन | How To Remove Facial Swelling

1. रोजाना वर्कआउट करें

एक्सरसाइज हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा जरूरी है. चेहरे की सूजन को रोकने के लिए भी वर्कआउट करना जरूरी है. कार्डियो और वेट ट्रेनिंग आपको ब्लड सर्कुलेशन के लिए में सुधार करने और पोर्स को खोलने में मदद मिलती है. वर्कआउट करते समय अपनी डाइट को हेल्दी रखना भी जरूरी है.

2. मसाज करें

सुबह चेहरे की सूजन को दूर करने के लिए आप मसाज कर सकते हैं. मसाज के लिए आप मॉइस्चराइजर या तेल का प्रयोग कर सकते हैं. अपने पूरे चेहरे पर उंगलियों से हल्के से मालिश करें.

Workout Skin Benefits: रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज स्किन पर ग्लो लाने के साथ देती हैं ये शानदार फायदे

head massageFace Swelling Reasons: चेहरे की सूजन को दूर करने के लिए मसाज मदद कर सकती है

3. फाइबर का सेवन बढ़ाएं

अपनी डाइट में फाइबर को बढ़ाने से आपको चेहरे की सूजन से छुटकारा मिल सकता है. फाइबर के लिए आप पपीता कर सकते हैं क्योंकि ये आंतों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. पपीते के सेवन से शरीर पतला रहता है, साथ ही यह विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन और एंटीऑक्सिडेंट युक्त होता है, जो त्वचा में पानी को जमने से रोक सकता है.

Potato Peel Benefits: बेहतरीन फायदों से भरे हैं आलू के छिलके, फेंकने से पहले जान लें इनके गजब स्वास्थ्य लाभ

4. नमक कम खाएं

चेहरे की सूजन को घटाने का एक तरीका नमक का सेवन कम करना भी है. अगर आप चेहरे पर सूजन को अक्सर महसूस कर रहे हैं तो आपको अपने नमक में कटोती करनी पड़ेगी. कार्बोनेटेड पेय को पीने से बचें और हमेशा पैक उत्पादों में सोडियम सामग्री के लेवल को चेक कर लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बेहतरीन फायदे लेने के लिए कॉफी पीने का सही समय क्या है? यहां एक्सपर्ट से जानें

कब्ज और अपच को दूर कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है ड्रैगन फ्रूट, जानें 5 जबरदस्त फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए सुबह चाय की जगह इस नेचुरल ड्रिंक को पिएं, खिल उठेगी आपकी स्किन!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Skin Rashes Remedies: स्किन रैशेज का रामबाण इलाज हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें उपयोग और पाएं चकत्तों से जल्द राहत

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------