होम »  लिविंग हेल्दी »  Potato Peel Benefits: बेहतरीन फायदों से भरे हैं आलू के छिलके, फेंकने से पहले जान लें इनके गजब स्वास्थ्य लाभ

Potato Peel Benefits: बेहतरीन फायदों से भरे हैं आलू के छिलके, फेंकने से पहले जान लें इनके गजब स्वास्थ्य लाभ

Benefits Of Potato Peel: आलू ही नहीं इसके छिलके भी आपको कई कमाल के फायदे दे सकते हैं अगर आप इसको फेंकना बंद कर दें तो! आलू के छिलके के फायदे कई हैं. हेल्दी स्किन पाने के साथ यह कई बीमारियों से बचाने में भी सहायता कर सकता है. यहां आलू के छिलकों के कुछ शानदार के फायदों के बारे में बताया गया है.

Potato Peel Benefits: बेहतरीन फायदों से भरे हैं आलू के छिलके, फेंकने से पहले जान लें इनके गजब स्वास्थ्य लाभ

Potato Peel Benefits: आंलू का छिलका कई बीमारियों से बचाने में भी सहायता कर सकता है.

खास बातें

  1. Potato Peel Benefits: आलू के छिलके बीमारियों से बचाने में भी मददगार हैं.
  2. आलू ही नहीं इसके छिलके भी आपको कई कमाल के फायदे दे सकते हैं.
  3. आलू का छिलका एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव दिखाता है.

Health Benefits Of Potato Peel: आलू दुनिया भर में और साल भर उपलब्ध सबसे लोकप्रिय रूट सब्जियों में से एक है. आलू पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आलू के छिलके खाने से आपको पूरे आलू का सेवन करने से ज्यादा फाइबर, प्रोटीन, खनिज, विटामिन और फाइटोकेमिकल्स मिल सकते हैं. जिसे सोलनम ट्यूबरोसम भी कहा जाता है, यह स्टार्च वाली फसल ज्यादातर लोगों की पसंदीदा है. एक आलू प्रोटीन, जटिल कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन बी -6, नियासिन और थियामिन का एक स्रोत है. हम आलू को छीलते समय और उसके छिलकों को फेंकते समय एक पल के लिए भी नहीं सोचते हैं. आलू ही नहीं इसके छिलके भी आपको कई कमाल के फायदे दे सकते हैं अगर आप इसको फेंकना बंद कर दें तो! आलू के छिलके के फायदे कई हैं. हेल्दी स्किन पाने के साथ यह कई बीमारियों से बचाने में भी सहायता कर सकता है. यहां आलू के छिलकों के कुछ कमाल के फायदों के बारे में बताया गया है.

पुरुष इस समय करें मिश्री वाले दूध का सेवन, मिलेंगे ये 5 अद्भुत फायदे; बस ध्यान रखें ये एक बात!

यहां जानें आलू के छिलकों के शानदार फायदे | Learn The Great Benefits Of Potato Peel Here


1. पोषण तत्वों से भरपूर हैं आलू के छिलके

आलू की त्वचा पोटेशियम का एक बड़ा स्रोत है. अगर आप कार्बनिक आलू की त्वचा खाते हैं, तो यह आपके शरीर को रासायनिक प्रतिक्रियाओं को ले जाने के लिए पर्याप्त मदद देगा, जिसमें आपके चयापचय को बढ़ाने के लिए उपयोग की जाने वाली प्रतिक्रियाएं और उपयोग करने योग्य ऊर्जा पैदा करने में कोशिकाओं की मदद करना शामिल है. आलू का छिलका आयरन से भरी होती है, जो लाल रक्त कोशिका के कार्य में सहायता करती है.

शरीर की कमजोरी दूर कर आंखों की रोशनी बढ़ाने में कमाल हैं अंगूर, यहां जानें 9 अद्भुत फायदे!

त्वचा विटामिन बी 3 का भी एक अच्छा स्रोत है जो कोशिकाओं को पोषक तत्वों को बेकार ईंधन में तोड़ने में मदद करता है. इसके अलावा, विटामिन बी 3 आपकी कोशिकाओं को शारीरिक तनाव से उबरने में मदद करता है. आलू की त्वचा आपको अच्छी मात्रा में फाइबर देती है. फाइबर पेट के कैंसर, हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करने के अलावा चयापचय को नियंत्रित रखने में सहायक है.

p5qg74v8

Benefits Of Potato Peel: आलू का छिलका लाल रक्त कोशिका के कार्य में सहायता करती है.

2. एंटी एलर्जी और इम्यूनिटी बूस्ट करने में लाभकारी

आलू के छिलके फ्लेवोनोइड्स का एक प्राकृतिक स्रोत हैं, एक प्रकार का फाइटोन्यूट्रिएंट जो एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव दिखाता है, जो आपके शरीर को संक्रमण और बीमारी से बचाता है. इसके साथ ही यह आपके शरीर में एक हेल्दी इम्यूनिटी विकसित करने में मदद कर सकता है.

दुबलेपन से निजात पाने के लिए अचूक हैं ये दो फूड्स, आज से ही शुरू करें सेवन तेजी से बढ़ेगा वजन!

3. ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में फायदेमंद

आलू की त्वचा या छिलके भी आपके दिल को ठीक से काम करने में मदद करते हैं. अगर आप ऑर्गेनिक आलू के छिलके खाते हैं तो यह आपको प्राकृतिक रूप से इसके खनिजों - पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम के माध्यम से आपके रक्तचाप को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है.

4. त्वचा की देखभाल कारगर

आलू का छिलका त्वचा की समस्याओं के लिए बहुत अच्छा होता है. आप अपनी त्वचा से मुंहासे, ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स का इलाज करने और अत्यधिक तेल को कम करने के लिए, काले घेरे से छुटकारा पाने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं. आपको बस इतना करना है कि प्रभावित क्षेत्र पर रुईं की गेंद की मदद से कुछ आलू का रस लगाएं.

Morning Mistakes: सुबह की ये 6 गलतियां आपके मूड और सेहत पर डालती हैं बुरा असर, आज से ही छोड़ दें

ce1b5568

Benefits Of Potato Peel: आप अपनी त्वचा से मुंहासे का इलाज करने के लिए छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं

5. बालों की देखभाल के लिए कमाल

आलू की खाल बालों में चमक जोड़ने में मदद कर सकती है और उन्हें तेजी से बढ़ने में भी मदद कर सकती है. आलू के छिलके का रस अपने स्कैल्प पर लगाएं और 5 से 10 मिनट तक धीरे-धीरे मसाज करें. इसे सामान्य पानी से धोने से पहले इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें.

Diabetes Diet: क्या डायबिटीज रोगी शुगर के बदले हमेशा शहद का सेवन कर सकते हैं? यहां जानें जवाब

6. आपकी हड्डियों के लिए अच्छा है

आलू के छिलकों में कुछ खनिज होते हैं जो आपकी हड्डी की संरचना और मजबूती के रखरखाव के लिए आवश्यक होते हैं. इन पोषक तत्वों में आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, तांबा और जस्ता शामिल हैं. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के विशेषज्ञों के अनुसार, आलू की त्वचा का सेवन हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Best Time To Drink Coffee?: बेहतरीन फायदे लेने के लिए कॉफी पीने का सही समय क्या है? यहां एक्सपर्ट से जानें

कब्ज और अपच को दूर कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है ड्रैगन फ्रूट, जानें 5 जबरदस्त फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए सुबह चाय की जगह इस नेचुरल ड्रिंक को पिएं, खिल उठेगी आपकी स्किन!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------