होम »  लिविंग हेल्दी »  Benefits Of Dragon Fruit: कब्ज और अपच को दूर कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है ड्रैगन फ्रूट, जानें 5 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Dragon Fruit: कब्ज और अपच को दूर कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है ड्रैगन फ्रूट, जानें 5 जबरदस्त फायदे

Dragonfruit Benefits: यह फल पित्ताय, पितहय और अब 'कमलम' के नाम से भी जाता है. यहां ड्रैगनफ्रूट के कई स्वास्थ्य लाभ हैं जो इसे आपकी डाइट के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाते हैं. ड्रैगनफ्रूट के शानदार फायदों को जानने के लिए यहां पढ़ें...

Benefits Of Dragon Fruit: कब्ज और अपच को दूर कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है ड्रैगन फ्रूट, जानें 5 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Dragonfruit: यह फल पेट की समस्याओं के लिए रामबाण माना जाता है.

खास बातें

  1. ड्रैगन फ्रूट अब कमलम के नाम से भी जाना जाता है.
  2. Dragon Fruit Benefits: ड्रैगन फ्रूट पेट की समस्याओं को दूर रखता है.
  3. ड्रैगन फ्रूट्स के कुछ कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में यहां जानें.

Health Benefits Of Dragon Fruit: फल और सब्जियां बैलेंस डाइट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. वे शाकाहारी भोजन में भी प्रमुख फूड्स हैं, क्योंकि इन आहारों के लिए आपको केवल पौधों आधारित खाद्य पदार्थ खाने की जरूरत होती है. फल कई सूक्ष्म पोषक तत्वों का स्रोत होते हैं, जैसे कि विटामिन ए, बी, सी, ई और अन्य से भरे होते हैं. वे डायटरी फाइबर का भी एक समृद्ध स्रोत हैं. अपनी डाइट में फलों को शामिल करना न केवल यह सुनिश्चित करता है कि आप पोषक तत्वों की दैनिक जरूरत शरीर को प्रदान करते हैं, बल्कि आपको लंबे समय तक पूर्ण रहने में मदद करता है. ड्रैगन फ्रूट के फायदे कई हैं. यह फल पेट की समस्याओं के लिए रामबाण माना जाता है. भूख को कम करता है, और वजन घटाने में सहायता कर सकता है.

फल भी रंग, और दिलचस्प आकार के लिए जाने जाते हैं, जो आपके भोजन को अधिक आकर्षक और दिलचस्प बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं. आम से पीला रंग या कीवी में हरा-काला विपरीत फल देखने में सुंदर लगता है. इसी तरह से लोकप्रिय ड्रैगनफ्रूट कमल की तरह दिखता है. ड्रैगनफ्रूट्स ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

सुबह की ये 6 गलतियां आपके मूड और सेहत पर डालती हैं बुरा असर, नजरअंदाज न करें; आज से ही छोड़ दें


यहां हैं ड्रैगनफ्रूट के 5 गजब स्वास्थ्य लाभ | Here Are 5 Amazing Health Benefits Of Dragonfruit

1. एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध

ड्रैगनफ्रूट, कई अन्य फलों की तरह, एंटीऑक्सिडेंट में सुपर समृद्ध है. एंटीऑक्सिडेंट शरीर में मुक्त कणों को कम करने और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं. यह प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और बीमारियों के जोखिम को दूर खने में मदद करता है. ड्रैगनफ्रूट फ्लेवोनॉयड्स से भरपूर होता है, जो शरीर को स्वस्थ रहने में मदद करता है.

हर किसी के पास क्यों होना चाहिए इस हैंड पाउंड चटनी का जादू? जानें सेवन करने के तरीके और फायदे

dragon fruit

Benefits Of Dragon Fruit: ड्रैगनफ्रूट फ्लेवोनॉयड्स से भरपूर होता है

2. डाइटरी फाइबर से भरपूर

ड्रैगनफ्रूट डायटरी फाइबर से भरपूर होता है. फाइबर आपको अधिक समय तक भरा रखने में मदद करता है और भूख को रोकने में मदद करता है. इससे वजन नियंत्रण में मदद मिल सकती है. पाचन में सुधार के लिए आहार फाइबर भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अपने आहार में ड्रैगनफ्रूट को शामिल करने से आप किसी भी पाचन संबंधी परेशानी को दूर कर सकते हैं.

दुबलेपन से निजात पाने के लिए अचूक उपाय हैं ये दो फूड्स, रोजाना सेवन कर तेजी से बढ़ने लगेगा वजन!

3. ब्लड शुगर नियंत्रण में मदद करता है

एक अध्ययन के अनुसार, ड्रैगनफ्रूट के कुछ गुण अग्न्याशय में कोशिकाओं को बदलने में मदद कर सकते हैं जो निष्क्रिय हो गए हैं और इंसुलिन का उत्पादन नहीं करते हैं. हालांकि, यह समझने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है कि यह कैसे संभव हो सकता है, और ऐसा होने के लिए किसी को कितना ड्रैगनफ्रूट खाना चाहिए. इस बीच, ड्रैगनफ्रूट की उच्च फाइबर सामग्री रक्त शर्करा नियंत्रण में मदद कर सकती है.

4. आपके पेट के लिए लाभकारी

ड्रैगनफ्रूट में प्रीबायोटिक्स होते हैं. पेट में स्वस्थ बैक्टीरिया ऐसे प्रीबायोटिक्स पर फ़ीड करते हैं. इसलिए, ड्रैगनफ्रूट आंत स्वास्थ्य में सुधार, पाचन में सहायता कर सकता है. आंत स्वास्थ्य को प्रतिरक्षा और शरीर के अन्य कार्यों के साथ भी जोड़ा गया है. ड्रैगनफ्रूट्स का सेवन कब्ज और अपच की समस्या से भी राहत दिला सकता है.

Diabetes Diet: क्या डायबिटीज रोगी शुगर के बदले हमेशा शहद का सेवन कर सकते हैं? यहां जानें जवाब

dragon fruit

Benefits Of Dragon Fruit: ड्रैगनफ्रूट आंत स्वास्थ्य में सुधार, पाचन में सहायता कर सकता है

5. आयरन से भरपूर होता है

दुनिया भर के कई लोगों में आयरन की कमी होती है. विभिन्न अंगों को रक्त के परिवहन के लिए शरीर द्वारा आरन की जरूरत होती है. ड्रैगनफ्रूट न केवल आयरन में समृद्ध है, बल्कि विटामिन सी भी है जो इसके परिवहन में मदद करता है. आयरन की कमी वाले लोगों को इसे अपने आहार में शामिल करना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Dग्लोइंग स्किन पाने के लिए सुबह चाय की जगह इस नेचुरल ड्रिंक को पिएं, खिल उठेगी आपकी स्किन!

शरीर में ये 10 बदलाव हाई एस्ट्रोजन लेवल के हैं संकेत, नजरअंदाज न करें आज ही पहचानें

इन 5 कारणों से होती हैं आपको पेट की समस्याएं, जानें हेल्दी गट के लिए इन गलतियों से कैसे बचें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

किडनी स्टोन को नेचुरल तरीके से बाहर निकालने के लिए यहां जानें कुछ कारगर उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Skin Rashes Remedies: स्किन रैशेज का रामबाण इलाज हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें उपयोग और पाएं चकत्तों से जल्द राहत

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------