होम »  लिविंग हेल्दी »  Best Time To Drink Coffee?: बेहतरीन फायदे लेने के लिए कॉफी पीने का सही समय क्या है? यहां एक्सपर्ट से जानें

Best Time To Drink Coffee?: बेहतरीन फायदे लेने के लिए कॉफी पीने का सही समय क्या है? यहां एक्सपर्ट से जानें

Is It Okay To Drink Coffee At 5pm?: क्या आप सुबह सबसे पहले कॉफी पीते हैं? खैर, यह कॉफी पीने का सबसे अच्छा समय नहीं हो सकता है. यह जानने के लिए यहां पढ़ें कि आपको किस समय पीनी चाहिए कॉफी.

Best Time To Drink Coffee?: बेहतरीन फायदे लेने के लिए कॉफी पीने का सही समय क्या है? यहां एक्सपर्ट से जानें

Best Time To Drink Coffee?: रात में कॉफी पीने से सोने में कठिनाई हो सकती है

खास बातें

  1. ज्यादा मात्रा में कॉफी का सेवन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है
  2. Best Time To Drink Coffee: बहुत अधिक कॉफी रात में नींद हराम हो सकती है.
  3. बहुत अधिक कॉफी आपके शरीर को निर्जलित छोड़ सकती है.

Best Time To Drink Coffee?: कॉफी एक ऐसी ड्रिंक है जो आपको ऊर्जा प्रदान करती है जिससे हम जागते हैं. यहां तक कि कॉफी पीने से कई बार हमें अपनी छोटी और लंबी अवधि की याददाश्त को बेहतर बनाने में मदद मिलती है. कई लोग कॉफी पीना पसंद करते हैं और लगभग अपने कॉफी के कप के आदी होते हैं. हालांकि, हमारे स्वास्थ्य पर इसका दैनिक जीवन में प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, अगर इसके सेवन पर ध्यान न दिया जाए. एक दिन में बहुत अधिक कप पीने से भी कैफीन के साथ आपके सिस्टम पर भार पड़ता है. अतिरिक्त कैफीन की खपत कई स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ी हुई है. यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिनका पालन करके आपको अपने कॉफी के कप का सुरक्षित रूप से आनंद लेना चाहिए.

पुरुष इस समय करें मिश्री वाले दूध का सेवन, मिलेंगे ये 5 अद्भुत फायदे; बस ध्यान रखें ये एक बात!

कॉफी पीने का सबसे अच्छा समय क्या है? | What Is The Best Time To Drink Coffee?


अगर आपकी सुबह की दिनचर्या में रसोई घर में शामिल होना और एक कप कॉफी पीना शामिल है, तो आपको वे लाभ नहीं मिल सकते हैं जिनकी आप उम्मीद करते हैं. कारण यह है कि आपके शरीर में कोर्टिसोल का स्तर सुबह सबसे अधिक होना चाहिए. कैफीन कोर्टिसोल के उत्पादन में हस्तक्षेप कर सकता है, जो हमें जागृत रखने और ऊर्जावान महसूस करने के लिए जाना जाता है.

एक ही समय में कॉफी पीना जब कोर्टिसोल का स्तर अधिक होता है, तो आपके शरीर को उतना उत्पादन नहीं करने के लिए कहता है, जिसका अर्थ है कि आप कैफीन पर अधिक भरोसा करेंगे क्योंकि दिन बढ़ रहा है. यह ठीक ऐसा ही है जैसे कि आप बारिश होने पर पोधों को पानी दे रहे हैं. जब कोर्टिसोल आपके कैफीन की खपत का अधिकतम लाभ उठाने के लिए सुबह 10 बजे के बीच डुबकी लगाता है, तो उस समय के दौरान या दोपहर के समय कॉफी पीनी चाहिए.

शरीर की कमजोरी दूर कर आंखों की रोशनी बढ़ाने में कमाल हैं अंगूर, यहां जानें 9 अद्भुत फायदे!

a8qnj5q8Best Time To Drink Coffee?: आपको सुबह उठते ही सबसे पहले कॉफी नहीं पीनी चाहिए

सबसे अच्छी बात यह है कि कॉफी के प्रत्येक सेवन को कम मात्रा में लेना चाहिए. कैफीन पीने के आधे घंटे के भीतर ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और बाद में घंटों तक हाई रह सकता है. तो, सबसे अच्छा है कि हर बार एक 2 औंस से ज्यादा न लें.

दुबलेपन से निजात पाने के लिए अचूक हैं ये दो फूड्स, आज से ही शुरू करें सेवन तेजी से बढ़ेगा वजन!

दिन में बहुत देर से कॉफी न पिएं. इस बात के प्रमाण हैं कि कैफीन आपके दिन के आखिरी कप के छह घंटे बाद तक सोने की आपकी क्षमता को बाधित कर सकता है. हर कोई अलग है, इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अगर आप एक कॉफी पीने वाले व्यक्ति हैं तो आप दिन में कितनी देर तक अपना अंतिम कप पीने हैं और आप पाते हैं कि आपको सोते हुए या आराम से सोने में परेशानी होती है.

अपनी कॉफी को धीरे-धीरे डुबोएं और अपनी कॉफी में चीनी मिलाने से बचें.

(सुश्री प्रीति त्यागी एक लीड हेल्थ कोच, पोषण विशेषज्ञ और My22BMI के संस्थापक हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करता है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

कब्ज और अपच को दूर कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है ड्रैगन फ्रूट, जानें 5 जबरदस्त फायदे

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए सुबह चाय की जगह इस नेचुरल ड्रिंक को पिएं, खिल उठेगी आपकी स्किन!

शरीर में ये 10 बदलाव हाई एस्ट्रोजन लेवल के हैं संकेत, नजरअंदाज न करें आज ही पहचानें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Healthy Gut Tips: इन 5 कारणों से होती हैं आपको पेट की समस्याएं, जानें हेल्दी गट के लिए इन गलतियों से कैसे बचें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------