होम »  Women's Health »  Nutrition Week 2020: महिलाओं को जरूर खाने चाहिए ये 6 फूड्स, हमेशा रहेंगे हेल्दी और फिट

Nutrition Week 2020: महिलाओं को जरूर खाने चाहिए ये 6 फूड्स, हमेशा रहेंगे हेल्दी और फिट

Nutrition Week 2020: महिलाओं की पोषण की आवश्यकता उम्र के साथ बदलती है. यहां कुछ सुपरफूड्स के बारे में एक्सपर्ट के सुझाए हैं कि महिलाओं को अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए.

Nutrition Week 2020: महिलाओं को जरूर खाने चाहिए ये 6 फूड्स, हमेशा रहेंगे हेल्दी और फिट

Nutrition Week 2020: स्वस्थ हड्डियों के लिए महिलाओं को डाइट में कैल्शियम शामिल करना चाहिए

खास बातें

  1. सितंबर के पहले सप्ताह के दौरान न्यूट्रिशन वीक मनाया जाता है.
  2. महिलाओं को अपने आहार में पर्याप्त पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए.
  3. बेहतर वेट मैनेजमेंट के लिए डाइट में फाइबर से भरपूर चीजें लें.

National Nutrition Week 2020: एक महिला के जीवन के विभिन्न चरणों में, पोषण और उचित आहार अच्छे स्वास्थ्य के आधार हैं. यौवन से गर्भावस्था और रजोनिवृत्ति तक, एक महिला को इन विभिन्न चरणों में अद्वितीय पोषण संबंधी जरूरतें होती हैं. इसमें उम्र और पोषण की आवश्यकता के अनुसार पर्याप्त विटामिन और खनिज जोड़ना शामिल है. कई महिलाएं अपने व्यस्त कार्यक्रम, काम के दबाव या पारिवारिक जिम्मेदारियों के कारण अपनी आहार संबंधी जरूरतों की उपेक्षा करती हैं; इसलिए वे पोषण संबंधी कमियों से ग्रस्त हैं.

अनुसंधान ने साबित किया है कि कई सुपरफूड्स जो अगर एक महिला की प्लेट में एक नियमित आहार के भाग के रूप में शामिल हैं, तो ब्रेस्ट कैंसर, डिम्बग्रंथि के कैंसर, योनि में संक्रमण, गर्भावस्था से संबंधित समस्याओं, पीएमएस से संबंधित समस्याओं और कई और अधिक जैसे कैंसर से बचा सकते हैं. कुपोषण का मुकाबला करने के लिए, कुछ आवश्यक विटामिन और खनिज एक महिला के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. निम्नलिखित कुछ सुपरफ़ूड हैं जो इन सूक्ष्म पोषक तत्वों को प्रदान कर सकते हैं.

बॉडी के एक्स्ट्रा फैट को घटाने के लिए रात को अच्छी नींद लेना क्यों है जरूरी? एक्सपर्ट ने बताया कारण


हर महिला को डाइट में शामिल करनी चाहिए ये चीजें | These Things Should Be Add In The Diet By Every Woman

1. दही

दही अपने उच्च कैल्शियम सामग्री के कारण महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थों में से एक है. पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक कैल्शियम की जरूरत होती है. अगर आहार में कैल्शियम की कमी है, तो शरीर सामान्य सेल फ़ंक्शन को सुनिश्चित करने के लिए हड्डियों से कैल्शियम लेता है जो कमजोर हड्डियों या ऑस्टियोपोरोसिस का कारण बन सकता है. चूंकि महिलाओं को ऑस्टियोपोरोसिस विकसित होने का अधिक खतरा होता है, इसलिए आहार में भरपूर मात्रा में कैल्शियम प्राप्त करना महत्वपूर्ण होता है. दही भी प्रोबायोटिक्स का एक बड़ा स्रोत है, जो आंत की गतिशीलता में मदद करता है और पाचन को बढ़ाता है; इसलिए कब्ज या दस्त को कम करना. दही में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है जो तृप्ति की भावना को बढ़ावा देने और वजन कम करने में मदद करता है.

इम्यूनिटी ही नहीं बढ़ाती अश्वगंधा, कमजोरी दूर करने और अच्छी नींद लेने में भी है रामबाण, ये 3 लोग न करें सेवन

nehogv3oNutrition Week 2020: दही आपके आंत के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है

2. अंडा

अंडा विटामिन बी 12 और फोलेट का एक अच्छा स्रोत है- दोनों महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं. विटामिन बी 12 एनीमिया के जोखिम को कम करता है जो महिलाओं में सबसे अधिक प्रचलित है. फोलेट गर्भावस्था के दौरान न्यूरोलॉजिकल जन्म दोषों के जोखिम को कम करते हैं, महिलाओं में हृदय रोग और कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करते हैं. अंडा भी पोषक तत्वों चोलीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. अध्ययनों से पता चला है कि चोलिन के अधिक सेवन वाली महिलाओं में स्तन कैंसर होने की संभावना 24% कम थी. इसके साथ ही अंडे में कैल्शियम, विटामिन डी और विटामिन ए होता है.

बेहद फायदेमंद है शहद! क्या डायबिटीज में खा सकते हैं Honey? जानें ब्लड शुगर लेवल पर क्या पड़ता है इफेक्ट

3. पालक

पालक आयरन, फोलेट और विटामिन के से भरा है। एनीमिया महिलाओं में सबसे आम समस्या है. हीमोग्लोबिन रक्त में ऑक्सीजन ले जाता है, जो आयरन से बना होता है. मासिक धर्म के दौरान या गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान खून की कमी के कारण, महिलाओं के लिए आवश्यकता बढ़ जाती है. इसमें उच्च विटामिन ए और फाइबर सामग्री होती है जो कई प्रकार के कैंसर को दूर करने में मदद करती है, जिसमें बृहदान्त्र और फेफड़े का कैंसर शामिल है. पालक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलेजन उत्पादन में मदद करते हैं जो त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में भी मदद करता है.

4. अमरूद

अमरूद एक महिला में अच्छे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें उच्च विटामिन सी सामग्री है. विटामिन सी आयरन के अवशोषण में मदद करता है और महिलाओं में एनीमिया को रोकने में मदद करता है. इसके लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं. अमरूद में कैल्शियम भी होता है जो महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस को रोकता है.

PCOS Diet: पीसीओएस में क्या खाना चाहिए? PCOS से निजात पाने के लिए इन डाइट टिप्स को करें फॉलो

3rd41h7oNutrition Week 2020: आयरन के अवशोषण के लिए महिलाओं को अपने आहार में विटामिन सी शामिल करना चाहिए

5. अलसी

फ्लैक्ससीड्स ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं, जो मस्तिष्क और आंखों के विकास के लिए आवश्यक हैं. महिलाओं के लिए, ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम या पीएमएस के लक्षणों को कम करता है. ओमेगा 3 त्वचा और बालों के लिए भी अच्छा है.

गठिया में यूरिक एसिड घटाने के लिए रामबाण हैं ये 8 घरेलू उपाय, जोड़ों का दर्द भी होगा गायब!

6. सोयाबीन

सोयाबीन आयरन, फोलेट, कैल्शियम और मैग्नीशियम का एक बड़ा स्रोत है. मध्यम मात्रा में सोया खाना खाने से महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा कम होता है. सोया में फाइटोएस्ट्रोजन, एक पौधा एस्ट्रोजन होता है जो मानव एस्ट्रोजन की तरह ही मदद करता है, महिलाओं के शरीर में एक महत्वपूर्ण हार्मोन है.

(सौमिता विश्वास, मुख्य पोषण विशेषज्ञ, एस्टर आरवी अस्पताल)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Food To Relieve Stress: तनाव दूर करने के लिए ये 5 फूड्स हैं अचूक उपाय, डाइट में करें शामिल!

शरीर में में बढ़ रही सूजन को नजरअंदाज न करें, इन 5 फूड्स का सेवन कर जल्द मिलेगा आराम!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कंधे का दर्द कर रहा है परेशान, तो Shoulder Pain से निजात पाने के लिए हर रोज करें ये स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

Foods For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले इन 5 फूड्स को आज ही अपनी डाइट में करें शामिल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------