होम »  लिविंग हेल्दी »  Food To Reduce Inflammation: शरीर में में बढ़ रही सूजन को नजरअंदाज न करें, इन 5 फूड्स का सेवन कर जल्द मिलेगा आराम!

Food To Reduce Inflammation: शरीर में में बढ़ रही सूजन को नजरअंदाज न करें, इन 5 फूड्स का सेवन कर जल्द मिलेगा आराम!

Food To Reduce Inflammation: एंटी-इंफ्लामेटरी फूड्स वो खाद्य पदार्थ हैं जो सूजन से लड़ने में मदद करते हैं. डायरेक्ट प्लांट सोर्स सूजन से लड़ने के लिए सबसे अच्छे हैं. आप सूजन के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Inflammation) भी आजमा सकते हैं. जिसके लिए यहां कुछ फूड्स की लिस्ट दी गई है.

Food To Reduce Inflammation: शरीर में में बढ़ रही सूजन को नजरअंदाज न करें, इन 5 फूड्स का सेवन कर जल्द मिलेगा आराम!

Food For Body Swelling: शरीर की सूजन घटाने के लिए करें इन 5 चीजों का सेवन

खास बातें

  1. शरीर में सूजन आने के कारण कई हो सकते हैं.
  2. यहां 5 फूड्स की लिस्ट दी गई है जो सूजन को कंट्रोल कर सकते हैं.
  3. जानें कौन से फूड्स इंफ्लेमेशन को दूर कर सकते हैं.

How To Reduce Inflammation: एंटी-इंफ्लामेटरी फूड्स वो खाद्य पदार्थ हैं जो सूजन (Swelling) से लड़ने में मदद करते हैं. डायरेक्ट प्लांट सोर्स सूजन से लड़ने के लिए सबसे अच्छे हैं. आप सूजन के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Inflammation) भी आजमा सकते हैं. जिसके लिए यहां कुछ फूड्स की लिस्ट दी गई है. ये फूड्स सूजन को कम करने (Food To Reduce Inflammation) में आपकी मदद कर सकते हैं. पत्तेदार हरी सब्जियों से लेकर ग्रीन टी जैसे स्वस्थ पेय पदार्थ सूजन को रोकने में मदद करते हैं. उचित व्यायाम (Exercise) और नींद के साथ-साथ एंटी- इंफ्लेमेटरी खाद्य पदार्थ शरीर को सूजन से बचाने में मदद कर सकते हैं. चोटों के चलते कई बार शरीर में सूजन हो जाती है. शरीर में होने वाली बीमारी और चोटों की प्रतिक्रिया के रूप में, शरीर सफेद रक्त कोशिकाओं, प्रतिरक्षा कोशिकाओं और साइटोकिन्स जैसे पदार्थों के उत्पादन को बढ़ाता है जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं. ऐसे में सूजन को कम करने वाले फूड्स (Inflammation Reducing Foods) का सेवन कर आपको आराम मिल सकता है.

इम्यूनिटी ही नहीं बढ़ाती अश्वगंधा, कमजोरी दूर करने और अच्छी नींद लेने में भी है रामबाण, ये 3 लोग न करें सेवन


शरीर में सूजन घटाने के लिए खाएं ये फूड्स | Eat these Foods To Reduce Inflammation In The Body

1. जामुन

स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी और रसभरी एंटी-इंफ्लामेटरी प्रभावों के सबसे अद्भुत प्राकृतिक स्रोतों में से एक हैं. वे एंथोसायनिन नामक एंटीऑक्सिडेंट का उत्पादन करते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं. ये हृदय को होने वाली समस्‍याओं के जोखिम में भी कटौती करते हैं और कैंसर कोशिकाओं के विकास को कम करने में मदद करते हैं. जामुन आसानी से बाजार में उपलब्ध होते हैं और इनका कच्चे या स्मूदी के रूप में सेवन किया जा सकता है.

बेहद फायदेमंद है शहद! क्या डायबिटीज में खा सकते हैं Honey? जानें ब्लड शुगर लेवल पर क्या पड़ता है इफेक्ट

plumHow To Reduce Inflammation: जामुन का सेवन करने से शरीर की सूजन से मिलेगी निजात!

2. फैटी मछली

वसायुक्त मछलियां जैसे सैल्मन, मैकेरल, सार्डिन, हेरिंग और एंकोवी प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे ईपीए और डीएचए के सबसे बड़े स्रोत हैं. ये फैटी एसिड सूजन को रोकने में मदद करते हैं, जिससे किडनी के रोग, मेटाबोलिज्म संबंधी समस्याएं, हृदय रोग आदि जैसे अधिक स्वास्थ्य जोखिम हो सकते हैं.

गठिया में यूरिक एसिड घटाने के लिए रामबाण हैं ये 8 घरेलू उपाय, जोड़ों का दर्द भी होगा गायब!

4. एवोकाडो

एवोकाडो एंटीऑक्सिडेंट जैसे विटामिन ई, ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन से भरपूर होता है, जो आपके शरीर को सूजन से जूड़ी बीमारियों से बचाता है. यह प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज में सुधार करने में भी मदद करता है. यह पॉली आर्थराइटिस, सीलिएक रोग और अस्थमा की स्थितियों में फायदेमंद है. इसमें ओलिक एसिड भी होता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को ठीक करने में मदद करता है.

obnvvudgHow To Reduce Inflammation: बॉडी की सूजन कम करने के लिए करें एवोकाडो का सेवन

3. ब्रोकली

यह क्रूसिफेरस सब्जी सल्फोराफेन नामक एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा प्रदान करती है जो सूजन से लड़ने में मदद करती है. यह साइटोकिन्स और एनएफ-केबी की मात्रा को कम करता है, जो शरीर में सूजन के स्तर में योगदान देता है और हृदय रोगों और कैंसर के जोखिमों को कम करने में मदद करता है.

रोजाना दही में गुड़ मिलाकर करें सेवन, पेट को रखेगा हेल्दी, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

5. ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट जिन्हें एपिगैलोकैटेचिन-3-गैलेट (ईसीजीसी) कहा जाता है पाए जाते हैं. ECGC साइटोकिन के स्तर को कम करके सूजन को रोकने और आपकी हड्डियों की रक्षा करने में भी मदद कर सकते हैं. यह रुमेटीइड गठिया की स्थिति में फायदेमंद है जो मुख्य रूप से आपके जोड़ों को प्रभावित करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

PCOS Diet: पीसीओएस में क्या खाना चाहिए? PCOS से निजात पाने के लिए इन डाइट टिप्स को करें फॉलो

ये 5 आयुर्वेदिक फूड्स नेचुरल तरीके से घटाएंगे आपके पेट की चर्बी, आसानी से कम होगा मोटापा!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कंधे का दर्द कर रहा है परेशान, तो Shoulder Pain से निजात पाने के लिए हर रोज करें ये स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

Foods For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले इन 5 फूड्स को आज ही अपनी डाइट में करें शामिल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------