होम »  लिविंग हेल्दी »  Food To Relieve Stress: तनाव दूर करने के लिए इन 5 बातों को रखें याद, Stress से राहत पाने के लिए क्या खाएं?

Food To Relieve Stress: तनाव दूर करने के लिए इन 5 बातों को रखें याद, Stress से राहत पाने के लिए क्या खाएं?

Food To Relieve Stress: लगातार काम करने से आप स्ट्रेस में आ सकते हैं. तनाव के कारण सिरदर्द (Headache) की समस्या भी हो सकती है. दिमाग को फ्रेश रखना काफी जरूरी है. ताकि हम सिरदर्द और तनाव से बचे रहें. तनाव कैसे दूर करें (How To Relieve Stress) ये सवाल आपके मन भी आता होगा.

Food To Relieve Stress: तनाव दूर करने के लिए इन 5 बातों को रखें याद, Stress से राहत पाने के लिए क्या खाएं?

Food To Relieve Stress: लगातार काम करने से भी आप स्ट्रेस में आ सकते हैं

खास बातें

  1. स्ट्रेस को रखना है दूर तो कभी भी नाश्ता करना न भूलें.
  2. स्ट्रेस हार्मोन में बदलाव की वजह से भी हो सकता है.
  3. यहां जानें स्ट्रेस को दूर करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं?

Food To Reduce Stress And Anxiety: लगातार काम करने से आप स्ट्रेस में आ सकते हैं. तनाव के कारण सिरदर्द (Headache) की समस्या भी हो सकती है. दिमाग को फ्रेश रखना काफी जरूरी है. ताकि हम सिरदर्द और तनाव से बचे रहें. तनाव कैसे दूर करें (How To Relieve Stress) ये सवाल आपके मन भी आता होगा. हम ज्यादातर एक ऐसे शेड्यूल में बंध जाते हैं जिसमें हमें रोज एक ही काम करना पड़ता है लेकिन उस काम की टेंशन पचास होती है. साथ घर की टेंशन, पर्सनल टेंशन हमें तनाव का शिकार बना सकती हैं. तनाव के कारण (Causes For Stress) कई हो सकते हैं. आजकल की बिजी लाइफ में आप किसी को देखकर अंदाजा नहीं लगा सकते कि कोई इंसान अंदर से कितना परेशान है. बल्कि यह कहना गलत नहीं होगा कि जिंदगी में हर कोई कभी न कभी तनाव का शिकार हो ही जाता है. ऐसे में जरूरी है कि तनाव के लक्षण (Symptoms Of Stress) पहचानकर इससे जितना जल्दी बाहर निकल जाएं उतना ही बेहतह है.

इम्यूनिटी ही नहीं बढ़ाती अश्वगंधा, कमजोरी दूर करने और अच्छी नींद लेने में भी है रामबाण, ये 3 लोग न करें सेवन

हमें अनावश्यक तनाव को दूर करने के साथ ही इसे बेहतर तरीके से मैनेज करने के प्रयास करने चाहिए, नहीं तो यह आपको अंदर से खोखला कर देगा साथ आपके शरीर में कई बीमारियां भी घर कर लेंगी. लगभग कोई किसी को किसी न किसी तरह के तनाव का शिकार है. आखिर तनाव क्या है (what Is Stress), यह क्यों होता है और इसे कैसे दूर किया जा सकता है...


तनाव के कारण (Causes Of Stress)

तनाव का कोई एक निश्चित कारण नहीं होता है, बल्कि इसके पीछे कई कारण होते हैं. यह इस बात पर निर्भर करता है कि हम किसी भी घटना को लेकर किस तरह की प्रतिक्रिया करते हैं और यह आपकी सोच पर निर्भर करता है. यह इस पर भी निर्भर करता है कि आप किन बातों को कैसे लेते हैं किसी के लिए एक ही बात चैलेंज हो सकती है तो किसी के लिए तनाव का कारण बन सकती है.

बेहद फायदेमंद है शहद! क्या डायबिटीज में खा सकते हैं Honey? जानें ब्लड शुगर लेवल पर क्या पड़ता है इफेक्ट

mbklmtpgFood To Reduce Stress: तनाव कई कारणों से हो सकता इसका कोई निश्चित कारण नहीं है

तनाव को दूर करने के लिए इन 5 बातों का रखें ध्यान सेवन | Consume These 5 Things To Relieve Stress

1. खूब पानी पिएं

आपको तनाव दूर करने के लिए सबसे पहले पानी पीने की आदत डालनी होगी. व्यक्ति को दिनभर में कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए. ऐसा करने से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है. हाल ही में हुए एक शोध में भी यह पाया गया कि डिहाइड्रेशन व्यक्ति के मेंटल कॉन्सेंट्रेशन लेवल को बिगाड़ देता है.

PCOS Diet: पीसीओएस में क्या खाना चाहिए? PCOS से निजात पाने के लिए इन डाइट टिप्स को करें फॉलो

2. नाश्ता ना भूलना

सुबह का नाश्ता शरीर के मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने का काम करता है. सेहत से जुड़े एक शोध में बताया गया है कि जो लोग सुबह का नाश्ता किसी मिस नहीं करते हैं उनमें न करने वालों की तुलना में डिप्रेशन की संभावना 30 प्रतिशत तक कम होती है.

3. कैफीन की मात्रा कम करें

तनाव को लाइफ से दूर भगाने के लिए आपको कैफिन से दोस्ती तोड़नी होगी. जी हां कैफीन उन लोगों में पैनिक अटैक की संभावना को बढ़ा देता है, जिनको एंग्जाइटी डिसऑर्डर है.

गठिया में यूरिक एसिड घटाने के लिए रामबाण हैं ये 8 घरेलू उपाय, जोड़ों का दर्द भी होगा गायब!

f0pdfls8Stress Causes: ज्यादा कैफीन के सेवन से भी आपको तनाव का खतरा हो सकता है

4. विटामिन डी

विटामिन डी दिमाग और शरीर दोनों को पोषण देने का काम करता है. जिसकी वजह से व्यक्ति को डिप्रेशन यानि मानसिक परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता. विटामिन डी जिन लोगों में कम होता है, उनमें डिप्रेशन ज्यादा पाया जाता है. जबकि इसकी जरुरतभर भर मात्रा लेने वाले लोगों में डिप्रेशन कम होता है. विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत सूरज की किरणें हैं. 

रोजाना दही में गुड़ मिलाकर करें सेवन, पेट को रखेगा हेल्दी, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

5. ओमेगा 3

मूड लिफ्टिंग से परेशान लोगों को अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता हो. ओमेगा 3 फैटी एसिड अवसाद के इलाज के लिये कारगर है. ये न व्यक्ति का अवसाद दूर करता है बल्कि अस्थमा और गठिया को भी ठीक करने का काम करता है. मछली, अखरोट, अलसी के बीज, ऑलिव ऑयल और गाढ़े हरे रंग की पत्तेदार सब्जियों में ओमेगा 3 फैटी एसिड काफी मात्रा में पाया जाता हैं.

हेल्थ की औ खबरों के लिए जुड़े रहिए

शरीर में में बढ़ रही सूजन को नजरअंदाज न करें, इन 5 फूड्स का सेवन कर जल्द मिलेगा आराम!

कंधे का दर्द कर रहा है परेशान, तो Shoulder Pain से निजात पाने के लिए हर रोज करें ये स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Foods For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले इन 5 फूड्स को आज ही अपनी डाइट में करें शामिल

Healthy Diet: सेहत के लिए शानदार हैं ये टॉप 7 वेजिटेबल, हर किसी को डाइट में जरूर करनी चाहिए शामिल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------