होम »  लिविंग हेल्दी »  Shoulder Stretching Exercises: कंधे का दर्द कर रहा है परेशान, तो Shoulder Pain से निजात पाने के लिए हर रोज करें ये स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

Shoulder Stretching Exercises: कंधे का दर्द कर रहा है परेशान, तो Shoulder Pain से निजात पाने के लिए हर रोज करें ये स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

How To Get Rid Of Shoulder Pain: आजकल कंधों का दर्द और तनाव की समस्या बढ़ती ही जा रही है. कंधों में दर्द के कारण (Causes Of Shoulder Pain) कई हैं. यह आपकी लाइफस्टाइल और दिनचर्या पर निर्भर करता है. आपका उठना-बैठना भी इस बात पर काफी निर्भर करता है कि आपकी मांशपेशियां कैसी हैं. मांशपेशियों की मजबूती के लिए व्यायाम (Muscle Strengthening Exercises) एक नेचुरल तरीका हो सकता है.

Shoulder Stretching Exercises: कंधे का दर्द कर रहा है परेशान, तो Shoulder Pain से निजात पाने के लिए हर रोज करें ये स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

Effective Exercise For Shoulders: कंधों के तनाव को दूर करने के लिए करें ये 4 एक्सरसाइज

खास बातें

  1. कंधे के दर्द से हैं परेशान तो करें ये 4 एक्सरसाइज.
  2. इन 4 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज से दूर करें कंधे का दर्द.
  3. कंधे में दर्द और तनाव के कई कारण हो सकते हैं.

Shoulder Stretching Exercises: आजकल कंधों का दर्द और तनाव की समस्या बढ़ती ही जा रही है. कंधों में दर्द के कारण (Causes Of Shoulder Pain) कई हैं. यह आपकी लाइफस्टाइल और दिनचर्या पर निर्भर करता है. आपका उठना-बैठना भी इस बात पर काफी निर्भर करता है कि आपकी मांशपेशियां कैसी हैं. मांशपेशियों की मजबूती के लिए व्यायाम (Muscle Strengthening Exercises) एक नेचुरल तरीका हो सकता है. जिस तरह से आप घंटों लैपटॉप और कम्प्यूटर पर बैठे रहते हैं इससे आपकी उंगुलियों, कमर और कंधों में दर्द (Shoulder Pain) होना आम है. कंधों के दर्द से छुटकारा पाने (Relieve Shoulder Pain) के लिए आपको रोजाना कुछ एक्सरसाइज करने की जरूरत है. पूरे दिन लगातार काम करते-करते कंधों में तनाव पैदा होने लगता है जिसे तनावमुक्त करना बहुत जरूरी होता है.

इम्यूनिटी ही नहीं बढ़ाती अश्वगंधा, कमजोरी दूर करने और अच्छी नींद लेने में भी है रामबाण, ये 3 लोग न करें सेवन

अपने ऊपरी शरीर को मजबूत करने के लिए अपनी बैठने और काम करने की मुद्रा में सुधार करने से कंधे के दर्द से राहत (Shoulder Pain Relief) मिल सकती है, लेकिन इसके साथ ही आपको कुछ कंधों के लिए कारगर व्यायाम (Effective Exercise For Shoulders) भी करने चाहिए. यहां कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज दी गई हैं जिन्हें रोजाना अपनी दिनचर्या में शामिल कर आप कंधों के दर्द से आराम पा सकते हैं.


कंधों के दर्द और तनाव के लिए एक्सरसाइज | Exercise For Shoulder Pain 

1. चाइल्ड पोज स्ट्रेचिंग

यह एक्सरसाइज आपकी पीठ और कंधे की मांसपेशियों के दर्द से राहत देने के साथ ही मांसपेशियों को मजबूत करने का काम कर सकती है. इसे करने के लिए आपको बहुत मेहनत करने की जरूरत नहीं है. बल्कि आप बहुत ही आसानी से इसे कर सकते हैं. इसके लिए आप कूल्हे की चौड़ाई से अलग अपने घुटनों के साथ अपनी चटाई पर घुटने मोड़ो और आपके पीछे आपके पैर एक साथ. अपनी ऊंची एड़ी के जूते पर वापस बैठें और आगे मोड़ो, अपनी जांघों पर अपना पेट आराम दें. अपनी बाहों को अपने सामने फैलाएं और अपने माथे को फर्श पर टिकाएं. इससे आप अपने कंधों पर खिंचाव महसूस कर सकते हैं.

बेहद फायदेमंद है शहद! क्या डायबिटीज में खा सकते हैं Honey? जानें ब्लड शुगर लेवल पर क्या पड़ता है इफेक्ट

child poseShoulder Stretching Exercises: यह पोज आपके कंधों को आराम देने में मदद कर सकता है

2. अपर स्ट्रेच

ऊपरी शरीर को मजबूत करने के लिए आप अपर स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं. इसके लिए आपको खड़े होना या बैठना शुरू करना और अपना एक हाथ अपनी पीठ के निचले हिस्से पर रखना होगा. दूसरा हाथ अपने सिर के विपरीत तरफ रखना है. इसके बाद आप अपने सिर को अपने कंधे की ओर पियानो, सही आगे की ओर देखें. इस खिंचाव को आप लगभग कम से कम 20 सेकंड के लिए करें और फिर दूसरी ओर दोहराएं.

गठिया में यूरिक एसिड घटाने के लिए रामबाण हैं ये 8 घरेलू उपाय, जोड़ों का दर्द भी होगा गायब!

3. विंडमिल स्ट्रेच

यह स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज आपके कंधो के दर्द को दूर करने में काफी फायदेमंद हो सकती है. विंडमिल स्ट्रेच करने के लिए आप अपने दाईं ओर अपने घुटनों के बल पर लेट जाएं और 90 डिग्री पर झुकें और आपके कूल्हे 90 डिग्री पर झुकाएं. फर्श पर अपनी बाहों और हाथों को एक साथ ढेर करें, दाईं ओर बढ़ाया गया. यह आपकी शुरुआती स्थिति है. अब आप धीरे-धीरे अपने शरीर को खोलें, अपनी बाईं भुजा को अपनी बाईं ओर ऊपर और अपनी भुजाओं के साथ टी टी बनाने के लिए कोशिश करें.

shoulder stretches 620x350

रोजाना दही में गुड़ मिलाकर करें सेवन, पेट को रखेगा हेल्दी, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

4. थोरैसिक रोटेशन स्ट्रेच

यह एक्सरसाइज भी कंधो के दर्द से राहत पाने में काफी कारगर साबित हो सकती है. थोरैसिक रोटेशन स्ट्रेच आपके रीढ़ को तनाव मुक्त करने और दर्द को दूर करने का काम करता है, इसके लिए आपको अपने हाथों को अपने कंधों के नीचे और अपने घुटनों को अपने कूल्हों के नीचे स्टैक्ड करें.अपने कोर को इसमें शामिलकरें. अब आप अपने बाएं हाथ को अपने सिर के पीछे रखें ताकि आपकी कोहनी बाईं ओर संकेत कर सके, यह आपकी स्थिति की है. धीरे-धीरे अपने सिर और कंधे को अपने दाहिने हाथ की ओर फर्श पर घुमाएं. इसके बाद आप अपनी गति को उल्टा करें और बाईं ओर घुमाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

PCOS Diet: पीसीओएस में क्या खाना चाहिए? PCOS से निजात पाने के लिए इन डाइट टिप्स को करें फॉलो

Foods For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले इन 5 फूड्स को आज ही अपनी डाइट में करें शामिल

Healthy Diet: सेहत के लिए शानदार हैं ये टॉप 7 वेजिटेबल, हर किसी को डाइट में जरूर करनी चाहिए शामिल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डैंड्रफ को जड़ से खत्म करने के लिए नारियल तेल में मिलाकर लगाएं कपूर की गोलियां

सुबह बिस्तर से उठने के बाद छाया रहता है आलस? सिर्फ 5 मिनट करें ये योगासन, हो जाएं चुस्त और दुरुस्थ

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------