होम »  लिविंग हेल्दी »  Foods For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले इन 5 फूड्स को आज ही अपनी डाइट में करें शामिल

Foods For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले इन 5 फूड्स को आज ही अपनी डाइट में करें शामिल

Food To Reduce Cholesterol: अस्वास्थ्यकर कोलेस्ट्रॉल लेवल आपके हृदय रोग (Heart Disease) के जोखिम को बढ़ा सकता है. कोलेस्ट्रॉल के लिए फूड्स (Foods For Cholesterol) का चुनाव करना थोड़ा कठिन हो सकता है, लेकिन घबराएं नहीं यहां हम आपकी मदद करेंगे. कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले खाद्य पदार्थों लिस्ट जानने के लिए यहां पढ़ें. ये फूड्स आपको हेल्दी हार्ट (Healthy Heart) बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

Foods For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले इन 5 फूड्स को आज ही अपनी डाइट में करें शामिल

Low Cholesterol Fruits: अपने आहार में अधिक फल शामिल करना आपके दिल के लिए फायदेमंद है

खास बातें

  1. अस्वास्थ्यकर कोलेस्ट्रॉल धमनियों के अंदर जमा हो जाता है.
  2. यह पूरे शरीर में रक्त के प्रवाह को कम करता है.
  3. हेल्दी डाइट स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकती है.

Low-Cholesterol Diet: कई कारक हृदय स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं. खराब डाइट और जीवन शैली आपको हृदय रोग के उच्च जोखिम में डाल सकती है और आपके समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, हृदय रोग (सीवीडी) दुनिया भर में मौत का नंबर एक कारण है, हर साल अनुमानित 17.9 मिलियन जीवन ले रहा है. सीवीडी हृदय और रक्त वाहिकाओं के विकारों का एक समूह है और इसमें कोरोनरी हृदय रोग, सेरेब्रोवास्कुलर रोग, आमवाती हृदय रोग और अन्य स्थितियां शामिल हैं. इसलिए, उन कारकों को संबोधित करना महत्वपूर्ण है जो आपको हृदय रोग के उच्च जोखिम में डाल सकते हैं. दिल की बीमारी के लिए खराब कोलेस्ट्रॉल (Bad cholesterol) स्तर प्रमुख जोखिम कारकों में से एक है. आपका आहार आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित करता है.

इम्यूनिटी ही नहीं बढ़ाती अश्वगंधा, कमजोरी दूर करने और अच्छी नींद लेने में भी है रामबाण, ये 3 लोग न करें सेवन

अस्वास्थ्यकर कोलेस्ट्रॉल लेवल आपके हृदय रोग (Heart Disease) के जोखिम को बढ़ा सकता है. कोलेस्ट्रॉल के लिए फूड्स (Foods For Cholesterol) का चुनाव करना थोड़ा कठिन हो सकता है, लेकिन घबराएं नहीं यहां हम आपकी मदद करेंगे. कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले खाद्य पदार्थों (Food To Reduce Cholesterol) लिस्ट जानने के लिए यहां पढ़ें. ये फूड्स आपको हेल्दी हार्ट बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.


कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले 5 फूड्स | 5 Cholesterol Lowering Foods

1. वसायुक्त मछलियां

वसायुक्त मछलियों को ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरी होती हैं. ये आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए सबसे आवश्यक पोषक तत्व हैं. ये आपको कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सुधारने और सूजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि नॉन फायर्ड फिश कोलेस्ट्रॉल और साथ ही ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करके हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकती हैं.

बेहद फायदेमंद है शहद! क्या डायबिटीज में खा सकते हैं Honey? जानें ब्लड शुगर लेवल पर क्या पड़ता है इफेक्ट

4ca2fv2Foods For Cholesterol: सैल्मन ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है

2. साबुत अनाज

साबुत अनाज परिष्कृत अनाज की तुलना में बहुत स्वस्थ होते हैं. ये फाइबर और आवश्यक खनिजों और पौधों के घटकों के साथ भरी हुई हैं. ये सामूहिक रूप से बेहतर हृदय स्वास्थ्य में योगदान करते हैं. जई और जौ सबसे अच्छे विकल्प हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

गठिया में यूरिक एसिड घटाने के लिए रामबाण हैं ये 8 घरेलू उपाय, जोड़ों का दर्द भी होगा गायब!

3. फल

ताजे फल आपके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं. ये वजन कम करने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर हैं. ये फाइबर में भी उच्च हैं। स्वस्थ दिल के लिए रोजाना एक कटोरी ताजे फल खाएं. अपने आहार में जामुन को शामिल करना न भूलें. जामुन पौधों के यौगिकों से भरे होते हैं जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं.

qpbfms1gFoods For Cholesterol: अपने दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए अपने आहार में जामुन शामिल करें

4. लहसुन

लहसुन आमतौर पर खाद्य पदार्थों में अतिरिक्त स्वाद जोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है. यह कई औषधीय गुणों से भी भरा हुआ है. लहसुन अपने एंटी-बैक्टीरियल गुणों के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है. लहसुन में एलिसिन एक शक्तिशाली पौधा घटक है. अध्ययनों के अनुसार, लहसुन खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

PCOS Diet: पीसीओएस में क्या खाना चाहिए? PCOS से निजात पाने के लिए इन डाइट टिप्स को करें फॉलो

5. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हैं. केल और पालक को हृदय रोग के कम जोखिम से जोड़ा जाता है. ये ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में भी मदद कर सकते हैं. हरी किसी को अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना चाहिए. यहब आपके शरीर में आयरन की कमी को भी पूरा करती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

रोजाना दही में गुड़ मिलाकर करें सेवन, पेट को रखेगा हेल्दी, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

डैंड्रफ को जड़ से खत्म करने के लिए नारियल तेल में मिलाकर लगाएं कपूर की गोलियां


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Healthy Diet: सेहत के लिए शानदार हैं ये टॉप 7 वेजिटेबल, हर किसी को डाइट में जरूर करनी चाहिए शामिल

सुबह बिस्तर से उठने के बाद छाया रहता है आलस? सिर्फ 5 मिनट करें ये योगासन, हो जाएं चुस्त और दुरुस्थ

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------