होम »  Women's Health »  Menstrual Cramps Diet: पीरियड्स के दर्द और ऐंठन से राहत पाने के लिए जरूर खाएं ये 5 चीजें, पूरे दिन रहें एनर्जेटिक!

Menstrual Cramps Diet: पीरियड्स के दर्द और ऐंठन से राहत पाने के लिए जरूर खाएं ये 5 चीजें, पूरे दिन रहें एनर्जेटिक!

Foods To Eat In Periods: मैग्नीशियम एक आवश्यक खनिज है जो स्वाभाविक रूप से मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है. पीरियड्स के दर्द में क्या खाएं (What To Eat In Period Pain) यह सवाल हर महिला के दिमाग में होता है. मासिक धर्म में ऐंठन (Menstrual Cramps) से बचाव के लिए डाइट का खास ध्यान रखना होता है.

Menstrual Cramps Diet: पीरियड्स के दर्द और ऐंठन से राहत पाने के लिए जरूर खाएं ये 5 चीजें, पूरे दिन रहें एनर्जेटिक!

Menstrual Cramps Diet: डाइट के साथ रेगुलर हल्की एक्सरसाइज करना न भूलें.

खास बातें

  1. मासिक धर्म की ऐंठन को कम करने के लिए इन चीजों का करें सेवन.
  2. पीरियड्स के दौरान नमक का अधिक सेवन करने से बचें.
  3. ऑयली और डीप फ्राइड चीजों का सेवन न करें.

Menstrual Cramps Diet: मासिक धर्म की ऐंठन बहुत आम है और कई महिलाएं अपनी पहली अवधि की शुरुआत के 6 महीनों के भीतर इसका अनुभव करना शुरू कर देती हैं. ये ऐंठन रक्तस्राव (Cramps Bleeding) के समय या उससे पहले हो सकती है और 3 दिनों तक रह सकती है. मासिक धर्म ऐंठन (Menstrual Cramps) आमतौर पर हल्के से मध्यम होते हैं लेकिन कई महिलाओं के लिए एक अप्रिय अनुभव हो सकता है. गंभीर ऐंठन आमतौर पर एंडोमेट्रियोसिस, पीसीओएस, एडिनोमायोसिस या फाइब्रॉएड जैसी कुछ चिकित्सा स्थितियों से जुड़ी होती हैं. अगर आप अत्यंत गंभीर ऐंठन का अनुभव करते हैं जो प्रत्येक चक्र के साथ बेहतर नहीं होता है, तो आपको विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए. हालांकि, गंभीर रूप से गंभीर ऐंठन के लिए- आहार और जीवनशैली में कुछ बदलाव काफी हद तक मदद कर सकते हैं.

पीरियड्स के दर्द में क्या खाएं (What To Eat In Period Pain) यह सवाल हर महिला के दिमाग में होता है. मासिक धर्म में ऐंठन (Menstrual Cramps) से बचाव के लिए डाइट का खास ध्यान रखना होता है. पीरियड्स डाइट (Periods Diet) में कुछ ऐसी चीजों का शामिल किया जा सकता है जो ऐंठन और दर्द को कम कर सकते हैं.

Home Remedies For Thyroid: थायराइड से राहत दिलाने में शानदार हैं ये घरेलू उपाय, आज से ही कर दें सेवन शुरू!


पीरियड्स में ऐंठन से बचने के लिए इन चीजों का करें सेवन | Consume These Foods To Avoid Cramps In Periods

1. मैग्नीशियम से भरपूर चीजें

मैग्नीशियम एक आवश्यक खनिज है जो स्वाभाविक रूप से मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है. यह गर्भाशय की मांसपेशियों को आराम देने में मदद कर सकता है जिससे ऐंठन कम हो सकती है. मैग्नीशियम आसानी से कद्दू के बीज, बादाम, पालक, काजू, एवोकैडो, फलियां, और साबुत अनाज में पाया जाता है. पीरियड्स के दौरान चबाने के लिए अखरोट को अपने पास रखें.

Worst Drink For Immunity: इन 4 ड्रिंक्स का सेवन करने से कमजोर होती है इम्यूनिटी, आज से ही बंद कर दें इनका सेवन!

kpc2bsiMenstrual Cramps Diet: मैंग्नीशियम से भरपूर चीजों का सेवन करने से पीरियड्स में ऐंठन से राहत मिल सकती है 

2. कैल्शियम का करें सेवन

कैल्शियम एक और खनिज है जो न केवल हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है बल्कि मांसपेशियों के स्वास्थ्य को भी बनाए रखता है. यह विशेष रूप से मासिक धर्म के दौरान गर्भाशय की मांसपेशियों को टोन करने में मदद करता है और पीरियड ऐंठन को प्रभावी रूप से कम कर सकता है. कैल्शियम डेयरी उत्पादों, सोया, तिल के बीज, हरी पत्तेदार सब्जियां, रागी, और अमृत से प्राप्त किया जा सकता है. रागी शीरा पीरियड्स के दौरान पसंद का एक बेहतरीन भोजन हो सकता है.

Healthy Lungs Diet: फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 8 फूड्स, फेफड़ों की समस्याएं रहेंगी दूर!

4. विटामिन बी 6 से भरपूर चीजें

बी कॉम्प्लेक्स समूह का यह विटामिन न केवल ऐंठन से राहत देने में मदद करता है, बल्कि यह चिड़चिड़ापन, थकान और मिजाज जैसी अवधि के भावनात्मक दुष्प्रभावों को भी कम करता है. यह महिला सेक्स हार्मोन के मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद कर सकता है जिसे एस्ट्रोजेन के रूप में भी जाना जाता है. विटामिन बी 6 को पाइरिडोक्सिन के रूप में भी जाना जाता है और यह जई, गेहूं के रोगाणु, अंडे, दूध, भूरे चावल, सोयाबीन, मछली, और मीठे आलू में पाया जाता है. पीसे हुए या भुने हुए शकरकंद पीरियड्स के दौरान एक बेहतरीन स्नैक पसंद हो सकते हैं.

3. ओमेगा -3 फैटी एसिड

ओमेगा 3 फैटी एसिड की उच्च सांद्रता वाले खाद्य पदार्थों में मजबूत एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं और सूजन अवधि में ऐंठन से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. ओमेगा -3 फैटी एसिड सैल्मन, मैकेरल, हेरिंग, ट्यूना, और सार्डिन जैसी फैटी मछलियों में पाया जाता है. अखरोट और ब्राजील नट्स जैसे मेवे भी ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत हैं. यह फ्लैक्ससीड्स और चिया सीड्स में भी पाया जाता है.

डायबिटीज रोगी अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फूड्स, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल और बढ़ेगी इम्यूनिटी!

duv0mb58

Walnuts are a rich source of omega-3 fatty acids

5. अदरक

अदरक अदरक में पाया जाने वाला सक्रिय जैव यौगिक है और इसमें शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण शामिल हैं. पीरियड्स के पहले तीन दिनों में अदरक का सेवन करने से पीरियड की ऐंठन को काफी हद तक कम किया जा सकता है. यह अन्य अवधि से संबंधित लक्षणों जैसे मतली या सूजन के साथ भी मदद करता है. आप कुछ इलायची और दालचीनी के साथ एक कप अदरक की चाय पी सकते हैं और परेशानी मुक्त अवधि के लिए दिन में एक बार इस जादुई कंगनी पर घूंट-घूंट कर सकते हैं.

पीरियड्स में दर्द से राहत पाने के अन्य तरीके

नियमित व्यायाम बहुत हद तक ऐंठन से निपटने में मदद कर सकता है. अपने नियमित दिनों में जितना हो सके उतना सक्रिय रहने की कोशिश करें और कुछ कोमल व्यायाम करें जैसे कि पीरियड्स के दौरान चलना या कोमल योग. गर्म सेक और हल्की मालिश भी सहायक होती है.

किडनी स्टोन को बाहर निकालने के लिए शानदार हैं ये 5 घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत!

ऐंठन के दौरान आपको किन चीजों से बचना चाहिए

पीरियड्स के दौरान नमक का अधिक सेवन करने से बचें क्योंकि इससे वॉटर रिटेंशन से ब्लोटिंग हो सकती है. शराब पर वापस कटौती और कैफीन का सेवन सीमित करें. अत्यधिक शर्करा वाले खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से बचें. तैलीय और गहरी तली हुई चीजों से दूर रहें. मसालेदार भोजन भी कई महिलाओं में ऐंठन को खराब कर सकते हैं.

(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई ज़िम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों लिए जुड़े रहिए

एक गिलास पानी में मिलाएं ये 2 चीजें, रात को बिस्तर में जाने से पहले करें सेवन, आएगी अच्छी नींद और पाचन होगा बेहतर!

Raisins And Honey Benefits: किशमिश और शहद का एक साथ करें सेवन और पाएं ये गजब के स्वास्थ्य लाभ!

वर्क फ्रॉम होम में गर्दन और कंधों में हो रहा है दर्द? राहत पाने के लिए करें ये 3 कारगर एक्सरसाइज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुबह की अकड़न दूर करने और दिनभर ऊर्जावान रहने के लिए हर किसी को रोजाना करने चाहिए ये 5 योगासन!

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए कमाल है दालचीनी, जानें Cinnamon के 5 शानदार फायदे!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------