होम »  लिविंग हेल्दी »  वर्क फ्रॉम होम में गर्दन और कंधों में हो रहा है दर्द? राहत पाने के लिए करें ये 3 कारगर एक्सरसाइज

वर्क फ्रॉम होम में गर्दन और कंधों में हो रहा है दर्द? राहत पाने के लिए करें ये 3 कारगर एक्सरसाइज

Neck And Shoulder Pain: मांसपेशियों पर लगातार दबाव के कारण कुछ लोगों के कंधे, हाथ, कलाई (Wrist) आदि में भी दर्द (Pain) हो सकता है. ऐसे में कुछ एक्सरसाइज आपके काफी काम आ सकती हैं. रोजाना इन 3 एक्सरसाइज (Exercise) को कर गर्दन और कंधे के दर्द (Neck And Shoulder Pain) से राहत मिल सकती है.

वर्क फ्रॉम होम में गर्दन और कंधों में हो रहा है दर्द? राहत पाने के लिए करें ये 3 कारगर एक्सरसाइज

Work From Home Exerises: हाथों, कंधों और कमर दर्द से राहत पाने के लिए घर पर करें ये 3 एक्सरसाइज

खास बातें

  1. घर पर करेंगे ये 3 एक्सरसाइज तो कंधों और गर्दन के दर्द से मिलेगी राहत.
  2. तनाव को दूर करने के लिए भी फायदेमंद हैं ये एक्सरसाइज
  3. घर से काम करने पर मांसपेशियों में हो सकता है दर्द.

Neck And Shoulder Pain Exercise: कोरोनावायरस महामारी के कारण हम सभी को घर से काम करने, घर से पढ़ाई करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है. हम एक ऐसे बिंदु पर आ गए हैं, जहां हमें अपने स्वास्थ्य और काम के बीच संतुलन बनाने की जरूरत है. घर पर सुबह से रात तक काम करने से मांसपेशियों पर लगातार दबाव के कारण कुछ लोगों के कंधे, हाथ, कलाई (Wrist) आदि में भी दर्द (Pain) हो सकता है. ऐसे में कुछ एक्सरसाइज आपके काफी काम आ सकती हैं. रोजाना इन 3 एक्सरसाइज (Exercise) को कर गर्दन और कंधे के दर्द (Neck And Shoulder Pain) से राहत मिल सकती है. दिनभर एक सोफे पर बैठने, या बिस्तर पर फिसलने और अपनी बाहों के साथ अजीब स्थिति में काम करने से आपकी गर्दन और पीठ में दर्द (Back Pain) हो सकता है.

अत्यधिक तनाव के कारण मांसपेशियों में तनाव और दर्द भी हो सकता है. अगर आप अपनी बाहों या कंधों में दर्द का अनुभव कर रहे हैं, या इस तरह के दर्द को रोकना चाहते हैं, तो यहां आपको 3 व्यायाम के बारे में बताया है जिन्हें रोजाना करने से आपको फायदा हो सकता है.

Home Remedies For Thyroid: थायराइड से राहत दिलाने में शानदार हैं ये घरेलू उपाय, आज से ही कर दें सेवन शुरू!


ये 3 एक्सरसाइज हाथ, कंधों और गर्दन के दर्द से दिलाएंगे राहत | These 3 Exercises Will Provide Relief From Pain In Hands, Shoulders And Neck

1. रिलीज टेंशन

इस व्यायाम को करने के लिए अपनी जांघों पर आरामदायक स्थिति में बैठें. अपनी दाहिनी हथेली के साथ एक कसकर मुट्ठी बनाएं, 3 से 1 तक गिनती करें. अंतिम गणना में, शब्द को आराम से समझें और मुट्ठी को छोड़ें, जिस तनाव को आप वापस पकड़ रहे हैं उसे जारी करें. 3 बार दोहराएं, इसेक बाद बाएं हाथ से भा दोहराएं.

डायबिटीज रोगी अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फूड्स, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल और बढ़ेगी इम्यूनिटी!

dqaji16gNeck And Shoulder Pain: एक्सरसाइज करने से तनाव को भी कदूर किया जा सकता है

2. कंधे को रोल करना

शोल्डर रोल एक ऐसी एक्सरसाइज है जो आपको बांहों, कंधों और गर्दन की मांसपेशियों को हिलाती और खींचती है. इसे काम के लंबे दिन के बाद किया जाना बहुत अच्छा है. एक सीधे मुद्रा में खड़े होकर, अपने कंधों को सामने की ओर ले जाएं, उन्हें ऊपर, पीछे ले जाएं, और उन्हें छोड़ दें जैसे कि आप उन्हें रोल करने की कोशिश कर रहे हैं. यह मांसपेशियों को आराम करने और खींचने में मदद करता है, और किसी भी दर्द को रोकने में मदद कर सकता है.

फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 8 फूड्स, फेफड़ों की समस्याएं रहेंगी दूर!

3. दीवार के सहारे एक्सरसाइज

इस अभ्यास के लिए, एक दीवार के सामने खड़े हों, अपनी हथेली को दीवार पर टिकाएं. अपनी तर्जनी और मध्यमा अंगुली का उपयोग करते हुए, अपना हाथ दीवार से ऊपर करें, और फिर नीचे. जमे हुए कंधे जैसी स्थितियों में यह व्यायाम बहुत प्रभावी है. यह मांसपेशियों को खिंचाव और आराम करने में मदद करता है, और दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इन 4 ड्रिंक्स का सेवन करने से कमजोर होती है इम्यूनिटी, आज से ही बंद कर दें इनका सेवन!

किडनी स्टोन को बाहर निकालने के लिए शानदार हैं ये 5 घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत!

Raisins And Honey Benefits: किशमिश और शहद का एक साथ करें सेवन और पाएं ये गजब के स्वास्थ्य लाभ!

एक गिलास पानी में मिलाएं ये 2 चीजें, रात को बिस्तर में जाने से पहले करें सेवन, आएगी अच्छी नींद और पाचन होगा बेहतर!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लैपटॉप और फोन पर बिताते हैं घंटों, तो आंखों की रोशनी बरकरार रखने के लिए रोजाना खाएं ये 4 चीजें!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------