होम »  लिविंग हेल्दी »  एक गिलास पानी में मिलाएं ये 2 चीजें, रात को बिस्तर में जाने से पहले करें सेवन, आएगी अच्छी नींद और पाचन होगा बेहतर!

एक गिलास पानी में मिलाएं ये 2 चीजें, रात को बिस्तर में जाने से पहले करें सेवन, आएगी अच्छी नींद और पाचन होगा बेहतर!

Home Remedies For Insomnia: रात को सोने के बाद भी नींद न आना या काफी देर बाद आना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर असर डाल सकता है. नींद न आने के कारण (Causes Of Insomnia) कई हैं. नींद न आने की समस्या (Insomnia Problems) से राहत पाने के कई उपाय हैं. आप घर पर ही चीजों का सेवन कर अच्छी नींद के साथ पाचन (Digestion) को भी बेहतर बना सकते हैं.

एक गिलास पानी में मिलाएं ये 2 चीजें, रात को बिस्तर में जाने से पहले करें सेवन, आएगी अच्छी नींद और पाचन होगा बेहतर!

Home Remedies For Insomnia: यह एक ड्रिंक पाचन की समस्याओं और नींद न आने की प्रोब्लम्स को करेंगी दूर!

खास बातें

  1. अच्छी नींद लेने और पाचन को बेहतर करने के लिए इस ड्रिंक का करें सेवन.
  2. नींद न आने की समस्या से छुटकारा दिलाएगी ये खास ड्रिंक.
  3. पानी में मिलाएं ये दो चीजें और रात सोने से पहले करें सेवन.

Home Remedies For Insomnia: रात को सोने के बाद भी नींद न आना या काफी देर बाद आना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर असर डाल सकता है. नींद न आने के कारण (Causes Of Insomnia) कई हैं. नींद न आने की समस्या (Insomnia Problems) से राहत पाने के कई उपाय हैं. आप घर पर ही चीजों का सेवन कर अच्छी नींद के साथ पाचन (Digestion) को भी बेहतर बना सकते हैं. अगर आप रात को सोने से पहले पानी के गिलास में दो चीजों को मिलाकर पीते हैं तो आपको कमाल का फायदा हो सकता है. रात में नींद ना आने से परेशान हैं तो इससे बचने के लिए आपको इस खास ड्रिंक का सेवन जरूर करना चाहिए. साथ ही अगर आप कब्ज की समस्या (Constipation Problems) से परेशान हैं या पेट साफ नहीं होता है तो आप भी आप इस ड्रिंक (Drink) का सेवन कर सकते हैं.

इस कमाल की ड्रिंक को घर पर बनाना काफी आसान है. दिनभर काम करने और कुछ घरेलू समस्याओं के कारण आपको स्ट्रेस (Stress) या टेंशन होने से नींद न आने की समस्या हो सकती है. ऐसे में यह ड्रिंक आपके काफी काम आ सकती हैं. यहां जाने इस ड्रिंक को बनाने का आसान तरीका..

डायबिटीज रोगी अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फूड्स, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल और बढ़ेगी इम्यूनिटी!


पानी में मिलाएं सेब का सिरका और शहद | Mix Apple Vinegar And Honey In Water

नींद न आने की समस्या और पाचन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए यह ड्रिंक आपके लिए कमाल हो सकती है. इस ड्रिंक को एप्पल साइडर विनेगर के साथ तैयार किया जाता है. यह ड्रिंक न केवल आपकी अनिद्रा की समस्या को सुधार कर सकती है बल्कि आपकी पाचन क्रिया बेहतर करने में मदद कर सकती है. इस ड्रिंक को आपको रात को सोने से पहले पीना है. इसे बनाने के लिए आपको दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को एक गिलास पानी में मिलाना है और उसे पानी में अच्छी तरह मिला लेना है. इसके बाद एक चम्मच शहद लें और उसे भी पानी में अच्छी तरह मिला लें. आपकी ड्रिंक तैयार है.

Worst Drink For Immunity: इन 4 ड्रिंक्स का सेवन करने से कमजोर होती है इम्यूनिटी, आज से ही बंद कर दें इनका सेवन!

apple ciderHome Remedies For Insomnia: इस खास ड्रिंक का सेवन कर नींद न आने की समस्या को करें दूर

1. अच्छी नींद लेने में मिलेगी मदद

एप्पल साइडर विनेगर और शहद का पानी के साथ सेवन करने से अच्छी नींद लेने में मददगार साबित हो सकता है. एप्पल साइडर विनेगर और शहद दोनों ही स्ट्रेस को दूर करने में फायदेमंद माने जाते हैं. यह आपके दिमाग को तनाव मुक्त करके नींद दिलाने के लिए प्रभावी रूप से कार्य कर सकते हैं. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आप गर्म पानी में इन दोनों को मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं इससे पेट की चर्बी भी कम हो सकती है. 

फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 8 फूड्स, फेफड़ों की समस्याएं रहेंगी दूर!

2. पाचन को मिलेगा बढ़ावा

इस खास ड्रिंक का सेवन करने से पाचन को बेहतर करने में भी मदद मिल सकती है. अगर आप रोजाना इस ड्रिंक का सेवन करते हैं तो आपको पाचन संबंधी दिक्कतों से छुटकारा मिल सकता है. जिसमें कब्ज, अपच और पेट फूलना शामिल हैं. यह ड्रिंक पाचन को बढ़ावा दिया जा सकता है. रोजाना रात को सोने से पहले इस ड्रिंक का सेवन करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

किडनी स्टोन को बाहर निकालने के लिए शानदार हैं ये 5 घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत!

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी, शहद, अदरक के अलावा ये 5 फूड्स भी हैं कारगर, डाइट में करें शामिल!

Oil For Hair Growth: बालों की हर समस्या को दूर करने, लंबे-घने और मजबूत बाल पाने के लिए कमाल हैं ये 4 तेल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Healthy Liver Drink: लीवर को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रखने के लिए रोजाना जरूर करें इस एक चीज का सेवन!

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए कमाल है दालचीनी, जानें Cinnamon के 5 शानदार फायदे!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

टॉप ख़बरें

How To Get Rid Of Pimples: मुंहासों से जल्द निजात दिलाएंगी ये 5 कमाल की चीजें, आज ही करें ट्राई

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------