होम »  डायबिटीज »  Dalchini For Diabetes: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए कमाल है दालचीनी, जानें Cinnamon के 5 शानदार फायदे!

Dalchini For Diabetes: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए कमाल है दालचीनी, जानें Cinnamon के 5 शानदार फायदे!

Dalchini Benefits For Diabetes: दालचीनी का इस्तेमाल आजकल काढ़ा बनाने के लिए खूब किया जा रहा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) के लिए दालचीनी कितनी फायदेमंद है? नहीं न! दालचीनी पाउडर (Cinnamon Powder) डायबिटीज कंट्रोल करने के साथ पेट की चर्बी (Belly Fat) को गायब करने में भी कारगर साबित हो सकता है.

Dalchini For Diabetes: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए कमाल है दालचीनी, जानें Cinnamon के 5 शानदार फायदे!

Cinnamon For Diabetes: दालचीनी का मसाला ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कारगर हो सकता है!

खास बातें

  1. दालचीनी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकती है.
  2. दालचीनी फंगल इंफेक्‍शन से लड़ने में मदद कर सकती है.
  3. दालचीनी का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है.

Cinnamon Powder For Diabetes: दालचीनी का इस्तेमाल आजकल काढ़ा बनाने के लिए खूब किया जा रहा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) के लिए दालचीनी कितनी फायदेमंद है? नहीं न! दालचीनी पाउडर (Cinnamon Powder) डायबिटीज कंट्रोल करने के साथ पेट की चर्बी (Belly Fat) को गायब करने में भी कारगर साबित हो सकता है. लोग जो वजन घटाना (Weight Loss) चाहते हैं उनके लिए दालचीनी मसाला वजन घटाने का घरेलू उपाय (Home Remedies For Weight Loss) साबित हो सकता है. साथ ही डायबिटीज रोगियों के लिए दालचीनी (Cinnamon For Diabetes Patients) काफी लाभकारी मानी जाती है. दालचीनी का टेस्‍ट काफी अच्‍छा होता है साथ ही इसकी खुशबू भी काफी स्‍ट्रॉन्‍ग होती है. यह एक फेमस मसाला है, जिसके कई फायदे होते हैं.

दालचीनी एक अद्भुत मसाला है, जो कि औषधीय गुणों से भरपूर होता है, जिसका उपयोग प्राचीनकाल से औषधीय उद्देश्य के लिए किया जाता है. दालचीनी एंटीऑक्सिडेंट गुणों का खजाना है, जो आपको फ्री रेडिकल्‍स से होने वाले नुकसान से बचा सकती है. इस मसाले में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं. यहां पढ़ें दालचीनी के 5 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ...

Worst Drink For Immunity: इन 4 ड्रिंक्स का सेवन करने से कमजोर होती है इम्यूनिटी, आज से ही बंद कर दें इनका सेवन!


दालचीनी डायबिटीज के साथ वजन भी करेगी कंट्रोल | Cinnamon Will Also Control Weight With Diabetes

1. डायबिटीज मैनेजमेंट के लिए दालचीनी

डायबिटीज मैनेजमेंट ब्‍लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने से जुड़ा है. दालचीनी का इस्‍तेमाल ब्‍लड शुगर के लेवल को कम करने के लिए किया जा सकता है. यह डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है. इसमें डायबिटीज विरोधी गुण होते हैं जो इसे डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद बनाते हैं. दालचीनी ब्‍लड सर्कुलेशन में जाने वाले ग्लूकोज की मात्रा को कंट्रोल करने का काम करती है. यदि आप डायबिटीज के रोगी हैं, तो अपने डाइट में दालचीनी शामिल करें और ब्‍लड शुगर के लेवल को स्वाभाविक रूप से कंट्रोल करें.

लैपटॉप और फोन पर बिताते हैं घंटों, तो आंखों की रोशनी बरकरार रखने के लिए रोजाना खाएं ये 4 चीजें!

bq2rpjbgDalchini For Diabetes: दालचीनी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट हेल्‍दी हार्ट के लिए भी हैं फायदेमंद  

2. PCOS के लिए दालचीनी

पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम आज लाखों महिलाओं को प्रभावित कर रहा है. पीसीओएस को कंट्रोल करने के लिए दालचीनी को आयुर्वेदिक विधि के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. न्यूयॉर्क के कोलंबिया यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर में किए गए एक शोध में कहा गया है कि पीसीओएस के लिए दालचीनी को एक नेचुरल ट्रीटमेंट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. शोध में कहा गया है कि डेली रूटिन में दालचीनी लेने से महिलाओं को छह महीने में लगभग दो बार मासिक धर्म आया. दालचीनी इंसुलिन और ब्‍लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने का काम करती है.

Oil For Hair Growth: बालों की हर समस्या को दूर करने, लंबे-घने और मजबूत बाल पाने के लिए कमाल हैं ये 4 तेल!

3. बैक्‍टीरियल और फंगल इंफेक्‍शन के लिए दालचीनी

दालचीनी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो आपको इंफेक्‍शन से दूर रख सकते हैं. आप दालचीनी को विभिन्न खाद्य पदार्थों में मिला सकते हैं या दालचीनी की चाय तैयार कर सकते हैं. इस जादुई मसाले का नियमित सेवन फंगल इंफेक्‍शन को भी रोक सकता है.

4. वेट लॉस के लिए दालचीनी

क्‍या आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं? इसमें भी दालचीनी आपकी मदद कर सकती है. दालचीनी वजन घटाने में फायदेमंद है और यह भूख को कम करती है. वजन घटाने के लिए आपको शहद और दालचीनी की चाय पीनी चाहिए. इस चाय को तैयार करने के लिए, एक कप पानी उबालें और इसमें आधा चम्मच दालचीनी मिलाएं. इसे 5 मिनट तक उबलने दें. 5 मिनट के बाद पानी को ठंडा होने दें. एक बार जब यह नॉर्मल टैम्‍परेचर पर आ जाए, तो इसमें शहद मिलाएं. वजन घटाने के लिए सोने से पहले हर रात इस चाय का आनंद लें.

इस एक चीज के बीजों को पानी में उबालकर रोजाना सुबह करें सेवन, मिलेंगे ये 6 शानदार फायदे!

udeleb6g

5. हेल्‍दी हार्ट के लिए दालचीनी

आप दालचीनी से दिल की बीमारियों के खतरे को कंट्रोल कर सकते हैं. दालचीनी खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के लेवल को कम कर सकती है, जिसके परिणामस्वरूप आपका हार्ट हेल्‍दी रह सकता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट इसे हेल्‍दी हार्ट के लिए परफेक्‍ट बनाती है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पाचन की हर समस्या को दूर करने के लिए ये 9 हेल्दी ड्रिंक्स हैं कमाल, रोजाना करें सेवन!

Glowing Skin Diet: स्किन पर ग्लो लाने के लिए हर रोज करें इन 4 चीजों का सेवन, चमक जाएगी स्किन!

अर्थराइटिस से परेशान लोगों को जरूर खानी चाहिए ये 5 चीजें, जोड़ो में दर्द और सूजन से मिलेगा छुटकारा!

ये 4 आयुर्वेदिक हर्ब्स हाई ब्लड प्रेशर को नेचुरल तरीके से करेंगी कम, हमेशा कंट्रोल में रहेगा बीपी!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रात को बिस्तर में जाने से पहले गुनगुने पानी के साथ करें गुड़ का सेवन, होंगे ये 6 जबरदस्त फायदे!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------