होम »  वुमन्स हेल्थ & nbsp;»  International Women's Day 2021: महिलाओं के लिए जरूरी हैं ये 5 पोषक तत्व, हर वुमन को करने चाहिए डाइट में शामिल

International Women's Day 2021: महिलाओं के लिए जरूरी हैं ये 5 पोषक तत्व, हर वुमन को करने चाहिए डाइट में शामिल

International Women's Day: पुरुषों और महिलाओं के शरीर अलग-अलग होते हैं, इसलिए पोषक तत्वों की जरूरतें भी अलग-अलग होती हैं. बैलेंस डाइट से जरूरी पोषक तत्व प्राप्त करने में मदद मिल सकती है. हर साल 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है.

International Womens Day 2021: महिलाओं के लिए जरूरी हैं ये 5 पोषक तत्व, हर वुमन को करने चाहिए डाइट में शामिल

International Women's Day 2021: हर साल 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है.

खास बातें

  1. हर साल 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है.
  2. एक महिला का शरीर हर उम्र में कई बदलावों से गुजरता है.
  3. शरीर में महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी से कई समस्याएं हो सकती हैं.

International Women's Day 2021: हर साल 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है. दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को अलग-अलग तरीके से सेलिब्रेट किया जाता है. एक महिला का शरीर हर उम्र में कई बदलावों से गुजरता है. किशोरावस्था, प्रसव के वर्षों के दौरान हर स्तर पर पोषक तत्वों की जरूरत होती है. शरीर में महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी से डायबिटीज, हड्डी के स्वास्थ्य, हृदय स्वास्थ्य, मासिक धर्म, प्रसव, आदि से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. डाइट में सप्लीमेंट शामिल करना हर किसी के लिए सुविधाजनक नहीं हो सकता है, हालांकि, इन पोषक तत्वों को प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है बैलेंस डाइट. नियमित व्यायाम भी आवश्यक है क्योंकि यह एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए बेहद जरूरी है. ये महिलाओं के लिए हेल्थ टिप्स (Women's Health Tips) है, जिसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए.

थायरॉयड के मरीज वजन घटाने के लिए जरूर खाएं ये फूड्स, जानें कुछ बेहतरीन वेट लॉस टिप्स

महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए 5 जरूरी पोषक तत्व | 5 Essential Nutrients For Women's Health



1. आयरन



महिलाओं में आयरन की कमी सबसे आम है. रक्त के नुकसान से शरीर में आयरन का स्तर कम हो जाता है. यह महिलाओं को उनके मासिक धर्म चक्र के कारण आयरन की कमी के प्रति संवेदनशील बनाता है. यह एनीमिया में विकसित हो सकता है. आयरन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह ऊतकों को ऑक्सीजन के परिवहन में मदद करता है, कुछ हार्मोन का संश्लेषण, और विकास को बढ़ावा देता है.

बेहतरीन फायदों के लिए आंवला जूस किस समय पीना चाहिए? यहां जानें आंवला जूस पीने का सही तरीका

आयरन के प्राकृतिक स्रोत जिन्हें आप अपने आहार और जीवन शैली में शामिल कर सकते हैं उनमें चिकन, नट्स, सीफूड, बीन्स, पालक, टोफू, आदि शामिल हैं.

0cnc81e8

International Women's Day 2021: रक्त के नुकसान से शरीर में आयरन का स्तर कम हो जाता है.

2. कैल्शियम

यह पोषक तत्व हड्डी, हृदय और मांसपेशियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण है. शरीर में कैल्शियम की कमी से हृदय रोगों और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ सकता है. महिलाओं को ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा अधिक होता है.

कैल्शियम के प्राकृतिक स्रोत जिन्हें आप अपने आहार और जीवन शैली में शामिल कर सकते हैं उनमें दूध, भिंडी, पालक, केल, पनीर, सार्डिन आदि शामिल हैं.

Home Remedies: हाई बीपी को झट से कंट्रोल करते हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, आज से ही करें फॉलो!

3. बी विटामिन

बी विटामिन, विशेष रूप से फोलेट, गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के लिए आवश्यक है. यह कोशिका निर्माण में बहुत योगदान देता है. फोलेट की कमी से महिलाओं में फोलेट-डिफेक्ट एनीमिया भी हो सकता है क्योंकि यह लाल रक्त कोशिका के संश्लेषण में भी मदद करता है.

बी विटामिन के प्राकृतिक स्रोत जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं उनमें अंडे, टूना, पनीर, चिकन, सामन, दूध, सीप, आदि शामिल हैं.

Weight Loss Tips: कई किलो वजन कम करने का सबसे आसान तरीका, बस खाने आदतों में करें 5 बदलाव

vegetarian diet vitamins and proteinInternational Women's Day 2021: बी विटामिन महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए काफी जरूरी है

4. मैग्नीशियम

यह उन पोषक तत्वों में से एक है जो हेल्दी प्रेगनेंसी के लिए महत्वपूर्ण है. मैग्नीशियम नसों और मांसपेशियों के कुशल कामकाज को बढ़ावा देने, रक्तचाप और रक्त शर्करा के स्वस्थ स्तर और प्रोटीन संश्लेषण को बढ़ावा देने में मदद करता है.

मैग्नीशियम के प्राकृतिक स्रोत जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं उनमें एवोकाडो, पालक, नट्स, कद्दू के बीज, डार्क चॉकलेट आदि शामिल हैं.

आपकी इम्यूनिटी को आसानी से बढ़ाते हैं ये 3 प्राणायाम आसन, डेली रुटीन में करें शामिल

5. कोलीन

यह पोषक तत्व कोशिकाओं की संरचनात्मक ध्वनि को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है. इसके अलावा, यह एसिटाइलकोलाइन नामक एक रासायनिक संदेशवाहक के संश्लेषण में मदद करता है. यह मांसपेशियों के नियंत्रण, स्मृति और मनोदशा के नियमन के लिए महत्वपूर्ण है.

International Women's Day 2021: Best Age to Get Pregnant | क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र

कोलीन के प्राकृतिक स्रोत जिन्हें आप अपने आहार और जीवन शैली में शामिल कर सकते हैं उनमें ब्रोकोली, अंडे, फूलगोभी, सामन, सोयाबीन तेल, आदि शामिल हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सिर्फ स्वाद ही नहीं, जबरदस्त फायदों से भरे हैं ये 4 मसाले; डाइट में शामिल करने में न करें देरी

दुबले-पतले शरीर से हैं निराश, तो इन मॉर्निंग हैबिट्स को फॉलो कर तेजी से बढ़ाएं अपना वजन!

क्या वाकई कड़वे फूड्स सेहत के लिए सुपर हेल्दी होते है? यहां जानें इनके कुछ अद्भुत फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बाजर हार्ट को हेल्दी रखने के साथ ब्लड शुगर लेवल को भी करता है कंट्रोल, यहां जानें 5 जबरदस्त फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -