होम »  Women's Health »  Period Pain Remedies: पीरियड्स के दर्द को कम करने के लिए पेनकिलर नहीं, इन कारगर और आसान घरेलू उपायों को आजमाएं

Period Pain Remedies: पीरियड्स के दर्द को कम करने के लिए पेनकिलर नहीं, इन कारगर और आसान घरेलू उपायों को आजमाएं

Home Remedies For Period Pain: कुछ कारक हैं जो पीरियड्स दर्द को तेज करते हैं उनमें- हैवी ब्लड फ्लो, 20 साल से कम उम्र में होना जब अभी आपके पीरियड्स शुरू हुए हैं. प्रोस्टाग्लैंडिंस के लिए अतिउत्पाद या संवेदनशीलता (एक हार्मोन जो आपके गर्भ को प्रभावित करता है). पीरियड्स क्रैम्प और पीरियड्स के दर्द से राहत पाने के लिए यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं.

Period Pain Remedies: पीरियड्स के दर्द को कम करने के लिए पेनकिलर नहीं, इन कारगर और आसान घरेलू उपायों को आजमाएं

Period Pain Remedies: पीरियड्स के दर्द से राहत पाने के लिए यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं.

खास बातें

  1. महिलाओं को मतली, सिरदर्द, दस्त और उल्टी का भी अनुभव होता है.
  2. पीरियड्स के दर्द से राहत पाने के लिए यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं.
  3. हींग एक प्राकृतिक ब्लड थिनर है.

How Can I Relieve Period Pain: जब आप मासिक धर्म (पीरियड्स) शुरू होते हैं, तो आपके पेट, पीठ के निचले हिस्से और जांघों के आसपास बेचैनी महसूस होना आम बात है. पीरियड्स के दौरान, आपके गर्भ की मांसपेशियां सिकुड़ती हैं और आराम करती हैं ताकि बिल्ट-अप लाइनिंग को बहाया जा सके. इसके परिणामस्वरूप ऐंठन हो सकती है क्योंकि आपकी मांसपेशियां काम कर रही होती हैं. कुछ महिलाओं को मतली, सिरदर्द, दस्त और उल्टी का भी अनुभव होता है. कुछ को पीरिड्स के दौरान तेज दर्द होता है. कुछ कारक हैं जो पीरियड्स दर्द को तेज करते हैं उनमें- हैवी ब्लड फ्लो, 20 साल से कम उम्र में होना जब अभी आपके पीरियड्स शुरू हुए हैं, प्रोस्टाग्लैंडिंस के लिए अतिउत्पाद या संवेदनशीलता (एक हार्मोन जो आपके गर्भ को प्रभावित करता है). पीरियड्स क्रैम्प और पीरियड्स के दर्द से राहत पाने के लिए यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं.

हेल्दी हार्ट और लीवर के लिए अद्भुत है सेब का रस, कब्ज दूर करने के साथ देता है ये 9 जबरदस्त फायदे

6 घरेलू उपचार जो पीरियड्स के दर्द को दूर कर सकते हैं | 6 Home Remedies That Can Relieve Period Pain


1. हीट

अपने पेट पर हॉट वॉटर बॉटल या हीटिंग पैड रखने से मांसपेशियों को आराम देकर ऐंठन से राहत मिलती है. हीट गर्भाशय की मांसपेशियों को मदद करती है, जो आपको बेचैनी और ऐंठन देती हैं.

2. जंक फूड से दूर रहें

आप इस समय चिप्स और कुकीज के लिए तरस रहे होंगे, लेकिन हम आपको आश्वस्त कर सकते हैं कि वे इस समय आपके दर्द को कम नहीं करेंगे. इसकी बजाय, आपको अपने शरीर को हेल्दी रहने में मदद करने के लिए ओमेगा 3, फल, नट्स, लीन प्रोटीन, सब्जियां और साबुत अनाज से भरपूर आहार खाना चाहिए.

अक्सर रहती है लो ब्लड प्रेशर की शिकायत, तो डाइट में आज से ही शामिल करें ये फूड्स और ड्रिंक्स

3. व्यायाम

हालांकि मासिक धर्म के दौरान व्यायाम आपके दिमाग में आखिरी चीज हो सकती है, लेकिन इस दौरान कुछ हल्के व्यायाम वास्तव में फायदेमंद साबित हो सकते हैं. आप कुछ हल्दी स्ट्रेचिंग कर सकते हैं, टहलने जा सकते हैं या कुछ योग कर सकते हैं.

4. तिल के तेल से मालिश करें

20 मिनट के लिए अपने पेट पर कोमल हाथों से तिल के तेल की मालिश करना भी दर्द को कम करने में मदद कर सकता है.

मन को शांत करने के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं ये 5 प्रभावी योग आसन, तनाव से मिलेगी मुक्ति

5. अच्छी नींद लें

पीरियड्स के दौरान खुद को आराम देने के लिए सबसे अच्छे और सबसे अनदेखे तरीकों में से एक अच्छी नींद लेना है. हम शर्त लगाते हैं कि यह आपके लिए काम कर सकता है.

6. अदरक और काली मिर्च की चाय

अदरक और काली मिर्च आपके वजन घटाने की ऐंठन के लिए एक स्वादिष्ट गर्म काढ़ा है. एक कप पानी उबालें और कुछ अदरक को कद्दूकस करके उसमें काली मिर्च मिलाएं. इसे 5 मिनट तक उबालें, छान लें और गर्मागर्म पिएं.

lose weight faster with black pepperPeriod Pain Remedies: अदरक और काली मिर्च की चाय आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है

2. मेथी के बीज

मेथी के बीज वजन घटाने की सुविधा के लिए जाने जाते हैं, यह आपके लीवर, किडनी और मेटाबॉलिज्म के लिए अच्छा है. आप पीरियड्स के दौरान भी मेथी के बीजों का उपयोग कर सकते हैं. आप मेथी के बीज की मदद से पीरियड के दर्द को कम कर सकते हैं. आपको बस इतना करना है कि इसे 12 घंटे के लिए पानी में भिगो दें, और फिर पी लें.

अनगिनत फायदों से भरा है इमली जूस, वजन घटाने, पाचन में सुधार और हेल्दी लीवर के लिए है कमाल

6. जीरा

आप मासिक धर्म के दर्द को कम करने के लिए जीरे से एक हर्बल चाय बना सकते हैं. जीरे का आरामदायक प्रभाव पड़ता है, और इसके एंटी-स्पास्मोडिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मासिक धर्म में ऐंठन से छुटकारा पाने के लिए उपयोगी हो सकते हैं.

Increase Oxygen Level: कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें

7. मासिक धर्म के दर्द से राहत दिलाता है

हींग एक प्राकृतिक ब्लड थिनर है, पीरियड्स के दौरान ब्लड के थक्कों को कम करता है, प्रवाह को सुचारू और आसान बनाता है, इस प्रकार आपके निचले पेट और पीठ में ऐंठन को कम करता है. इसके अलावा, हिंग का सेवन प्रोजेस्टेरोन के स्राव को नियंत्रित करता है, जिससे मासिक धर्म चक्र नियंत्रित होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

कब्ज की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए ये 6 एक्सरसाइज हैं फायदेमंद

क्या सौंफ के बीज आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं शुगर लेवल? जानें फायदे और नुकसान

आंखों को रगड़ें नहीं, जलन और रेडनेस को दूर करने के लिए ये 4 घरेलू उपाय हैं कमाल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये 4 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां थकान से लड़ने और बेहतर यौन स्वास्थ्य के लिए हैं फायदेमंद

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------