होम »  यौन स्वास्थ्य »  ये 4 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां थकान से लड़ने और बेहतर यौन स्वास्थ्य के लिए हैं फायदेमंद

ये 4 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां थकान से लड़ने और बेहतर यौन स्वास्थ्य के लिए हैं फायदेमंद

क्या आप थकान, कम सेक्स ड्राइव और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से निपट रहे हैं? यहां कुछ जड़ी-बूटियां दी गई हैं जो इन समस्याओं से निपटने में आपकी मदद कर सकती हैं.

ये 4 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां थकान से लड़ने और बेहतर यौन स्वास्थ्य के लिए हैं फायदेमंद

आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां आपको थकान और अन्य समस्याओं से निपटने में मदद कर सकती हैं

खास बातें

  1. अश्वगंधा एक आम तौर पर इस्तेमाल होने वाली आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है.
  2. आपको किसी विशेषज्ञ की सलाह के बिना जड़ी बूटियों का उपयोग नहीं करना चाहिए.
  3. आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां आपको कई लाभ प्रदान कर सकती हैं.

सेक्स ड्राइव में थकान इन दिनों आम समस्याओं में से एक है. डाइट और जीवनशैली में कई बदलाव अगर आप किसी चिकित्सा स्थिति से संबंधित नहीं हैं तो दोनों से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं. इन समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों ने भी लाभ दिखाया है. कई आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों को कई मायनों में सुरक्षित रूप से आपकी रुटीन में शामिल किया जा सकता है. इस लेख में, यहां कुछ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां दी गई हैं जो किसी के यौन जीवन को बढ़ा सकती हैं. यहां अन्य लाभ भी जान सकते हैं.

Weight Loss: क्या तेजी से वजन कम करने के लिए तीनों टाइम कम खाना चाहिए? क्या कहते हैं एक्सपर्ट

जड़ी बूटी जो सेक्स ड्राइव को बेहतर बना सकती हैं | Herbs That Can Improve Sex Drive


1. अश्वगंधा

अश्वगंधा अपनी बहुमुखी प्रतिभा, आयुर्वेदिक प्रणाली में इसकी केंद्रीयता और बढ़ती वैश्विक "प्रसिद्धि" के लिए प्रसिद्ध है. हालांकि हाल ही में इसकी प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए बहुत अधिक ध्यान दिया गया है, यह लंबे समय से मस्तिष्क समारोह को बढ़ावा देने, तनाव से लड़ने और बेहतर नींद के लिए एक क्लासिक गो-टू जड़ी बूटी है.

इसके अलावा, तनाव कम करने वाले बड़े कारकों में से एक है, जो एक कम सेक्स ड्राइव को जन्म देता है, अश्वगंधा का उपयोग अक्सर आयुर्वेदिक चिकित्सकों द्वारा कामेच्छा चुनौतियों का समाधान करने के लिए किया जाता है.

अनगिनत फायदों से भरा है इमली जूस, वजन घटाने, पाचन में सुधार और हेल्दी लीवर के लिए है कमाल

m4gp8krHerbs For Improve Sex Drive: अश्वगंधा तनाव और चिंता को दूर करने के लिए जाना जाता है

2. शिलाजीत

बेहतर यौन कार्य के लिए, अश्वगंधा को अक्सर शिलाजीत के साथ रखा जाता है. शिलाजीत का प्राथमिक घटक, रासायनिक रूप से, फुल्विक एसिड है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जिसे अल्जाइमर के लक्षणों में संभावित सुधार के लिए शोध किया जा रहा है, लेकिन यह अभी तक स्थापित नहीं है.

मन को शांत करने के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं ये 5 प्रभावी योग आसन, तनाव से मिलेगी मुक्ति

वैज्ञानिक अध्ययनों ने स्थापित किया है कि शिलाजीत टेस्टोस्टेरोन, पुरुष सेक्स हार्मोन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है, और इसलिए इसका उपयोग मांसपेशियों के नुकसान को दूर करने के लिए भी किया जाता है. हालांकि यह अनिद्रा का इलाज करने के साथ-साथ अश्वगंधा के साथ इसका संयोजन आम तौर पर पुरुषों में बेहतर यौन कार्य के लिए सहायक है.

3. सफेद मुसली

सफेड मुसली एक सफेद रंग की जड़ी बूटी है जो जंगली में बढ़ती है. न केवल आयुर्वेद में, बल्कि यूनानी और होम्योपैथी प्रणालियों में भी इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. हालांकि इसे टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के रूप में भी देखा जाता है, यौन समारोह को संबोधित करने के भीतर इसके कुछ और विशिष्ट अनुप्रयोग शीघ्रपतन को संबोधित कर रहे हैं, और शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार कर रहे हैं.

4. गोक्षुरा

गोक्षुरा (गोखरू के रूप में भी जाना जाता है), आयुर्वेद में कई प्रयोग हैं, जिसमें थकान और सुस्ती से लड़ने के लिए टॉनिक के रूप में उपयोग किया जाता है. जबकि टेस्टोस्टेरोन के स्तर में सुधार के लिए इसे जोड़ने वाले अध्ययन हैं, एक कामोद्दीपक के रूप में इसके दावे को कभी-कभी नाइट्रिक ऑक्साइड की रिहाई में वृद्धि के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है, जो एक प्रमुख न्यूरोट्रांसमीटर है जो इच्छा और शारीरिक प्रक्रिया के बीच संबंध है जो एक की ओर जाता है.

Daily Healthy Habits: सेहतमंद रहने के लिए आपको किसी भी कीमत पर फॉलो करनी चाहिए ये 5 आदतें

Increase Oxygen Level: कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें

इस सूची को सांकेतिक के रूप में देखना महत्वपूर्ण है, और किसी भी जड़ी-बूटी का उपयोग शुरू करने का निर्णय आयुर्वेदिक चिकित्सक के परामर्श के बाद ही लिया जाए, क्योंकि सही संयोजन अक्सर एक उचित जांच के बाद सामने आता है. अगर समझदारी से इस्तेमाल न किया जाए तो ये दुष्प्रभाव हो सकते हैं. इसलिए अपनी स्थिति के अनुसार किसी विशेषज्ञ से सलाह लें.

(डॉ. परेश गौतम एक BAMS हैं और मिस्टर के साथ काम करते हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Exercise For Constipation Relief: कब्ज की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए ये 6 एक्सरसाइज हैं फायदेमंद

How To Boost Happy Hormones: एक हेल्दी आंत के साथ हैप्पी हार्मोन लेवल को कैसे बढ़ा सकते हैं? यहां जानें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या सौंफ के बीज आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं शुगर लेवल? जानें फायदे और नुकसान

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------