होम »  weight loss »  Weight Loss: कीटो डाइट को सही तरीके से फॉलो करने के लिए अपनाएं ये 5 कारगर टिप्स!

Weight Loss: कीटो डाइट को सही तरीके से फॉलो करने के लिए अपनाएं ये 5 कारगर टिप्स!

How To Do Keto Diet Properly: जब आप कीटो आहार का पालन कर रहे हैं तो पर्याप्त वसा और प्रोटीन का सेवन करें. यहां अन्य युक्तियां दी गई हैं जिनका आपको पालन करना चाहिए.

Weight Loss: कीटो डाइट को सही तरीके से फॉलो करने के लिए अपनाएं ये 5 कारगर टिप्स!

Weight Loss: कीटो आहार का पालन करते हुए अपने भोजन को दिलचस्प बनाएं

खास बातें

  1. कीटो आहार लेने से पहले अपने पोषण विशेषज्ञ से जांच करें
  2. कीटो आहार तेजी से वजन घटाने की पेशकश के लिए प्रसिद्ध है.
  3. हालांकि इस डाइट से वजन घटाना प्रकृति में टिकाऊ नहीं हो सकता है.

Weight Loss And Keto Diet: पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल के अनुसार, केटोजेनिक आहार 2020 के सबसे अधिक चलन वाले आहारों में से एक था. केटोजेनिक आहार जैसे आहार को फेड डाइट (Fad Diet) भी कहा जाता है. एक फेड आहार फैशन में फेड्स के समान है. वे लोकप्रिय हैं, लेकिन एक पोषण विशेषज्ञ या स्वास्थ्य विशेषज्ञ द्वारा शायद ही कभी इसको फॉलो करने की सिफारिश की जाएगी. कीटो डाइट जैसे फेड डाइट जल्दी वजन घटाने (Weight loss) के परिणाम प्रदान करते हैं, लेकिन वे प्रतिबंधात्मक हैं और प्रकृति में टिकाऊ नहीं हैं.

बासी चावल खाने से होते हैं ये 6 शानदार फायदे, पेट की समस्याओं के साथ इन बीमारियों से मिलती है निजात!

कीटो डाइट का पालन करने का सही तरीका | Right Way To Follow Keto Diet


1. कीटो डाइट लेने से पहले आपको जो सबसे पहली और जरूरी चीज करनी है, वह है डाइटिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट या अपने पर्सनल डॉक्टर से सलाह लेना. यह देखने के लिए आवश्यक चिकित्सा जांच करवाएं कि क्या आहार वास्तव में आपको सूट करेगा. अगर आपको मधुमेह, पीसीओडी, मोटापा या कोई अन्य स्वास्थ्य स्थिति है, तो कीटो आहार आपके लिए नहीं हो सकता है.

2. पर्याप्त वसा का सेवन करें: कीटो आहार में व्यक्ति को अधिक वसा, मध्यम प्रोटीन और कम कार्ब्स का सेवन करना चाहिए. प्रोटीन और वसा, और कार्ब्स की मात्रा पर समान ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है. आपको पूर्ण रखने के लिए पर्याप्त वसा का सेवन आवश्यक है. कीटो आहार में कैलोरी की अधिकतम मात्रा वसा से आती है। घी, एवोकैडो, नट्स, बीज, मक्खन, दूध, डेयरी उत्पाद, पनीर, नारियल तेल, सरसों का तेल, जैतून का तेल और मूंगफली का तेल सभी स्वस्थ वसा स्रोत हैं जो आपके कीटो आहार का एक हिस्सा होना चाहिए.

छोटे कद से न हों निराश, हाइट बढ़ाने के लिए गजब हैं ये 7 फूड्स, डाइट में शामिल कर तेजी से बढ़ेगी लंबाई!

3. अच्छी क्वालिटी का प्रोटीन खाएं: प्रोटीन कीटो डाइट का जरूरी हिस्सा है. यह एक ऐसा पोषक तत्व है जो वजन घटाने और मांसपेशियों के निर्माण में सहायता कर सकता है. प्रोटीन बिल्डिंग ब्लॉक्स हैं जो आपके शरीर को फिट और स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक हैं. कीटो आहार पर जब प्रोटीन की मध्यम मात्रा में खाएं. पत्तेदार हरी सब्जियां जैसे पालक, ब्रोकोली और केल, अंडे, चिकन, सोया खाद्य पदार्थ, डेयरी उत्पाद, दाल और फलियाँ सभी प्रोटीन से भरपूर होते हैं. अपने आहार में अधिक प्रोटीन जोड़ने के लिए, स्नैक्स सहित दिन के प्रत्येक भोजन में कुछ स्रोत प्रोटीन होने की कोशिश करें.

v9kadi8gWeight Loss And Keto Diet: जब आप कीटो डाइट पर हों तो अच्छी गुणवत्ता वाला प्रोटीन खाएं

4. विविधता के लिए देखें: कीटो आहार समय के साथ एकरस हो सकता है और आप जितना सोच सकते हैं उससे अधिक आप तरस सकते हैं. अपने पोषण विशेषज्ञ से बात करें कि आप विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को कैसे शामिल कर सकते हैं और अपने भोजन को दिलचस्प बना सकते हैं. फाइबर युक्त कार्ब विकल्पों के लिए देखें जो आपको भूख-प्यास को संतुष्ट करने के लिए अपराध-मुक्त हो सकते हैं.

निमोनिया से जल्द ठीक होने के लिए गजब हैं 7 फूड्स, तुरंत कर दें डाइट में शामिल!

5. अपने आप पर ज्यादा सख्त न हों: कीटो जैसी फेड आहारों का पालन करने से प्राप्त वजन कम नहीं होता है. वजन आप नियमित रूप से खाने की आदतों को फिर से शुरू करने के पल वापस उछालने की संभावना है. तो, अगर आपको लगता है कि कीटो आहार ने आपको अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचाया है, तो इसे छोड़ दें.

स्वस्थ, फिट और रोगमुक्त रहने का एक आदर्श तरीका संतुलित आहार का पालन करना है जिसमें सभी खाद्य समूह संतुलित रूप से शामिल हों. ताजे फल, सब्जियां, दाल, फलियां, अखरोट और बीज का भरपूर सेवन करें और अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें. नियमित रूप से व्यायाम करें और यह आपको हमेशा की तरह फिट होने में मदद करेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Teeth Sensitivity: सर्दियों में हो रही है दांतों में सेंसिटिविटी, तो राहत पाने के लिए डेंटिस्ट से जानें कमाल के टिप्स

मतली की समस्या से छुटकारा पाने के लिए असरदार हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

छोटे बालों से हैं परेशान? तो बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए अद्भुत हैं ये 5 घरेलू उपचार


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

How To Fight Injury In Winter: सर्दी में चोट लगने पर दर्द और सूजन से निजात पाने के लिए अपनाएं ये कारगर उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------