होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies For Hair Growth: छोटे बालों से हैं परेशान? तो बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए अद्भुत हैं ये 5 घरेलू उपचार!

Home Remedies For Hair Growth: छोटे बालों से हैं परेशान? तो बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए अद्भुत हैं ये 5 घरेलू उपचार!

How To Growth Hair Naturally: लंबे और घने बाल किसे पसंद नहीं होते हैं, लेकिन कई लोगों के लिए यह केवल एक सपना मात्र रह गया है, क्योंकि बालों के झड़ने (Hair Fall) से न सिर्फ बालों का घनापन कम होता है बल्कि बालों की ग्रोथ (Hair Growth) भी प्रभावित होती है. यहां बालों की ग्रोथ के लिए कुछ कारगर घरेलू नुस्खों के बारे में बताया गया है जिन्हें आप आज से ही आजमा सकते हैं.

Home Remedies For Hair Growth: छोटे बालों से हैं परेशान? तो बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए अद्भुत हैं ये 5 घरेलू उपचार!

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ में तेजी लाने के लिए आज से ही अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

खास बातें

  1. शिकाकाई और आंवला बालों की ग्रोथ के लिए कारगर हो सकते हैं.
  2. यहां 5 घरेलू नुस्खे हैं जिनका नियमित उपयोग बालों की ग्रोथ बढ़ा सकता है.
  3. यहां जानें बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए कैसे करें इन नुस्खों का इस्तेमाल.

Natural Remedies For Hair Growth: लंबे और घने बाल किसे पसंद नहीं होते हैं, लेकिन कई लोगों के लिए यह केवल एक सपना मात्र रह गया है, क्योंकि बालों के झड़ने (Hair Fall) से न सिर्फ बालों का घनापन कम होता है बल्कि बालों की ग्रोथ (Hair Growth) भी प्रभावित होती है. ऐसे में बालों की ग्रोथ कैसे बढ़ाएं? (How To Increase Hair Growth) जैसे सवाल मन में आना लाजमी है. बालों को बढ़ाने के लिए उपाय (Remedies For Hair Growth) करने के बाद भी जब निराशा हाथ लगती हैं तो हम बालों की ग्रोथ के लिए हम न चाहते हुए भी केमिकल बेस्‍ड हेयर प्रोडक्‍ट्स का चुनाव करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ घरेलू नुस्खे बालों की ग्रोथ के लिए कमाल हो सकते हैं. (Home Remedies For Hair Growth) घर में मौजूद प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल कर बालों को तेजी से बढ़ाया जा सकता है. अगर आप बालों को नेचुरली बढ़ाने में सक्षम होते हैं तो इससे बेहतर और क्या हो सकता है. यहां बालों की ग्रोथ के लिए कुछ कारगर घरेलू नुस्खों के बारे में बताया गया है जिन्हें आप आज से ही आजमा सकते हैं.

वजन घटाने के लिए जरूरत से ज्यादा प्रोटीन के सेवन से होते हैं 5 नुकसान, आज ही जान लें कितनी मात्रा में खाएं!

बालों को बढ़ाने के लिए ये हैं नेचुरल उपाय | These Are Natural Remedies To Increase Hair


1. दही और मेहंदी

बालों की ग्रोथ के लिए मेहंदी और दही काफी फायदेमंद मानी जाती है. आप चाहें तो बालों में दही और मेहंदी का पेस्‍ट बनाकर बालों पर लगा सकते हैं. यह कंडीशनर का काम भी करती है और बालों को सॉफ्ट बनाने में भी कारगर है. इस पेस्‍ट को लगाने के बाद आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बालों को धो लें. उसके बाद बालों और स्कैल्प की अच्छे से मालिश करें.

ये 7 फूड्स फेफड़ों की गंदगी को साफ करने के लिए हैं शानदार, आज से ही करें डाइट में शामिल!

r6kaobhNatural Remedies For Hair Growth: दही और मेहंदी बालों की लंबाई बढ़ा सकते हैं

​2. प्रोटीन

जिस तरह से प्रोटीन शरीर के लिए जरूरी है उसी तरह से बालों के पोषण के लिए भी प्रोटीन महत्वपूर्ण है. हमारे बालों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए प्रोटीन की सबसे ज्‍यादा जरूरत होती है. इसके लिए आप अंडों का प्रयोग बालों के लिए कर सकते हैं. 2 चम्‍मच ऑलिव ऑयल को एक अंडे में मिलाकर बालों पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें. बालों को शैम्पू से धो लें.

बासी रोटी खाने से होते हैं 5 गजब के फायदे, पाचन शक्ति होती है मजबूत और इन बीमारियों से मिलता है छुटकारा!

​​3. ब्राह्मी

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए ब्राह्मी काफी शानदार औषधि मानी जाती है.  लंबे बालों के लिए आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी ब्राह्मी, जटामांसी, आंवला और भृंगराज को मिलाकर पीसकर रख लें. इसका रस निकालें और इससे सिर की मालिश करें. हफ्ते में दो बार ऐसा करने से बालों की ग्रोथ में जरूर तेजी आ सकती है.

​4. शिकाकाई और आंवला

यह दोनों सुपरफूड बालों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माने जाते हैं. शिकाकाई और सूखा आंवला दूध और पानी में डालकर अच्‍छी तरह से पीसे लें और रातभर के लिए भिगो कर रख दें. सुबह इसे छान लें और सिर पर इस पेस्‍ट से सिर की मालिश करें. बालों को धोने के बाद नारियल या बादाम तेल से सिर की मालिश करें.

Year Ender 2020: इस साल गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च की गई ये बीमारियां और घरेलू नुस्खे

4tabk0tNatural Remedies For Hair Growth: आंवला और शिकाकाई बालों की ग्रोथ में तेजी ला सकते हैं

5. नीम की पत्तियां

नीम बालों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों में बालों की नमी खो जाती है इसलिए बालों में डैंड्रफ और हेयर फॉल न हो, इसके लिए आप चाहें तो नीम हेयर मास्क का प्रयोग कर सकते हैं. नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाकर दही के साथ मिलाकर लगाने से बालों की ग्रोथ में काफी मदद मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सर्दी में गाजर का जूस पीने के हैं कई फायदे, आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ इन बीमारियों में भी रामबाण

Winter Allergies: सर्दियों में खांसी, छींक, खुजली के साथ कई एलर्जी को दूर रखने के लिए अद्भुत हैं ये घरेलू उपचार

Diabetes Diet: ये 7 जड़ी-बूटियां ब्लड शुगर लेवल को नेचुरल तरीके से करती हैं कंट्रोल, मिलते हैं और भी कई फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Year Ender 2020: ये हैं 8 होम हेल्थ केयर मेडिकल डिवाइज जो इस साल टॉप ट्रेंडिंग में रहे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------