होम »  दांत & nbsp;»  Teeth Sensitivity: सर्दियों में हो रही है दांतों में सेंसिटिविटी, तो राहत पाने के लिए डेंटिस्ट से जानें कमाल के टिप्स

Teeth Sensitivity: सर्दियों में हो रही है दांतों में सेंसिटिविटी, तो राहत पाने के लिए डेंटिस्ट से जानें कमाल के टिप्स

Teeth Sensitivity In Winters: सर्दियों के मौसम में कई कारणों से दांतों की संवेदनशीलता का अनुभव होता है. विशेषज्ञ से जानने के लिए यहां पढ़ें कि सर्दियों में दांतों की समस्या क्या होती है और दंत समस्याओं को कैसे रोका जाए.

Teeth Sensitivity: सर्दियों में हो रही है दांतों में सेंसिटिविटी, तो राहत पाने के लिए डेंटिस्ट से जानें कमाल के टिप्स

Tooth Sensitivity And Dental Issues: सर्दियों के मौसम के दौरान कई दंत समस्याओं का अनुभव होता है

खास बातें

  1. सर्दियों के मौसम में दांतों की संवेदनशीलता आम है.
  2. पानी के कम सेवन के कारण भी आपको मुंह सूखने का अनुभव हो सकता है.
  3. स्वस्थ मुंह के लिए दिन भर में पर्याप्त पानी पिएं.

How To Prevent Teeth Sensitivity: तापमान में महत्वपूर्ण गिरावट के साथ, गर्म चाय, ऊनी वस्त्र, स्वादिष्ट स्नैक का मौसम यहां है, लेकिन सर्दियों का मौसम ठंड, संक्रमण और संवेदनशील दांत जैसे कुछ बिन बुलाए स्वास्थ्य मुद्दों को भी लाता है. सर्दियों में दांतों की बात करें तो सर्दियों की शुरुआत होते ही आपने दांतों में संवेदनशीलता देखी होगी. ऐसा इसलिए है क्योंकि जब ठंडी हवा आपके दांतों के संपर्क में आती है तो यह संवेदनशीलता की ओर ले जाती है जो आगे चलकर गर्म पेय पदार्थों और भोजन की खपत को बढ़ाती है. सर्दियां के दौरान बहुत अधिक शुष्कता का अनुभव होता है. एक शुष्क मुंह कैविटीज़ और दांत क्षय की ओर जाता है. इसके अलावा, दीवाली से क्रिसमस तक नए साल के लिए त्योहारों पर, मिठाई की खपत चरम पर होती है, जो कि खराब मौखिक स्वास्थ्य को जोड़ती है. इस लेख में, डॉ. गीता सिंह, जो डेंटेम में दंत चिकित्सक और निदेशक हैं, सर्दियों के मौसम में दंत स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए टिप्स साझा कर रही हैं.

सर्दियों में हल्दी वाला दूध पीने से मिलते हैं ये 9 अद्भुत फायदे, इन बीमारियों के लिए गजब है गोल्डन मिल्क!

सर्दियों के दौरान अपने दांतों को स्वस्थ रखने के लिए टिप्स | Tips To Keep Your Teeth Healthy During Winter


1. सबसे पहले, सर्दियों की शुरुआत से पहले अपना पूरा डेंटल चेकअप करवाएं. पूर्ण मुंह एक्स-रे के साथ एक अच्छी तरह से जांच करने से दांतों की तामचीनी पर दरारें पहचानने में मदद मिलेगी, जिसे परेशान करने से पहले देखभाल की जा सकती है या सील की जा सकती है.

2. ठंड की संवेदनशीलता वाले दांतों में महसूस होने वाला दर्द आपके लिए मौसम का आनंद लेना मुश्किल बना देता है. इसलिए, बाहर ठंड के मौसम में अनावश्यक जोखिम से बचें। यदि आपके डॉक्टर द्वारा आपकी वर्तमान स्थिति के अनुसार सिफारिश की जाए तो एक माउथगार्ड भी मदद कर सकता है.


सर्दियों में खराब नहीं होंगे बाल, हेयल फॉल, डैंड्रफ और रूखापन भी रहेगा दूर बस करें ये आसान उपाय!

3. एक उचित दंत दिनचर्या का पालन करें

  • दिन में दो बार ब्रश करना न भूलें. चाहे सुबह हो या रात, ब्रश करना एक जरूरी है! लोग आमतौर पर बिस्तर से पहले ब्रश करना भूल जाते हैं या इसे लेने की अनुमति देते हैं. लेकिन दो बार ब्रश करना पालन करने के लिए आवश्यक चीज है.
  • गम मसाज सबसे अच्छे तरीकों में से एक है जो आपके गम को स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है. स्वस्थ गम स्वस्थ दांतों के बराबर है. तेल के साथ सुबह और शाम 5 मिनट के लिए एक गोलाकार गति में मालिश करना आपके गम के लिए चमत्कार कर सकता है.
  • दिन में दो बार एंटी-बैक्टीरियल माउथवॉश का इस्तेमाल करें.
  • जीभ की सफाई दिन में एक बार प्राथमिकता पर होनी चाहिए. ग्लिसरीन और कपास पैड के साथ जीभ की सफाई न केवल सुंदर गुलाबी जीभ के लिए, बल्कि बैक्टीरिया-मुक्त मौखिक गुहाओं के लिए भी जादुई साबित हो सकती है.

प्रदूषण और धुएं से खराब हुए लंग्स को हील करने के लिए कमाल हैं ये 5 ड्रिंक्स, रोजाना करें सेवन!

30ju3398दिन में दो बार ब्रश करना न छोड़ें और कम से कम एक बार फ्लॉस करें

4. ढेर सारा पानी पिएं

सर्दियां के दौरान शुष्क मुंह कई दंत समस्याओं को जन्म दे सकता है. लार मौखिक स्वास्थ्य के प्रबंधन में सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है, जिसके बिना आपका मुंह बैक्टीरिया के लिए एक आदर्श खेल का मैदान है. इसलिए, मौखिक गुहा को साफ रखने के लिए बहुत सारा पानी और नियमित अंतराल में पिएं.

आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आपको आज से ही डाइट में शामिल करनी चाहिए ये 5 ड्रिंक्स!

5. सर्दी और फ्लू के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया के साथ-साथ मसूड़े की सूजन भी होती है. इसलिए, प्रत्येक फ्लू के हमले के बाद अपने मसूड़ों का ख्याल रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

How To Fight Injury In Winter: सर्दी में चोट लगने पर दर्द और सूजन से निजात पाने के लिए अपनाएं ये कारगर उपाय

ठंड से बचने और सर्दी-खांसी से निजात पाने के साथ इम्यूनिटा पावर को बूस्ट करता है ये एक काढ़ा

मतली की समस्या से छुटकारा पाने के लिए असरदार हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

छोटे बालों से हैं परेशान? तो बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए अद्भुत हैं ये 5 घरेलू उपचार

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

Short videosBy Firework

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -