होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Home Remedies For Nausea: मतली की समस्या से छुटकारा पाने के लिए असरदार हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत!

Home Remedies For Nausea: मतली की समस्या से छुटकारा पाने के लिए असरदार हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत!

Natural Remedies For Nausea: मतली के पीछे कई संभावित कारण हो सकते हैं जिनमें गर्भावस्था, यात्रा, एसिड रिफ्लक्स (Acid Reflux), सिरदर्द और बहुत कुछ शामिल हैं. कुछ सरल घरेलू उपचार भी इस स्थिति को रोकने में आपकी मदद कर सकते हैं. यहां मतली के लिए प्रभावी घरेलू उपचार (Home Remedies For Nausea) की सूची दी गई है, जिन्हें आजमाकर आप राहत पा सकते हैं.

Home Remedies For Nausea: मतली की समस्या से छुटकारा पाने के लिए असरदार हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत!

How To Get Rid Of Nausea: मतली किसी को भी परेशान कर सकती है, यहां इससे लड़ने के घरेलू उपाय हैं

खास बातें

  1. मतली की समस्या किसी को भी हो सकती है.
  2. यह उल्टी के आग्रह के साथ बीमारी की भावना है.
  3. इससे लड़ने के लिए यहां कुछ घरेलू उपाय बताए गए हैं.

How To Get Rid Of Nausea And Vomiting: हर कोई कभी न कभी मतली का अनुभव करता है. मतली बहुत अप्रिय होती है जिसके पीछे कई संभावित कारण हो सकते हैं जिनमें गर्भावस्था, यात्रा, एसिड रिफ्लक्स (Acid Reflux), सिरदर्द और बहुत कुछ शामिल हैं. यह उल्टी (Vomiting) के आग्रह के साथ बीमारी की भावना है. कई लोग मतली के इलाज (Treatment Of Nausea) के लिए दवाओं का उपयोग करते हैं, लेकिन मतली से राहत पाने के लिए यह स्वास्थ्यप्रद तरीका नहीं है. आप अपने घर मतली के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Nausea) कर इससे लड़ सकते हैं. कुछ सरल घरेलू उपचार इस स्थिति को रोकने में आपकी मदद कर सकते हैं. यहां मतली के लिए प्रभावी घरेलू उपचार की लिस्ट दी गई हैं.

सर्दियों में हल्दी वाला दूध पीने से मिलते हैं ये 9 अद्भुत फायदे, इन बीमारियों के लिए गजब है गोल्डन मिल्क!

मतली के लिए 5 प्रभावी घरेलू उपचार | 5 Effective Home Remedies For Nausea



1. अदरक



अदरक हर भारतीय रसोई का एक आम हिस्सा है. आप अदरक के साथ मतली से लड़ सकते हैं. सिर्फ अदरक भी आपको मतली, पेट की खराबी, मांसपेशियों में दर्द और सर्दी और खांसी के लक्षणों से लड़ने में मदद कर सकती है. अदरक की चाय की कुछ बूंदें आपको प्रभावी परिणाम दे सकती हैं.

सर्दियों में खराब नहीं होंगे बाल, हेयल फॉल, डैंड्रफ और रूखापन भी रहेगा दूर बस करें ये आसान उपाय!

hj8nv4q8How To Get Rid Of Nausea: अदरक मतली की समस्या को कारगर तरीके से दूर कर सकता है

2. नींबू

नींबू का एक टुकड़ा मतली का इलाज करने का सबसे सरल तरीका है. नींबू में एक ताजा स्वाद होता है जो मतली और उल्टी के इलाज के लिए अच्छा होता है. यह आपके स्वाद के साथ-साथ मूड को भी बदल सकता है. आप ताजा नींबू पानी पी सकते हैं.

प्रदूषण और धुएं से खराब हुए लंग्स को हील करने के लिए कमाल हैं ये 5 ड्रिंक्स, रोजाना करें सेवन!

3. हाइड्रेशन

मतली के इलाज में जलयोजन भी अच्छी तरह से काम कर सकता है. आप घूंट-घूंट करके पानी पी सकते हैं. पूरे दिन हाइड्रेटेड रहने की कोशिश करें. चीनी के साथ भरी हुई कार्बोनेटेड पेय या पेय पीने से बचें. आप एक गिलास ताजे पानी में एक चम्मच नींबू का रस भी मिला सकते हैं.

4. ब्रीथिंग

गहरी सांस लेना मतली के लिए एक त्वरित निदान है. अपनी सांसों पर ध्यान केंद्रित करते हुए गहरी सांस लें और छोड़ें. यह आपके दिमाग को मतली से विचलित करेगा और आपको उल्टी से बचने में मदद करेगा. गहरी सांस लेना अन्य स्वास्थ्य लाभों से भी जुड़ा है. यह आपको तनाव को मात देने में भी मदद करेगा.

वजन घटाने के लिए जरूरत से ज्यादा प्रोटीन के सेवन से होते हैं 5 नुकसान, आज ही जान लें कितनी मात्रा में खाएं!

gcv5mmso

How To Get Rid Of Nausea: मतली को ब्रीथिंग की मदद से रोका जा सकता है 

5. मसाले

भारतीय मसाले स्वास्थ्य लाभ और औषधीय गुणों से भरपूर हैं. कुछ मसाले आपको मतली से लड़ने में भी मदद कर सकते हैं. सौंफ, जीरा और दालचीनी कुछ मसाले हैं जो चमत्कार का काम कर सकते हैं. ये मसाले विभिन्न अन्य स्वास्थ्य लाभों से भी भरे हुए हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

साइनसाइटिस के मरीजों को छाती और गले की जकड़न से राहत पाने के लिए जरूर अपनाने चाहिए ये टिप्स!

सर्दी में गाजर का जूस पीने के हैं कई फायदे, आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ इन बीमारियों में भी रामबाण

छोटे बालों से हैं परेशान? तो बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए अद्भुत हैं ये 5 घरेलू उपचार


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Winter Allergies: सर्दियों में खांसी, छींक, खुजली के साथ कई एलर्जी को दूर रखने के लिए अद्भुत हैं ये घरेलू उपचार

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -