होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Weight Loss Tips: कारगर तरीके से वजन घटाने के लिए इन फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन कर बढ़ाएं मेटाबॉलिज्म!

Weight Loss Tips: कारगर तरीके से वजन घटाने के लिए इन फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन कर बढ़ाएं मेटाबॉलिज्म!

How To Reduce Belly Fat: अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको अपने मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को बढ़ावा देना चाहिए. बेहतर चयापचय कारगर तरीक से वजन घटाने (Effective Ways To Lose Weight) में योगदान देता है. कई कारक आपके मेटाबॉलिज्म को प्रभावित कर सकते हैं. यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में आपकी सहायता कर सकते हैं.

Weight Loss Tips: कारगर तरीके से वजन घटाने के लिए इन फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन कर बढ़ाएं मेटाबॉलिज्म!

Tips For Weight Loss: बेहतर वजन घटाने के लिए अपने चयापचय को बढ़ावा दें

खास बातें

  1. मेटाबॉलिज्म आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकता है.
  2. कुछ फूड्स आपको प्रभावी रूप से वजन कम करने में मदद कर सकते हैं.
  3. बेहतर वजन घटाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं.

Effective Weight Loss Tips: आपका मेटाबॉलिज्म जितना बेहतर होता है उतना ही कारगर तरीके से आपका वजन भी कम हो सकता है. यह एक दिन में आपके द्वारा बर्न की गई कैलोरी की संख्या को प्रभावित करता है. जितनी अधिक कैलोरी आप बर्न करते हैं, उतनी ही तेजी से आपका वजन कम (Weight Loss) होता है. अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो हेल्दी मेटाबॉलिज्म (Healthy Metabolism) होना बहुत महत्वपूर्ण है. कई कारक मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करते हैं. आप अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ हेल्दी, पौष्टिक और बैलेंस डाइट (Balance Diet) का पालन करके इसे बढ़ावा दे सकते हैं. मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के तरीके (Ways to Increase Metabolism) कई हो सकते हैं.  अगर आपके पास एक अच्छा मेटाबॉलिज्म है, तो यह आपको पूरे दिन ऊर्जावान महसूस कर सकता है. यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको अपने वजन घटाने की डाइट में शामिल करना चाहिए.

बालों की कम ग्रोथ और सफेद बालों से हैं परेशान? ये एक देसी तेल है कमाल, घर पर आसानी बनाएं!

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए करें इन 5 चीजों का सेवन | Consume These 5 Things To Increase Metabolism



1. डाइट में शामिल करें प्रोटीन



हाई प्रोटीन डाइट ने काफी लोकप्रियता हासिल की है क्योंकि यह वजन घटाने में योगदान देता है. प्रोटीन आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखता है और आपकीबार-बार लगने वाली भूख को कम करता है. प्रोटीन से भरा आहार भी आपको चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करता है. प्रोटीन के साथ-साथ आपको चयापचय को बढ़ावा देने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करने की आवश्यकता है.

डायबिटीज में हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रामबाण हैं ये 4 चीजें, जानें सेवन का तरीका!

2. कॉफी

क्या आप कॉफी के आदी हैं? यहां आपके लिए कुछ अच्छी खबर है. कॉफी पीने से आप चयापचय को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि जो लोग अधिक कॉफी पीते हैं, वे कम कप पीने वालों की तुलना में अधिक कैलोरी बर्न करते हैं, क्योंकि यह बेहतर मेटाबलिज्म का समर्थन करता है, लेकिन आपको एक बार अपने आहार विशेषज्ञ से अपने दैनिक कैफीन की खपत के बारे में सलाह लेनी चाहिए.

344vbrloWeight loss: कॉफी पीने से आप चयापचय को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं

3. दलहन और फलियां

फलियां और दालें पौधे-आधारित प्रोटीन के बड़ें स्रोत हैं. ये फाइबर से भरे होते हैं जो वजन घटाने का समर्थन करता है. अधिकांश वजन घटाने वाले आहारों में फलियां और दालें शामिल हैं. इन्हें अपने आहार में शामिल करने से आपको चयापचय को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.

How To Manage PCOS: पीसीओएस में महिलाओं को इन 4 बातों का जरूर रखना चाहिए ध्यान

4. एप्पल साइडर सिरका

वजन कम करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर काफी लोकप्रिय है. एप्पल साइडर विनेगर पीने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. सुबह-सुबह सेब साइडर सिरका पीने की सलाह दी जाती है. आप एक बड़े गिलास पानी में सेब साइडर सिरका के दो बड़े चम्मच जोड़ सकते हैं और हर सुबह यह पी सकते हैं. यह आपको चयापचय को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

ec477hvoWeight loss: एप्पल साइडर विनेगर बेहतर वजन घटाने में योगदान देता है

5. पानी

वजन कम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बेहद जरूरी है. अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो पूरे दिन अधिक पानी पीने की सलाह दी जाती है. पर्याप्त पानी पीने से बेहतर चयापचय के साथ जुड़ा हुआ है. गर्मी के मौसम में, आप ठंडा पानी पी सकते हैं जो चयापचय को बढ़ावा देने का एक प्रभावी तरीका है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

दही के साथ प्याज ही नहीं अगर खाते हैं ये 5 चीजें, तो आज से ही छोड़ दें, सेहत के लिए हैं नुकसानदायक!

Balanced Diet: कैसे बनाएं बैलेंस डाइट, जिसमें जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिस न हों, हर पोषक तत्व हो शामिल

पानी में उबालें काली मिर्च, खाली पेट गुनगुना करके पिएं, मिलेंगे ये 5 शानदार फायदे

Skin Care Tips: मुंहासों के दाग और धब्बों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये कारगर उपाय!

रात को नहीं आती अच्छी नींद? अपनी डाइट में आज से ही करे ये बदलाव, आएगी गहरी नींद


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -