होम »  लिविंग हेल्दी »  Kadha For Winter Diseases: ठंड से बचने और सर्दी-खांसी से निजात पाने के साथ इम्यूनिटा पावर को बूस्ट करता है ये एक काढ़ा!

Kadha For Winter Diseases: ठंड से बचने और सर्दी-खांसी से निजात पाने के साथ इम्यूनिटा पावर को बूस्ट करता है ये एक काढ़ा!

Immunity Boosting Kadha: मजबूत इम्यून सिस्टम हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य का आधार स्तंभ है. सर्दी के मौसम (Winter Season) में न सिर्फ ठंड का अधिक अहसास होता है बल्कि इम्यूनिटी भी कमजोर होने लगती है. ऐसे में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काढ़ा (Kadha To Increase Immunity) किसी कारगर उपाय से कम नहीं माना जाता है.

Kadha For Winter Diseases: ठंड से बचने और सर्दी-खांसी से निजात पाने के साथ इम्यूनिटा पावर को बूस्ट करता है ये एक काढ़ा!

Immunity Booster Kadha: काढ़ा सर्दियों की कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है

खास बातें

  1. सर्दियों में इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए पिएं ये काढ़ा.
  2. सर्दी-खांसी से राहत दिलाने के साथ इंफेक्शन के खतरे को भी रखता है दूर.
  3. यहां जानें घर पर अद्भुत काढ़ा बनाने का तरीका.

For Cough And Cold: हमारे किचन में कई आयुर्वेदिक चीजें हैं जो बेहतर स्वास्थ्य के लिए जानी जाती है. मजबूत इम्यून सिस्टम (Strong immune System) हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य का आधार स्तंभ है. सर्दी के मौसम (Winter Season) में न सिर्फ ठंड का अधिक अहसास होता है बल्कि इम्यूनिटी भी कमजोर होने लगती है. ऐसे में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काढ़ा (Kadha To Increase Immunity) किसी कारगर उपाय से कम नहीं माना जाता है. यह समय है जब किचन की उन औषधीय चीजों को बाहर निकाला जाना और पीने के लिए एक हेल्दी ड्रिंक (Healthy Drink) तैयार की जानी चाहिए. लौंग, अदरक, काली मिर्च, तुलसी और दालचीनी को मिलाकर बनाया गया है एक शानदार काढ़ा सर्दी की कई स्वास्थ्य समस्याओं (Winter Diseases) को दूर करने में मदद कर सकता है.

सर्दियों में हल्दी वाला दूध पीने से मिलते हैं ये 9 अद्भुत फायदे, इन बीमारियों के लिए गजब है गोल्डन मिल्क!

इंफेक्शन के लिए काढ़ा (Kadha For Infection) काफी कारगर हो सकता है. इसके साथ ही सीमित मात्रा में और मॉडरेश में काढ़ा का सेवन सर्दी-खांसी (Cough-Cold) से भी निजात दिला सकता है. यहां एक ऐसे ही काढ़े के बारे में बताया है जिसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं और इस सर्दी खुद को बीमारियों से दूर रखने में मदद कर सकते हैं. 


ऐसे बनाएं सर्दी स्पेशल शानदार काढ़ा | This Is How To Make A Winter Special Kadha

सामग्री

- 2 लौंग
- 2 कप पानी
- 2 छोटा चम्मच अदरक का रस
- 1 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर
- 3-4 तुलसी के पत्ते
- चुटकीभर दालचीनी पाउडर

सर्दियों में खराब नहीं होंगे बाल, हेयल फॉल, डैंड्रफ और रूखापन भी रहेगा दूर बस करें ये आसान उपाय!

43h5bl9g

1. सर्दियों में लौंग के फायदे: लौंग का सेवन कर इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद मिल सकती है. सर्दी-खांसी के घरेलू उपाय के रूप में लौंग का इस्तेमाल तो काफी पुराने समय से चलता आ रहा है. लौंग के एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेंटरी, एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक गुण सर्दी और जुकाम से छुटकारा दिलाते हैं.

2. सर्दियों में अदरक के फायदे: अदरक शरीर को गर्म रख सर्दी-खांसी, गले की खराश, फ्लू और सीजन की कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है. इसके साथ ही इसमें पाए जानें वाले कई इम्यूनिट बूस्टर गुण संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं.

3. काली मिर्च के फायदे: सर्दियों के मौसम में सुबह काली मिर्च डाली हुई चाय का सेवन करने से कफ दूर होता है. इसमें कफ को कम करने का गुण होता है इस वजह से काली मिर्च वाली चाय पीने से गले को आराम मिलता है. काढ़ा में काली मिर्च का उपयोग इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकता है.

प्रदूषण और धुएं से खराब हुए लंग्स को हील करने के लिए कमाल हैं ये 5 ड्रिंक्स, रोजाना करें सेवन!

4. तुलसी के सर्दी में फायदे: यह नर्वस सिस्टम को आराम पहुंचाता है और तनाव कम करता है. तुलसी में भरपूर मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लिमेंट्री गुण होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं.

5. सर्दी में दालचीनी के फायदे: सर्दियों के मौसम में दालचीनी का सेवन काफी लाभकारी माना जाता है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है. यह रोग-प्रतिरोधक क्षमता तो बढ़ावा देने में मददगार है. साथ ही टाइप-2 डायबिटिज के मरीजों को भी लाभ पहुंचा सकती है.

काढ़ा बनाने की आसान विधि | Easy Method Of Making Kadha

सबसे पहले मीडियम आंच में एक पैन में पानी उबालने के लिए रखें. पानी में उबाल आते ही अदरक का रस और तुलसी की पत्तियां डालकर उबालें. अदरक और तुलसी को अच्छे से उबलने दें. लगभग 3 मिनट बाद काली मिर्च पाउडर और लौंग डालें. आंच धीमी कर 2 मिनट तक उबालें और फिर आंच बंद कर दें. आपका काढ़ा तैयार है. ऊपर से चुटकीभर दालचीनी पाउडर मिलाकर इसका सेवन करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मतली की समस्या से छुटकारा पाने के लिए असरदार हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

छोटे बालों से हैं परेशान? तो बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए अद्भुत हैं ये 5 घरेलू उपचार

सर्दियों में खांसी, छींक, खुजली के साथ कई एलर्जी को दूर रखने के लिए अद्भुत हैं ये घरेलू उपचार


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

साइनसाइटिस के मरीजों को छाती और गले की जकड़न से राहत पाने के लिए जरूर अपनाने चाहिए ये टिप्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------