होम »  दांत »  Oral Health Tips: मुंह की हर समस्या से निजात पाने के लिए इन 8 टिप्स को करें फॉलो

Oral Health Tips: मुंह की हर समस्या से निजात पाने के लिए इन 8 टिप्स को करें फॉलो

Oral Health Tips: आपका मौखिक स्वास्थ्य आपके समग्र स्वास्थ्य पर एक मजबूत प्रभाव छोड़ता है. यहां एक्सपर्ट्स द्वारा ओरल हेल्थ टिप्स (Oral Health Tips) दिए गए हैं जो आपको दांतों की समस्याओं और उनकी जटिलता को रोकने में मदद कर सकते हैं.

Oral Health Tips: मुंह की हर समस्या से निजात पाने के लिए इन 8 टिप्स को करें फॉलो

Oral Health Tips: गुहाओं को रोकने के लिए रात को बिस्तर पर जाने से से पहले ब्रश करना जरूरी है

खास बातें

  1. अपने दांत के इनेमल की रक्षा के लिए शुगर वाली ड्रिंक से बचें.
  2. पर्याप्त पानी पीना आपके मौखिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है.
  3. गैप के बीच फंसे खाद्य कणों को हटाने के लिए फ्लॉसिंग करें.

How To Care Mouth And Teeth: कहा जाता है कि व्यक्ति की वास्तविक खुशी पेट से शुरू होती है, लेकिन हम में से अधिकांश इस तथ्य को भूल जाते हैं कि खाना मुंह से गुजरता है जो हमें भोजन के वास्तविक स्वाद का एहसास कराता है. हमारा मुंह लाखों जीवाणुओं के लिए एक प्रजनन भूमि है, और इस तेजी से भागती जीवन शैली में, जहां हमें शायद ही अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए समय मिल पाता है, लेकिन इसमें से सबसे ज्यादा अनदेखा हमारा मौखिक स्वास्थ्य (Oral Health) है. एक स्वस्थ मुंह वास्तव में एक व्यक्ति को कई स्वास्थ्य विकारों को दूर करने में मदद कर सकता है. कई चिकित्सा स्थितियां हैं जो मौखिक समस्याओं का कारण बनती हैं.

नाश्ते में खाएंगे कच्चा पनीर तो गायब हो जाएगा बॉडी फैट, जानें Raw Cheese खाने के 4 कमाल के फायदे!

जैसे कि मसूड़ों से खून बहने वाले लोग दिल की बीमारियों, मधुमेह और ऐसी अन्य चिकित्सा स्थितियों से ग्रस्त हैं. इतना ही नहीं, बल्कि शोध के अनुसार 90% से अधिक रोग अपने प्राथमिक चरणों में मौखिक लक्षणों को महसूस करते हैं. किसी व्यक्ति के लिए मौखिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए इन 8 टिप्स को फॉलो करना जरूरी है.


मुंह को हेल्दी रखने के लिए इन टिप्स को अपनाएं | Follow These Tips To Keep Your Mouth Healthy

1. नियमित रूप से और अच्छी तरह से ब्रश करें: हमारे दांतों को रोजाना दो बार ब्रश करना एक मंत्र है जो हर किसी के लिए उम्र का सुझाव है. 2-3 मिनट के लिए अपने दांतों को ब्रश करना सभी भागों को कवर करना और इसे अच्छी तरह से धोना स्वस्थ मौखिक के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, इससे कैविटीज, सांसों की बदबू, मसूड़ों की सूजन और अन्य समस्याओं जैसे मौखिक मुद्दों को दूर किया जा सकता है.

इम्यूनिटी कमजोर होने पर शरीर में दिखते हैं ये 5 बदलाव, इन संकेतों को पहचानकर मजबूत करें इम्यून सिस्टम!

30qni7q8Oral Health Tips: कैविटी मुक्त दांतों के लिए दिन में दो बार ब्रश करना महत्वपूर्ण है

2. फ्लोराइड टूथपेस्ट: फ्लोराइड आधारित टूथपेस्ट का उपयोग करके तामचीनी स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है और इसे सख्त करके आपके दांतों को अधिक टिकाऊ और क्षय मुक्त बनाया जाता है.

3. अपने दांतों को फ्लॉस करें: फ्लॉसिंग भोजन के कणों और अन्य कीटाणुओं को मुंह के हर कोने से निकालने में मदद करता है, बदले में गुहाओं और मसूड़ों से संबंधित समस्याओं को कम करता है.

4. अच्छी तरह से कुल्ला करें: खाना खाने के बाद हमेशा अपना मुंह कुल्ला करें. प्रक्रिया हमारे मुंह में पट्टिका के गठन से लड़ने में मदद करेगी.

Weight Loss Diet: बढ़ते वजन को करना चाहते हैं कंट्रोल, तो अपने खाने में जरूर करें ये 4 बदलाव

5. धूम्रपान/बहुत अधिक कॉफी, चाय के सेवन से बचें: सबसे आम मुद्दा जो एक व्यक्ति हर समय सामना करता है वह हमारे तामचीनी के धुंधला हो रहा है. नियमित पहनने और आंसू के कारण प्रक्रिया स्वाभाविक है, लेकिन धूम्रपान, चाय और कॉफी या रेड वाइन के सेवन से बचकर इस प्रक्रिया को नियंत्रित किया जा सकता है.

6. अम्लीय पेय और शर्करा वाले खाद्य पदार्थों से बचें: अम्लीय पेय और शर्करा जो एसिड में बदल जाते हैं जब यह हमारे लार के संपर्क में आता है, तो तामचीनी में कई खनिजों को भंग करने की प्रवृत्ति होती है. यह बदले में आपके दांतों को कमजोर कर सकता है, जिससे कैविटीज, दांतों में दर्द जैसे मुद्दे हो सकते हैं.

7. माउथ वॉश का इस्तेमाल करें: एक अच्छे माउथ वॉश के इस्तेमाल से हमारे मुंह में मौजूद ढेर सारे कीटाणुओं से लड़ने में मदद मिलती है. यह एसिड को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है जो दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकता है.

8. नियमित रूप से अपने डेंटिस्ट से परामर्श करें: अपने मौखिक स्वास्थ्य की उपेक्षा न करें. नियमित दंत चिकित्सा जांच के लिए जाएं, यह प्राथमिक चरणों में स्वास्थ्य के समस्याओं का पता लगाने का एकमात्र तरीका है.

गठिया से परेशान लोगों के लिए कारगर हैं ये घरेलू उपाय, यूरिक एसिड घटाने में भी हैं शानदार!

इसके अलावा, एक स्वस्थ मौखिक जो सांस और दाग से रहित है, हमेशा बेहतर और प्रभावशाली सार्वजनिक उपस्थिति बनाए रखने में मदद करेगा. इसलिए, अगर आप अपने सभी पसंदीदा खाद्य पदार्थों को खाना जारी रखना चाहते हैं, तो इसके लिए एक स्वस्थ मौखिक जीवन शैली चुनना है. याद रखें, कि यह न केवल आपके शरीर में कीटाणुओं से लड़ता है, बल्कि एक ऐसा दरवाजा है जो लाखों तरह के संक्रमण को अंदर डाल सकता है. 

(डॉ. एमएस प्रसाद, डेंटल सर्जन, कोलंबिया एशिया रेफरल अस्पताल यशवंतपुर)

डिस्क्लेमर: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उस के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

डायबिटीज से पीड़ित लोगों को कभी नहीं करने चाहिए ये 4 काम, आज से ही छोड़ दें ये आदतें!

रोजाना क्यों जरूरी है मुठ्ठीभर नट्स का सेवन करना? यहां जानें अखरोट के 4 कमाल के फायदे

Hair Care Tips: इन 4 टिप्स को आज से ही करें फॉलो और अपने बालों को बनाएं घना, मजबूत और चमकदार!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हर रोज एक कप लेमन टी पीने से होते हैं जबरदस्त फायदे, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ बीपी भी रहेगा कंट्रोल!

हाई प्रोटीन डाइट वजन घटाने के लिए कारगर तो है, लेकिन इन 3 साइडइफेक्ट्स को नजरअंदाज न करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------