होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  High-Protein Diet: हाई प्रोटीन डाइट वजन घटाने के लिए कारगर तो है, लेकिन इन 3 साइडइफेक्ट्स को नजरअंदाज न करें

High-Protein Diet: हाई प्रोटीन डाइट वजन घटाने के लिए कारगर तो है, लेकिन इन 3 साइडइफेक्ट्स को नजरअंदाज न करें

Weight Loss: हाई प्रोटीन डाइट वजन कम करने में मदद आपकी मदद कर सकती हैं. कई लोग वजन कम (Weight Loss) करने के लिए हाई प्रोटीन डाइट का सेवन करते हैं लेकिन हाई प्रोटीन डाइट के साइडइफेक्ट्स (High Protein Diet Side Effects) भी हैं. हाई प्रोटीन डाइट कब्ज, सिरदर्द और सांस की बदबू का कारण भी बन सकती है. कैसे जानने के लिए यहां पढ़ें.

High-Protein Diet: हाई प्रोटीन डाइट वजन घटाने के लिए कारगर तो है, लेकिन इन 3 साइडइफेक्ट्स को नजरअंदाज न करें

High Protein Diet: हाई-प्रोटीन डाइट वजन घटाने के लिए जरूरी मानी जाती है.

खास बातें

  1. अपने प्रोटीन स्रोतों को बुद्धिमानी से चुनें.
  2. प्रोटीन के साथ पर्याप्त मात्रा में हेल्दी कार्ब्स भी खाएं.
  3. हाई-प्रोटीन डाइट से सांसों की दुर्गंध की समस्या हो सकती है.

High-Protein Diet For Weight Loss: अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ वजन घटाने (Weight Loss) के लिए जरूरी माने जाते हैं. प्रोटीन को मांसपेशियों, त्वचा, रक्त, हड्डियों के निर्माण और उन्हें मजबूत बनाने के लिए फायदेमंद माना जाता है. शरीर ऊतकों की मरम्मत और निर्माण के लिए प्रोटीन (Protein) का उपयोग किया जाना चाहिए. साथ ही एंजाइम और हार्मोन बनाने के लिए भी प्रोटीन का सेवन किया जाता है. ये सभी कारण दैनिक आहार में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करने के लिए पर्याप्त हैं. एक दिन में प्रोटीन की दैनिक खपत वयस्कों के लिए शरीर के वजन का 0.8 ग्राम प्रति किलोग्राम है. हाई प्रोटीन डाइट (High Protein Diet) वजन कम करने में मदद आपकी मदद कर सकती हैं. कई लोग वजन कम करने के लिए हाई प्रोटीन डाइट का सेवन करते हैं लेकिन हाई प्रोटीन डाइट के साइडइफेक्ट्स (High Protein Diet Side Effects) भी हैं. हाई प्रोटीन डाइट कब्ज, सिरदर्द और सांस की बदबू का कारण भी बन सकती है.  कैसे जानने के लिए यहां पढ़ें.

थायराइड की समस्या के लिए गजब के हैं ये घरेलू नुस्खे, नेचुरल तरीके से जल्द मिलेगी राहत!

संतुलित आहार खाने से आपको हर दिन पर्याप्त प्रोटीन खाने में मदद मिल सकती है. प्रोटीन के सबसे लोकप्रिय स्रोतों में से कुछ अंडे, दाल, फलियां, सोयाबीन, टोफू, दूध और डेयरी उत्पाद, चिकन, नट और बीज, और समुद्री भोजन हैं.


हाई प्रोटीन डाइट के साइडइफेक्ट्स | High Protein Diet Side Effects

1. हालांकि, बहुत अधिक प्रोटीन खाने से आपकी सेहत को अच्छा करने से ज्यादा नुकसान हो सकता है. उदाहरण के लिए, अधिकांश लोग वजन कम करने के लिए हाई प्रोटीन और कम कार्ब आहार का पालन करते हैं. इससे पोषक तत्वों की कमी हो सकती है और आपकी डाइट में अपर्याप्त फाइबर भी हो सकता है. दुष्प्रभाव में कब्ज, खराब सांस और सिरदर्द शामिल हैं.


2. इस प्रकार, जब आप एक हाई-प्रोटीन डाइट का पालन करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने प्रोटीन स्रोतों को बुद्धिमानी से चुनते हैं. मसलन रेड मीट प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है, लेकिन इसे अधिक मात्रा में खाने से दिल, किडनी और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

3. हाई प्रोटीन वाले आहार गुर्दे की बीमारी वाले लोगों के गुर्दे के कार्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं. उनका शरीर प्रोटीन चयापचय से अपशिष्ट उत्पादों को खत्म करने में परेशानी का अनुभव कर सकता है.

गठिया से परेशान लोगों के लिए कारगर हैं ये घरेलू उपाय, यूरिक एसिड घटाने में भी हैं शानदार!

9h66ej8gHigh Protein Diet: हाई-प्रोटीन डाइट लोगों की किडनी की समस्याओं में किडनी के कार्य को प्रभावित कर सकती है

अगर आप प्रोटीन का सेवन बढ़ाना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन स्रोतों का चयन करें. प्रोसेस्ड फूड खाने से बचें. आप अंडे, नट्स, बीज, सोया प्रोटीन और डेयरी उत्पाद रोज खा सकते हैं. इसके अलावा कार्ब्स की गुणवत्ता क्या मायने रखती है. ब्रेड और पास्ता जैसे खाद्य पदार्थों से संसाधित कार्ब्स को हटा दें.

तेजी से वजन घटाने के लिए पॉपुलर है इंटरमिटेंट फास्टिंग, खाने के दौरान इन 4 टिप्स को फॉलो करना है जरूरी!

साबुत अनाज, फल और सब्जियां खाएं. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाना चाहते हैं, तो ऐसा करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है: हर भोजन के साथ प्रोटीन युक्त भोजन करना. आप अंडे, नट्स, बीज, कुछ क्यूब कॉटेज पनीर को साइड डिश के रूप में रख कर ऐसा कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

डायबिटीज से हैं परेशान, तो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 6 चीजें!

How To Control Obesity: अपने वेट को मैनेज करने और मोटापा घटाने के लिए असरदार हैं ये 5 तरीके!

बदहजमी, एसिडिटी, कब्ज और ब्लोटिंग पेट की हर समस्या के लिए कारगर हैं ये 6 उपाय!

बालों के झड़ने से हैं परेशान? इन 5 जड़ी-बूटियों से रोकें बालों का झड़ना, डैंड्रफ के लिए भी हैं रामबाण!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Lemon Health Benefits: नींबू के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, एक्सपर्ट से जानें नींबू को एक सुपरफूड क्यों माना जाता है?

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -